विराट कोहली ने खेली धुआंधार पारी, टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को 7 विकेट से रौंदा

क्रिकेट
Updated Sep 18, 2019 | 22:25 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

विराट की कप्‍तानी पारी और गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन की बदौलत टीम इंडिया ने बुधवार को मोहाली में खेले गए दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में दक्षिण अफ्रीका को सात विकेट से हरा दिया।

Virat Kohli fifty
विराट कोहली  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • भारत ने दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में दक्षिण अफ्रीका को 7 विकेट से हराया
  • भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने 72* रन की उम्‍दा पारी खेली
  • टीम इंडिया ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई

मोहालीः  विराट कोहली (52 गेंदें, 4 चौके, 2 छक्‍के, 72* रन) की कप्‍तानी पारी और गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन की बदौलत टीम इंडिया ने बुधवार को मोहाली में खेले गए दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में दक्षिण अफ्रीका को सात विकेट से हरा दिया। टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर दक्षिण अफ्रीका को पहले बल्‍लेबाजी का न्‍योता दिया। प्रोटियाज टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 149 रन बनाए। जवाब में भारत ने 6 गेंदें शेष रहते तीन विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया। कप्‍तान कोहली के साथ श्रेयस अय्यर 16 रन बनाकर नाबाद लौटे। 

इसी के साथ टीम इंडिया ने तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। सीरीज का तीसरा व अंतिम मैच रविवार को बेंगलुरु में खेला जाएगा। याद हो कि सीरीज का पहला मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था।

तूफानी शुरुआत के बाद झटका

भारतीय टीम को रोहित शर्मा (12) और शिखर धवन ने तूफानी शुरुआत दिलाई। दोनों ने 33 रन जोड़े। एंडिल फेहलुकवायो ने रोहित को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके मेजबान टीम को पहला झटका दिया।

इसके बाद शिखर धवन (31) ने कप्‍तान कोहली के साथ दूसरे विकेट के लिए 61 रन की साझेदारी करते हुए भारत को 100 रन के करीब पहुंचा दिया। यह जोड़ी खतरनाक होती जा रही थी कि तभी तबरेज शम्‍सी की गेंद पर डेविड मिलर ने बाउंड्री लाइन पर धवन का दर्शनीय कैच लपका। रिषभ पंत (4) फिर फ्लॉप रहे। डेब्‍यूटेंट फोरटुइन की गेंद पर पंत ने शॉर्ट फाइन लेग की दिशा में शॉट खेला और शम्‍सी को आसान कैच थमा दिया।

विराट कोहली ने एंडिल फेहलुकवायो द्वारा किए पारी के 17वें ओवर की पहली गेंद पर चौका जमाकर अपने टी20 अंतरराष्‍ट्रीय करियर का 22वां अर्धशतक जमाया। उन्‍होंने 40 गेंदों में तीन चौके और एक छक्‍के की मदद से पचासा पूरा किया। उन्‍होंने श्रेयस अय्यर के साथ चौथे विकेट के लिए 47 रन की मैच विजयी साझेदारी की और टीम इंडिया को बढ़त दिलाई। अय्यर ने 14 गेंदों में दो चौके की मदद से नाबाद 16 रन बनाए। उन्‍होंने मैच विजयी चौका जमाया।

इससे पहले क्विंटन डी कॉक (52) और टेंबा बावुमा (49) की दमदार पारियों की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने बुधवार को दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में भारत के सामने 150 रन का लक्ष्‍य रखा है। प्रोटियाज टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 149 रन बनाए। ड्वेन प्रीटोरियस 10* और एंडिल फेहलुकवायो 8* रन बनाकर नाबाद रहे।

चाहर ने बिगाड़ी शुरुआत

पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका को कप्‍तान क्विंटन डी कॉक और रीजा हेंड्रिक्‍स (6) ने 31 रन की साझेदारी करके सधी हुई शुरुआत दिलाई थी। दीपक चाहर ने चौथे ओवर की पांचवीं गेंद पर हेंड्रिक्‍स को लांग ऑन पर सुंदर के हाथों कैच आउट कराकर मेहमान टीम को पहला झटका दिया।

कॉक का अर्धशतक, बावुमा के साथ शानदार साझेदारी

कॉक और टेंबा बावुमा ने इसके बाद अर्धशतकीय साझेदारी करके दक्षिण अफ्रीकी पारी को संभाला। दोनों ने 40 गेंदों में 50 रन की साझेदारी पूरी की। इसी समय कॉक ने 35 गेंदों में 8 चौके की मदद से अपने टी20 करियर का तीसरा पचासा पूरा किया। उन्‍होंने जडेजा द्वारा किए पारी के 11वें ओवर की चौथी गेंद पर मिडविकेट की दिशा में चौका जमाकर अर्धशतक पूरा किया। 

नवदीप सैनी ने कराई वापसी

अर्धशतक पूरा करने के तुरंत बाद कॉक को नवदीप सैनी ने अपना शिकार बनाया। सैनी की शॉर्ट पिच गेंद पर कॉक बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में लांग ऑफ पर कोहली को कैच थमा बैठे। भारतीय कप्‍तान ने अपने बाएं ओर दर्शनीय कैच लपका। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 37 गेंदों में 8 चौके की मदद से 52 रन बनाए। अगले ओवर में रवींद्र जडेजा ने रेसी वान डर डुसेन (1) का कैच अपनी ही गेंद पर लपका और मेहमान टीम को तीसरा झटका दिया।

चाहर ने फिर 18वें ओवर की पहली गेंद पर टेंबा बावुमा (49) को लांग ऑन पर रवींद्र जडेजा के हाथों कैच आउट कराकर प्रोटियाज टीम को चौथा झटका दिया। अगले ओवर की पहली गेंद पर हार्दिक पांड्या ने खतरनाक डेविड मिलर (18) को धीमी गति की गेंद डालकर क्‍लीन बोल्‍ड किया। भारत की तरफ से दीपक चाहर ने सबसे ज्‍यादा दो विकेट लिए। नवदीप सैनी, रवींद्र जडेजा और हार्दिक पांड्या को एक-एक विकेट मिला।

भारतीय टीम की कमान विराट कोहली के हाथों में है जबकि दक्षिण अफ्रीकी टीम की अगुवाई क्विंटन डी कॉक कर रहे हैं। अगले साल ऑस्ट्रेलिया में आयोजित होने वाले टी20 विश्व कप की नजर से अब हर अगला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच, हर टीम के लिए अहम है।

विराट कोहली ने टॉस के समय बता दिया है कि केएल राहुल, मनीष पांडे, राहुल चाहर और खलील अहमद को प्‍लेइंग इलेवन में मौका नहीं दिया गया है। वहीं दक्षिण अफ्रीका की तरफ से तीन खिलाड़ी डेब्‍यू करने जा रहे हैं। जॉर्ज लिंडे, एनरिच नोर्तजे और टेंबा बावुमा प्रोटियाज टीम के लिए अपना पहला टी20 इंटरनेशनल मैच खेलेंगे।

भारतीय क्रिकेट टीम ने हाल ही में वेस्टइंडीज दौरे पर शानदार प्रदर्शन किया था। टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को उसी की जमीन पर पहले टी20 सीरीज में क्लीन स्वीप किया, उसके बाद वनडे सीरीज में भी सूपड़ा साफ किया और अंत में टेस्ट सीरीज में भी क्लीन स्वीप करके इतिहास रचा। तीनों प्रारूपों में वेस्टइंडीज को मात देने के बाद अब अपने घर में दक्षिण अफ्रीकी टीम को चुनौती देना टीम इंडिया के लिए आसान नहीं होगा।

एक तरफ जहां भारतीय क्रिकेट फैंस की नजरें टीम के स्टार खिलाड़ियों रोहित शर्मा और विराट कोहली पर टिकी होंगी जो कुछ बड़े रिकॉर्ड्स के करीब हैं, वहीं दूसरी तरफ दक्षिण अफ्रीकी टीम में एक भी एक से एक धुरंधर मौजूद हैं और वे भी इस सीरीज को भारत के हाथों में आसानी से नहीं जाने देंगे। दक्षिण अफ्रीकी टीम में कई ऐसे खिलाड़ी मौजूद हैं जो आईपीएल के जरिए भारतीय पिचों पर खेलते आए हैं और उनके लिए यहां खेलना कोई नया अनुभव नहीं है। ऐसे में टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीकी टीम के धुरंधरों से संभलकर भी रहना होगा।

 

 

 

अगर बात करें मोहाली के आंकड़ों की तो टीम इंडिया का प्रदर्शन क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में अच्छा ही रहा है। भारतीय टीम ने यहां पर अब तक दो टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं और दोनों में ही उसे जीत हासिल हुई है।

दोनों टीमें

टीम इंडिया - रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्‍तान), श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, रवींद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, दीपक चाहर और नवदीप सैनी।

दक्षिण अफ्रीका - क्विंटन डी कॉक, रीजा हेंड्रिक्‍स, टेंबा बावुमा, रेसी वान डर डुसेन, डेविड मिलर, एंडिल फेहलुकवायो, ड्वेन प्रीटोरियस, बीजोर्न फोरटुइन, कगिसो रबाडा, एनरिच नोर्तजे और तबरेज शम्‍सी।

अगली खबर
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...