IND vs NZ: पहले टेस्ट में न्यूजीलैंड के लिए आसान नहीं होगी राह, ग्रीनपार्क स्टेडियम में इतने साल से अविजेय है भारत

भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज गुरुवार से कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम में होने जा रहा है। टीम इंडिया के सीनियर खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी के बावजूद कीवी टीम की राह इस मैदान पर आसान नहीं होने जा रही है।

Green-Park-Stadium-Kanpur
ग्रीन पार्क स्टेडियम कानपुर( साभार BCCI)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम में 38 साल से अजेय है टीम इंडिया 
  • साल 1983 में मिली थी आखिरी बार इस मैदान पर हार
  • कीवी टीम आज तक इस मैदान पर नहीं जीत पाई है एक भी टेस्ट

कानपुर: पिछले तीन महीने में पूरी दुनिया में टी20 क्रिकेट की धूम मची है। आईपीएल 2021 और टी20 वर्ल्ड कप 2021 की समाप्ति के बाद भी टी20 मैचों की धमक थोड़ी कम पड़ती दिख रही है। टीमें सफेद जर्सी में एक दूसरे के साथ मुकाबला करती दिख रही हैं। वेस्टइंडीज की टीम श्रीलंका के साथ उसके घर पर टेस्ट क्रिकेट में दो-दो हाथ कर रही है। वहीं पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच टेस्ट सीरीज का आगाज होने जा रहा है और भारतीय टीम भी न्यूजीलैंड के साथ टेस्ट क्रिकेट में दो-दो हाथ करने को तैयार है।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज 25 नवंबर को कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम में होने जा रहा है। दुनिया के ऑरिजिनल टेस्ट सेंटर्स में शुमार कानपुर में टीम इंडिया का बेहद शानदार रिकॉर्ड रहा है।

भारतीय टीम कानपुर टेस्ट में विराट कोहली, रोहित शर्मा, केएल राहुल, ऋषभ पंत, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी जैसे दिग्गज खिलाड़ियों के बगैर मैदान में खेलने उतरेगी। पहले टेस्ट वर्ल्ड चैंपियन न्यूजीलैंड का पलड़ा भारी नजर आ रहा है। कीवी टीम अपने पूरे दल-बल के साथ टीम इंडिया को मात देने के इरादे से उतरेगी। लेकिन उसके लिए कानपुर में टीम इंडिया को मात देना आसान नहीं होगा। 

ऐसा है टीम इंडिया का कानपुर में रिकॉर्ड 
कानपुर में 1952 से लेकर अबतक टेस्ट क्रिकेट इतिहास में 22 मुकाबले खेले गए हैं। इनमें से 7 में टीम इंडिया को जीत और 3 में हार का सामना करना पड़ा है जबकि 12 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं। 

38 साल पहले मिली थी इस मैदान पर हार
इस मैदान पर टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी। साल 1952 और 1958 में खेले गए शुरुआती दोनों मैच में टीम इंडिया को हार का मुंह देखना पड़ा था। लेकिन उसके बाद से लेकर अबतक भारतीय टीम को इस मैदान पर खेले 20 टेस्ट में केवल 1 बार हार का मुंह देखना पड़ा है। वो हार भी उसे 1983 में वेस्टइंडीज के खिलाफ मिली थी। 38 साल से इस मैदान में टीम इंडिया टेस्ट क्रिकेट में अजेय बनी हुई है।

कीवी टीम का यहां हुआ है सूपड़ा साफ
न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम में अबतक कुल 3 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें से 2 में उसे हार का सामना करना पड़ा है जबकि एक मैच बराबरी पर समाप्त हुआ है। साल 2016 में दोनों टीमें इस मैदान पर आखिरी बार भिड़ी थीं जिसमें केन विलियमसन की टीम की 197 रन के अंतर से हार हुई थी। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर