WTC Final: रोहित शर्मा से लेकर केन विलियमसन तक, दोनों टीमों के खिलाड़ी जानें कौन से रिकॉर्ड बना सकते हैं

IND vs NZ, WTC Final, Milestones: भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल शुरू होना है। बारिश के कारण पहला सत्र धुल गया है। जानिए कौन से खिलाड़‍ियों की मैच के साथ रिकॉर्ड्स पर नजरें हैं।

world test championship
विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • भारत और न्‍यूजीलैंड के खिलाड़‍ियों की नजरें इन रिकॉर्ड्स पर हैं
  • भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल
  • साउथैम्‍प्‍टन में भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल खेला जा रहा है

साउथैम्‍प्‍टन: विश्‍व क्रिकेट की दो सर्वश्रेष्‍ठ टीमें भारत और न्‍यूजीलैंड उद्घाटन विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल में आमने-सामने होंगे। साउथैम्‍प्‍टन में बारिश के कारण बहुप्रतीक्षित फाइनल के टॉस में विलंब हुआ और पहले सत्र का खेल धुल चुका है। दोनों ही टीमों में कई शानदार खिलाड़ी हैं, जो अपने दम पर मैच का रुख बदल सकते हैं। दोनों ही टीमें काफी संतुलित है, जिसके बाद विजेता की भविष्‍यवाणी करना किसी के लिए भी आसान साबित नहीं हो रहा है।

यह मुकाबला कई खिलाड़‍ियों के लिए रिकॉर्ड्स के नजरिये से भी बहुत खास है। जो खिलाड़ी किसी कीर्तिमान के करीब हैं, वो चाहेंगे कि डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल में इसे हासिल करें क्‍योंकि यह मंच विशेष है। चलिए आपको बताते हैं कि कौन से खिलाड़ी रिकॉर्ड या बड़ी उपलब्धि हासिल करने के करीब हैं।

भारत के धाकड़ ओपनर रोहित शर्मा को विदेशों में टेस्‍ट मैचों में 1000 रन पूरे करने के लिए सिर्फ 45 रन की दरकार है। हिटमैन ने अब तक विदेशों में 20 टेस्‍ट में 27 की औसत से 955 रन बनाए हैं। इसमें छह अर्धशतक शामिल हैं।

  • भारतीय टेस्‍ट टीम के उप-कप्‍तान अजिंक्‍य रहाणे एक अनोखा शतक करने से केवल 5 कदम दूर हैं। स्लिप विशेषज्ञ रहाणे को टेस्‍ट मैचों में 100 कैच पूरे करने के लिए पांच कैचों की जरूरत है।
  • केन विलियमसन को अपने देश के टेस्‍ट कप्‍तान के रूप में 4000 रन का आंकड़ा पार करने के लिए 8 रन की जरूरत है। कप्‍तान के रूप में विलियमसन ने 36 टेस्‍ट में 3092 रन बनाए हैं। उनकी औसत 60.62 की रही। इस दौरान दाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 11 शतक और 13 अर्धशतक जमाए। इस लिस्‍ट में विलियमसन से आगे केवल पूर्व कप्‍तान स्‍टीफन फ्लेमिंग (5156) हैं।
  • भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन आगामी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) अवधि में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बनने महज चार विकेट दूर हैं। अश्विन से आगे अभी आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस ही हैं, जिनके खाते में 70 विकेट है। कमिंस ने ये विकेट 14 टेस्ट मैचों में चटकाए हैं जबकि अश्विन के नाम 13 टेस्ट मैचों में 67 विकेट दर्ज हैं।
  • भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल में उतरते ही पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी का रिकॉर्ड तोड़ देंगे। कोहली सर्वाधिक टेस्ट मैचों में भारत की अगुवाई करने वाले कप्तान बन जाएंगे और इस मैच में जीत पर दुनिया के सबसे सफल कप्तानों की सूची में चौथे नंबर पर काबिज हो जाएंगे। विराट कोहली ने अब तक 60 टेस्‍ट में भारतीय टीम की कमान संभाली है और वह एमएस धोनी की बराबरी पर हैं। डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल में उतरते ही विराट कोहली यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे।
  • रवींद्र जडेजा ने अब तक 51 टेस्‍ट में 1954 रन बनाए और 220 विकेट चटकाए हैं। रवींद्र जडेजा को 2000 रन पूरा करने के लिए 46 रन की दरकार है। अगर वह डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल में 46 रन बनाने में सफल हो जाते हैं तो एक बेहद खास उपलब्धि अपने नाम कर लेंगे। जडेजा टेस्‍ट क्रिकेट में 2000 रन और 200 या ज्‍यादा विकेट लेने वाले भारत के पांचवें गेंदबाज बन जाएंगे। जडेजा जैसे ही 46 रन बना लेंगे तो अनिल कुंबले, कपिल देव, हरभजन सिंह और रविचंद्रन अश्विन के साथ खास क्‍लब में शामिल हो जाएंगे। 
  • न्‍यूजीलैंड के पूर्व कप्‍तान रोस टेलर भारत के खिलाफ बड़ी उपलब्धि हासिल करने से 188 रन दूर हैं। टेलर को भारत के खिलाफ टेस्‍ट में 1000 रन पूरे करने के लिए 1000 रन की जरूरत है। उन्‍होंने भारत के खिलाफ 14 मैचों में 33.83 की औसत और तीन शतक व एक अर्धशतक की मदद से 812 रन बनाए हैं। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर