IND vs SA: 79 रन बनाते ही कपिल देव की कतार में आ जाएंगे अजिंक्य रहाणे, इस स्पेशल शतक से सिर्फ एक कदम दूर

Ajinkya Rahane in India vs South Africa 3rd Test: अजिंक्य रहाणे की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में दो अहम उपलब्धियों पर नजरें होंगी।

Ajinkya Rahane Approaching Milestones
अजिंक्य रहाणे  |  तस्वीर साभार: AP, File Image
मुख्य बातें
  • भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज
  • मंगलवार से शुरू होगा तीसरा टेस्ट मैच
  • फिलहाल सीरीज 1-1 की बराबरी पर है

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच मंगलवार से तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला केपटाउन के न्यूलैंड्स स्टेडियम में खेला जाएगा। भारत ने पहले टेस्ट में 113 रन से जीत दर्ज की थी जबकि टीम को दूसरे टेस्ट में 7 विकेट से हार का मुंह देखना पड़ा। अभी सीरीज 1-1 की बराबरी पर है और दोनों टीमें निर्णयाक मैच में पूरा दमखम दिखाने की फिराक में होंगी। साथ ही कई रिकॉर्ड्स और कीर्तिमानों पर सभी की नजरें होंगी। भारत के मध्यक्रम के अनुभवी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे भी दो अहम उपलब्धि हासिल करने के करीब हैं। 

कपिल देव की कतार में आ जाएंगे रहाणे?

अजिंक्य रहाणे ने साल 2013 में अपने टेस्ट करियर का आगाज किया था। वह 81 टेस्ट मैचों की 138 पारियों में 39.06 के औसत से 4921 रन बना चुके हैं। उन्होंने इस दौरान 12 शतक और 25 अर्धशतक जमाए। रहाणे क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में पांच हजारी बनने से केवल 79 रन दूर हैं। अगर रहाणे केपटाउन टेस्ट में यह रन जुटा लेते हैं तो वह पांच हजार या उससे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले 13वें भारतीय खिलाड़ी होंगे। साथ ही वह पूर्व दिग्गज भारतीय क्रिकेटर कपिल देव की कतार में आ जाएंगे। कपिल ने अपने करियर में 131 टेस्ट मैचों की 184 पारियों में  31.05 के औसत से  5248 रन जुटाए।

यह भी पढ़ें: भारतीय गेंदबाजों को खूब सताने के बाद दक्षिण अफ्रीकी टीम के 'हीरो' ने कुछ ऐसा कहा

इस स्पेशल शतक से सिर्फ एक कदम दूर 

रहाणे के पास तीसरे टेस्ट में पांच हजारी बनाने के अलावा एक और कीर्तिमान अपने नाम करने का भी अवसर होगा। दरअसल, रहाणे टेस्ट में अब तक 99 कैच लपक चुके हैं। उन्हें कैचों का शतक पूरा करने के लिए मैच में सिर्फ एक कैच की जरूरत होगी। रहाणे से आगे अभी भारत के पूर्व  कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन हैं, जिन्होंने 99 टेस्ट में 105 कैच पकड़े। वैसे, रहाणे के साथ-साथ भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली भी कैचों का सैकड़ा बनाने की कगार पर हैं। कोहली ने 98 टेस्ट मुकाबलों में 98 कैच लिए हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर