बांग्लादेश के खिलाफ एक और बड़ी उपलब्धि पर होगी रविचंद्रन अश्निन की नजर 

Ravichandran Ashwin one wicket away form 250 test wickets at home: भारत के दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन इंदौर टेस्ट के दौरान एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर सकते हैं।

Ravichandran Ashwin
Ravichandran Ashwin 

इंदौर: भारत और बांग्लादेश के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच गुरुवार से मध्यप्रदेश के इंदौर में खेला जाएगा। यह इंदौर के होल्कर क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाने वाला दूसरा टेस्ट मैच है। इससे पहले साल 2016 में इस मैदान पर भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए मैच में भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को 321 रन के अंतर से मात दी थी। इस मैच में रविचंद्रन अश्निन ने शानदार प्रदर्शन किया था और 13 विकेट झटके थे। मैच की पहली पारी में उन्होंने 81 रन देकर 6 और दूसरी पारी में 59 रन देकर 7 विकेट झटके थे। ऐसे में एक बार फिर इसी मैदान पर वो एक बड़ी उपलब्धि हासिल करने से 1 विकेट दूर हैं। 

अश्निन के पास टेस्ट करियर में 250 विकेट पूरे करने का शानदार मौका है। वो अब तक घरेलू सरजमीं पर खेले 41 टेस्ट मैच में 22.84 की औसत से 249 विकेट हासिल कर चुके हैं। जिसमें 21 बार वो पांच या उससे ज्यादा विकेट ले चुके हैं। वहीं विदेशी धरती पर उन्होंने 31.39 की औसत से केवल 108 विकेट लिए हैं। वो मौजूदा दशक में सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की सूची में पांचवें स्थान पर हैं। इस सूची में पहले स्थान पर इंग्लैंड के जेस्म एंडरसन हैं जिन्होंने 105 टेस्ट में 427 विकेट लेने में सफल हुए हैं। 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान अश्निन ने सबसे तेज गति से 350 टेस्ट विकेट लेने के मुथैया मुरलीधरन के टेस्ट रिकॉर्ड की बराबरी की थी। दोनों ने करियर के 66वें टेस्ट में ये उपलब्धि हासिल की। साल 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज में डेब्यू करने के बाद से वो घरेलू परिस्थितियों में बेहद सफल रहे हैं।

अश्निन बांग्लादेश के खिलाफ इंदौर टेस्ट में कम से कम एक विकेट लेकर घर पर 250 टेस्ट विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए हैं। इस सूची में पहले स्थान पर अनिल कुंबले 350 विकेट के साथ पहले स्थान पर और हरभजन सिंह 265  विकेट के साथ दूसरे स्थान पर हैं। 
 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर