IND vs ENG: 5 कारण जो टीम इंडिया को ले डुबे, इंग्‍लैंड के हाथों चेन्‍नई में मिली शर्मनाक शिकस्‍त

IND vs ENG: टीम इंडिया को चेन्‍नई में इंग्‍लैंड के हाथों पहले टेस्‍ट में 227 रन की करारी शिकस्‍त झेलनी पड़ी। टीम इंडिया ने 22 साल बाद चेन्‍नई में टेस्‍ट गंवाया। विराट ब्रिगेड को ये 5 गलतियां भारी पड़ गईं।

india cricket team
भारतीय क्रिकेट टीम 

मुख्य बातें

  • इंग्‍लैंड के हाथों पहले टेस्‍ट में टीम इंडिया को 227 रन से शिकस्‍त मिली
  • टीम इंडिया को 22 साल बाद पहली बार चेन्‍नई में टेस्‍ट शिकस्‍त मिली
  • टीम इंडिया को पहले टेस्‍ट में ये 5 गलतियां भारी पड़ गईं

चेन्‍नई: ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर टेस्‍ट सीरीज में जीतने वाली टीम इंडिया के हौसले इंग्‍लैंड ने चेन्‍नई में खेले गए पहले टेस्‍ट में पस्‍त कर दिए। जो रूट के नेतृत्‍व में इंग्‍लैंड ने भारत को 227 रन के विशाल अंतर से मात दी और चार मैचों की टेस्‍ट सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई। 

बता दें कि बता दें कि टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने वाली इंग्‍लैंड ने पहली पारी में 578 रन बनाए थे। जवाब में टीम इंडिया की पहली पारी 337 रन पर ऑलआउट हुई थी। इस तरह मेहमान टीम को पहली पारी के आधार पर 241 रन की बढ़त मिली। फिर इंग्‍लैंड की दूसरी पारी 178 रन पर ऑलआउट हुई और भारत को 420 रन का लक्ष्‍य मिला। टीम इंडिया की दूसरी पारी मंगलवार को दूसरे सेशन में 58.1 ओवर में 192 रन पर समाप्‍त हुई। 

विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली टीम इंडिया से पहले टेस्‍ट में कई गलतियां हुईं, जो उसे भारी पड़ी और 22 साल का चेन्‍नई में राज भी समाप्‍त हुआ। चलिए आपको बताते हैं कि टीम इंडिया से चेन्‍नई टेस्‍ट में कहां चूक हुईं।

टीम इंडिया को ये 5 गलतियां पड़ी भारी

  1. टॉस - टीम इंडिया को पहले टेस्‍ट में भाग्‍य का साथ नहीं मिला और वह टॉस का बॉस नहीं बन सकी। किसी भी टीम के लिए स्पिन के लिए मददगार वाली पिच पर चौथी पारी में 420 रन का लक्ष्‍य आसान नहीं होता। टॉस हारने से टीम इंडिया को नुकसान हुआ और पहली पारी में उसकी गेंदबाजी भी अपेक्षाकृत कमजोर रही।
  2. नदीम-सुंदर का फीका प्रदर्शन - टीम इंडिया के प्रमुख गेंदबाजों इशांत शर्मा, रविचंद्रन अश्विन और जसप्रीत बुमराह ने पहले टेस्‍ट में सटीक गेंदबाजी की, लेकिन उन्‍हें शाहबाज नदीम और वॉशिंगटन सुंदर का साथ नहीं मिल सका। यह दोनों गेंदबाज पहली पारी में फीके साबित हुए, जिसके चलते मेहमान टीम 578 रन का विशाल स्‍कोर बनाने में सफल हुई।
  3. जो रूट बने दीवार - इंग्‍लैंड के कप्‍तान जो रूट (218 और 40) इस मैच में सबसे बड़ा फर्क साबित हुए। श्रीलंका में धमाकेदार प्रदर्शन करने वाले जो रूट ने भारत में अपनी लय बरकरार रखी और भारतीय गेंदबाजों की जमकर धुनाई की। रूट को आउट करना भारतीय गेंदबाजों के लिए तेढ़ी खीर साबित हो रहा था। भारतीय कप्‍तान विराट कोहली की सारी योजनाएं इंग्लिश कप्‍तान के खिलाफ असफल साबित हुई। रूट की बदौलत इंग्‍लैंड की टीम विशाल स्‍कोर खड़ा करने में कामयाब हुई।
  4. भारतीय बल्‍लेबाजों ने किया निराश - टीम इंडिया के बल्‍लेबाजों ने उम्‍मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं किया। दोनों ही पारियों में भारतीय बल्‍लेबाजों ने इंग्लिश गेदबाजों के सामने सरेंडर किया। भारतीय बल्‍लेबाज न तो तेज गेंदबाजों के खिलाफ सहज नजर आए और न ही स्पिनर्स के खिलाफ। टीम इंडिया को यहां अपने प्रमुख ऑलराउंडर की कमी स्‍पष्‍ट रूप से खली। शाहबाज नदीम न तो बेहतर बल्‍लेबाजी कर सके और न ही वॉशिंगटन सुंदर बेहतर गेंदबाजी।
  5. प्‍लेइंग इलेवन को लेकर उलझन - टीम इंडिया ने कुलदीप यादव के साथ एक बार फिर नाइंसाफी की, जो बेंच गर्म करते हुए नजर आए। अक्षर पटेल के चोटिल होने पर टीम इंडिया ने शाहबाज नदीम और राहुल चाहर को शामिल किया था। तभी शाहबाज नदीम को कुलदीप पर तरजीह दी गई। इसके अलावा रवींद्र जडेजा और हनुमा विहारी की जगह भरने के लिए भी टीम इंडिया के पास उपयुक्‍त विकल्‍प नजर नहीं आएं। फील्डिंग पर भी भारतीय टीम को ध्‍यान देने की जरूरत है क्‍योंकि कई कैच टपकाए गए। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर