IND vs BAN: टीम इंडिया ने जीता ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्‍ट, बांग्‍लादेश का किया क्‍लीन स्‍वीप

India vs Bangladesh: टीम इंडिया ने रविवार को कोलकाता के ईडन गार्डन्‍स पर ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्‍ट में बांग्‍लादेश को एक पारी और 46 रन से हरा दिया। भारत ने बांग्‍ला शेरों का 2-0 से क्‍लीन स्‍वीप किया।

ind बनाम ban लाइव स्कोर
India (IND) vs Bangladesh(BAN) Pink ball test match, 2nd test day 3: इशांत शर्मा की आक्रामक गेंदबाजी के सामने बांग्‍लादेश हुआ पस्‍त  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • भारत ने ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्‍ट एक पारी और 46 रन से जीता
  • टीम इंडिया ने बांग्‍लादेश का 2-0 से क्‍लीन स्‍वीप किया
  • भारतीय टीम ने घरेलू जमीन पर लगातार 12वीं टेस्‍ट सीरीज जीत दर्ज की

कोलकाता: India (Ind) vs Bangladesh (Ban) Day Night Test, Day 3 Highlights: उमेश यादव (5 विकेट) और इशांत शर्मा (4 विकेट) की धारदार गेंदबाजी की बदौलत टीम इंडिया ने रविवार को कोलकाता के ईडन गार्डन्‍स पर ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्‍ट में बांग्‍लादेश को एक पारी और 46 रन से हरा दिया। इसी के साथ विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने दो मैचों की सीरीज में बांग्‍ला शेरों का 2-0 से क्‍लीन स्‍वीप किया। ध्‍यान हो कि टीम इंडिया ने इंदौर में पहला टेस्‍ट एक पारी और 130 रन के अंतर से जीता था। यह भारतीय टीम की घरेलू जमीन पर लगातार 12वीं टेस्‍ट सीरीज जीत रही। भारत ने लगातार सातवां टेस्‍ट जीता जबकि चौथा मैच एक पारी और रन के अंतर से जीता।

बांग्‍लादेश के कप्‍तान मोमिनुल हक ने दूसरे टेस्‍ट में टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया था। उनका यह फैसला पूरी तरह गलत साबित हुआ और बांग्‍लादेश की पहली पारी सिर्फ 106 रन पर ढेर हो गई। इसके जवाब में टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी 347/9 के स्‍कोर पर घोषित की। इस तरह मेजबान टीम ने पहली पारी के आधार पर मेहमान टीम पर 241 रन की बढ़त बनाई। विशाल बढ़त के बोझ के तले बांग्‍लादेश की दूसरी पारी भी बिखर गई और पूरी टीम रविवार को 41.1 ओवर में 195 रन पर ऑलआउट हो गई। महमुदुल्‍लाह बल्‍लेबाजी करने नहीं उतरे। वह हैमस्ट्रिंग की चोट के कारण बाहर रहे। भारत ने तीसरे दिन करीब 47 मिनट में जीत हासिल की।

बांग्‍लादेश ने तीसरे दिन अपनी पारी 152/6 के स्‍कोर से आगे बढ़ाई। भारतीय तेज गेंदबाज उमेश यादव ने दिन के तीसरे ओवर में इबादत हुसैन को खाता खोलने नहीं दिया और स्लिप में कप्‍तान कोहली के हाथों झिलवा दिया। इसके बाद उमेश यादव ने मुश्फिकुर रहीम (74) को कवर्स में रवींद्र जडेजा के हाथों झिलवाकर अपना चौथा शिकार किया। रहीम ने 96 गेंदों में 13 चौके की मदद से 74 रन बनाए। उमेश यादव ने अल अमी हुसैन (21) को विकेटकीपर साहा के हाथों कैच आउट कराकर बांग्‍लादेश की पारी का अंत किया और भारत की जीत पर मुहर लगाई। टीम इंडिया की तरफ से उमेश यादव ने पांच जबकि इशांत शर्मा ने चार विकेट झटके। 

बांग्‍लादेश ने इशांत के सामने किया सरेंडर

भारतीय तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने दूसरी पारी में भी अपनी शानदार लय जारी रखी। उन्‍होंने पारी के पहले ही ओवर में शादमन हुसैन को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट कर दिया।अपने अगले ही ओवर में इशांत ने बांग्‍लादेशी कप्‍तान मोमिनुल हक का शिकार किया। इशांत ने फुल लेंथ गेंद डाली, जो हक के बल्‍ले का बाहरी किनारा लेकर विकेटकीपर साहा के दस्‍तानों में चली गई।

टी टाइम के बाद उमेश यादव ने मोहम्‍मद मिथुन (6) को शॉर्ट मिडविकेट पर मोहम्‍मद शमी के हाथों झिलवा दिया। अगले ओवर में इशांत ने इमरुल कायेस (5) को तीसरी स्लिप में कप्‍तान विराट कोहली के हाथों झिलवाकर बांग्‍लादेश को चौथा झटका दिया।

 

 

महमुदुल्‍लाह रिटायर्ड हर्ट, फिर अर्धशतकीय साझेदारी

महमुदुल्‍लाह 39 रन बनाने के बाद रिटायर्ड हर्ट हुए। वह हैमस्ट्रिंग की समस्‍या के कारण मैदान से बाहर गए।  मुश्फिकुर रहीम और मेहदी हसन के बीच अर्धशतकीय साझेदारी हुई। इस बीच मुश्फिकुर रहीम ने 54 गेंदों में 9 चौके की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्‍होंने इशांत शर्मा द्वारा किए पारी के 26वें ओवर की दूसरी गेंद पर चौका जमाकर अपना 27वां टेस्‍ट अर्धशतक पूरा किया। फिर इशांत शर्मा ने मेहदी हसन (15) को स्लिप में कप्‍तान विराट कोहली के हाथों कैच आउट कराकर भारत को बड़ी सफलता दिलाई।

इसके बाद रहीम ने ताईजुल इस्‍लाम (11) के साथ 19 रन जोड़कर तय कर दिया कि मैच का नतीजा टेस्‍ट के तीसरे दिन ही निकलेगा। उमेश यादव ने ताईजुल इस्‍लाम को रहाणे के हाथों कैच कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। भारत की तरफ से इशांत शर्मा ने चार जबकि उमेश यादव ने दो विकेट लिए।

भारत की पारी

इससे पहले विराट कोहली (136) के ऐतिहासिक शतक और अजिंक्‍य रहाणे (51) व चेतेश्‍वर पुजारा (55) के अर्धशतकों की बदौलत टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी 89.4 ओवर में 9 विकेट पर 347 रन के स्‍कोर पर घोषित कर दी। ध्‍यान हो कि बांग्‍लादेश की पहली पारी सिर्फ 106 रन पर ढेर हुई थी। भारत ने पहली पारी के आधार पर 241 रन की बढ़त बनाई।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर