India vs South Africa 3rd T20I: डिकॉक की कप्तानी पारी, बराबरी पर समाप्त हुई टी-20 सीरीज

क्रिकेट
Updated Sep 22, 2019 | 22:31 IST

India vs South Africa T20 Series: दक्षिण अफ्रीकी टीम भारत को बेंगलुरू में खेले गए सीरीज के तीसरे और निर्णायक टी-20 मैच में 9 विकेट से मात देकर सीरीज को बराबरी पर समाप्त करने में सफल रही।

Quinton de Kock
अर्धशतक जड़ने के बाद दर्शकों का अभिवादन करते क्विंटन डि कॉक(साभार BCCI)   |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • 16.5 ओवर में हासिल किया 135 रन का लक्ष्य
  • क्विंटन डिकॉक ने खेली 52 गेंद पर 79 रन की नाबाद पारी, बने मैन ऑफ द सीरीज
  • पहले विकेट के लिए रीजा हेंड्रिक्स के साथ डिकॉक ने की 76 रन की साझेदारी

बेंगलुरू: कप्तान क्विंटन डि कॉक की कप्तानी पारी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज में 1-1 की बराबरी पर समाप्त करने में सफल रही। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 134 रन का स्कोर खड़ा कर सकी। शिखर धवन के अलावा और किसी भारतीय बल्लेबाज की अफ्रीकी गेंदबाजों के सामने नहीं चली। इसके बाद लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम को कप्तान क्विंटन डिकॉक ने 52 गेंद पर 79 रन की कप्तानी पारी खेलकर अपनी टीम को 9 विकेट और 20 गेंद शेष रहते जीत दिला दी। डिकॉक का सीरीज में यह लगातार दूसरा अर्धशतक है। अपनी इस पारी में डिकॉक ने 6 चौके और 5 छक्के जड़े। ब्यूरन हेंड्रिक्स को शानदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। उन्होंने 4 ओवर में 14 रन देकर 2 विकेट लिए। क्विंटन डिकॉक को मैन ऑफ द सीरीज घोषित किया गया। 

डिकॉक और हेंड्रिक्स ने दी शानदार शुरुआत 

जीत के लिए 135 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका के लिए रीजा हेंड्रिक्स और क्विंटन डि कॉक ने पारी की शुरुआत की। दोनों ने खबर शानदार शुरुआत करते हुए पहले विकेट के लिए 10 ओवर में बगैर कोई विकेट गंवाए 76 रन जोड़े। लेकिन 11वें ओवर की पहली गेंद पर हेंड्रिक्स का शानदार कैच विराट ने लपक लिया। रीजा हेंड्रिक्स ने 26 गेंद पर 28 रन की पारी खेली। इसी के साथ ही पहले विकेट के लिए 61 गेंद में 76 रन की साझेदारी का अंत हो गया। इसके बाद कप्तान डिकॉक एक छोर थामे रहे और बावुमा के साथ मिलकर 20 गेंद और 9 विकेट रहते टीम को जीत दिला दी। अंत में क्विंटन डि कॉक 79*(52)  और बवूमा 21*(22) रन बनाकर नाबाद रहे। डिकॉक ने 38 गेंद में लगातार दूसरा अर्धशतक पूरा किया। 12.2 ओवर में द. अफ्रीकी टीम ने 100 रन के आंकड़े को पार किया। 

मिडिल ऑर्डर फिर रहा नाकाम, नहीं चला पंत का बल्ला

रिषभ पंत एक बार फिर बल्ले से करिश्मा दिखाने में नाकाम रहे। हालांकि उन्होंने विकेटों की पतझड़ के बीच 20 गेंद में 19 रन की पारी खेली और फॉर्टेन की गेंद पर कट शॉट खेलने की कोशिश की और मिड ऑफ बाउंड्री पर खड़े फेहलुकवायो के हाथों लपके गए। इसकी दो गेंद बाद श्रेयस अय्यर भी फॉर्टेन की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में स्टंपिंग हो गए। उन्होंने 8 गेंद में 5 रन की पारी खेली। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए क्रुणाल पांड्या भी ज्यादा देर तक पिच पर नहीं टिक सके और 4 रन की पारी खेलकर पवेलियन लौट गए। ब्यूरन ने उन्हें विकेट के पीछे लपकवा दिया। उन्होंने 7 गेंद में 4 रन की पारी खेली। इसके बाद रवींद्र जडेजा ने 17 गेंद में 19 रन की पारी खेलकर टीम को 120 रन के पार पहुंचाया। लेकिन 20वें ओवर की पहली गेंद पर रबाडा की गेंद पर लपके गए। जडेजा के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए वाशिंगटन सुंदर 2 गेंद पर 4 रन की पारी खेलकर रन आउट हो गए। 


शिखर ने खेली शानदार पारी, रोहित-विराट ने किया निराश

शिखर और रोहित की जोड़ी ने भारत को तेज शुरुआत दी। लेकिन तीसरे ओवर की पहली गेंद पर रोहित शर्मा 7 गेंद में 9 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद विराट कोहली और शिखर ने तेजी से रन बनाना जारी रखा। टीम इंडिया ने 5.2 ओवर में शिखर धवन के लगातार 2 छक्कों की मदद से 50 रन के आंकड़े को पार किया। लेकिन इसके बाद तेजी से रन बनाने की कोशिश में शिखर आठवें ओवर की दूसरी गेंद पर तबरेज शम्सी की गेंद पर छक्का जड़ने की कोशिश में मिड ऑफ में लपके गए। बावुमा ने उनका शानदार कैच लपका। शिखर ने अपनी पारी में चार चौके और 2 छक्का जड़ा। इसके बाद विराट कोहली भी कगिसो रबाडा की गेंद पर फेहलुकवायो के हाथों लपके गए। उन्होंने 15 गेंद में 9 रन की पारी खेली। 

 

 

विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है। विराट टीम की पहले बल्लेबाजी करते हुए बड़ा स्कोर खड़ा करने के बाद लक्ष्य का बचाव करना चाहते हैं। टीम इंडिया ने मोहाली टी-20 की एकादश में कोई बदलाव नहीं किया है। वहीं दक्षिण अफ्रीका टीम में एक बदलाव हुआ है। विराट कोहली ने पहले ही यह साफ कर दिया था कि टीम टी-20 विश्व कप की तैयारी शुरू कर चुकी है। ऐसे में उस मैदान पर रनों के लक्ष्य का बचाव करने का फैसला किया है जो छोटा है और जहां रनों की जमकर बारिश होती है। यहां वो अपने गेंदबाजों की लक्ष्य का बचाव करने की क्षमता का आकलन करना चाहते हैं। 
 

 


भारतीय प्रशंसकों की सबसे ज्यादा नजरें रिषभ पंत पर होंगी। जो लगातार बल्ले से निराश कर रहे हैं। उन्हें कोच, कप्तान और मुख्य चयनकर्ता सभी चेतावनी दे चुके हैं। मुख्य चयनकर्ता तो यहां तक कह चुके हैं कि वो हर फॉर्मेट में रिषभ का विकल्प तलाश रहे हैं। 

 

 

विराट कोहली के लिए यह आईपीएल का घरेलू मैदान है। विराट कोहली का इस मैदान पर बतौर बल्लेबाज रिकॉर्ड भी शानदार है। ऐसे में प्रशंसक एक बार फिर उनसे एक बार फिर ऐसी ही पारी देखना चाहेंगे। 

 

 

सीरीज का धर्मशाला में खेला जाने वाला पहला मुकाबला बारिश की भेंच चढ़ गया। इसके बाद मोहाली में खेले गए दूसरे मुकाबले में भारतीय टीम ने विराट कोहली की शानदार पारी की बदौलत 7 विकेट से जीत हासिल कर सीरीज में 1-0 की अपराजेय बढ़त हासिल कर ली। ऐसे में रविवार को भारतीय टीम की नजर जीत हासिल कर सीरीज पर कब्जा करने की होगी वहीं क्विंटन डि कॉक की कप्तानी में पहली बार खेल रही अफ्रीकी टीम सीरीज को बराबरी पर समाप्त करना चाहेगी। 


दोनों टीमों की एकादश इस प्रकार हैं

भारत: रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, रविंद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, दीपक चाहर, नवदीप सैनी

दक्षिण अफ्रीका: क्विंटन डी कॉक (कप्तान और विकेटकीपर), रीजा हेंड्रिक्स, टेम्बा बावुमा, रासी वैन डर डूसेन, डेविड मिलर, एंडिले फेहलुकवायो, ड्वेन प्रिटोरियस, ब्योर्न फोर्टुइन, कगिसो रबाडा, बेयूरॉन हेंड्रिक,  तबरेज शम्सी

 

अगली खबर
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...