IND vs BAN, Day Night Test, Day 1, Report: टीम इंडिया ने पहले दिन साबित की अपनी बादशाहत, इशांत-विराट रहे हीरो

IND vs BAN, Day Night Test, Day 1, Report: टीम इंडिया ने पहले दिन शानदार प्रदर्शन करते हुए पहले बांग्‍लादेश को केवल 106 रन पर ऑलआउट किया और फिर शानदार बल्‍लेबाजी करते हुए बढ़त हासिल की।

ind बनाम ban लाइव स्कोर
India (IND) vs Bangladesh(BAN) Pink ball test match, 2nd test day 1: विराट कोहली ने खेली धुआंधार पारी 

मुख्य बातें

  • बांग्‍लादेश की पहली पारी 106 रन पर ऑलआउट
  • इशांत शर्मा ने पांच विकेट झटके तो पुजारा और कप्‍तान कोहली ने खेली अर्धशतकीय पारियां
  • भारत ने दिन का खेल समाप्‍त होने तक 174/3 का स्‍कोर बनाया

कोलकाता:  India (IND) vs Bangladesh(BAN) Pink ball test match  2nd test day 1 Report: इशांत शर्मा (5 विकेट) के बाद विराट कोहली (59*) और चेतेश्‍वर पुजारा (55) की दमदार पारियों की बदौलत टीम इंडिया ने बांग्‍लादेश के खिलाफ ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्‍ट के पहले दिन अपनी स्थिति बेहद मजबूत कर ली है। कोलकाता के ईडन गार्डन्‍स पर खेले जा रहे मुकाबले में बांग्‍लादेश के कप्‍तान मोनिमुल हक ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया। उनका यह फैसला भारतीय तेज गेंदबाजों की तिकड़ी (इशांत शर्मा, मोहम्‍मद शमी और उमेश यादव) ने पूरी तरह गलत साबित किया और बांग्‍लादेश को महज 30.3 ओवर में 106 रन पर ऑलआउट कर दिया। 

जवाब में टीम इंडिया ने दिन का खेल समाप्‍त होने के समय तक 46 ओवर में तीन विकेट खोकर 174 रन बनाए। कप्‍तान कोहली के साथ अजिंक्‍य रहाणे 23* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं। भारतीय टीम ने बांग्‍लादेश पर 68 रन की बढ़त बना ली है जबकि उसके सात विकेट शेष हैं। भारतीय टीम की कोशिश शनिवार को विशाल स्‍कोर बनाकर पारी के अंतर से मैच जीतने की होगी। 

भारत की खराब शुरुआत
बांग्‍लादेश को सस्‍ते में समेटने के बाद बल्‍लेबाजी करने उतरी भारत की शुरुआत भी अच्‍छी नहीं रही। मयंक अग्रवाल (14) को पारी के पांचवें ओवर में अल अमीन ने गली में मेहदी हसन के हाथों कैच आउट कराया।

इसके बाद रोहित शर्मा (21) के रूप में टीम इंडिया को दूसरा करारा झटका लगा। टी टाइम के बाद हिटमैन ने उम्‍दा शुरुआत की और लगातार दो चौके जमाए, लेकिन फिर इबादत हुसैन की गेंद पर एलबीडब्‍ल्‍यू आउट होकर वह पवेलियन लौटे।

पुजारा-कोहली ने दिलाई बढ़त

दो विकेट जल्‍दी गिर जाने के बाद चेतेश्‍वर पुजारा (55) और कप्‍तान विराट कोहली ने टीम इंडिया की पारी को संवारा। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 94 रन की साझेदारी की और स्‍कोर 100 रन के पार लगाया। इस दौरान पुजारा ने 93 गेंदों में 8 चौके की मदद से अपने टेस्‍ट करियर का 24वां अर्धशतक पूरा किया। पुजारा ने बांग्‍लादेश के खिलाफ पांचवां टेस्‍ट अर्धशतक जमाया। अर्धशतक पूरा करने के बाद पुजारा की पारी इबादत हुसैन ने थामी। इबादत की गेंद पर दूसरी स्लिप में मौजूद शादमन ने पुजारा का कैच लपका।

रहाणे-कोहली ने नहीं होने दिया नुकसान

पुजारा के आउट होने के बाद भारतीय कप्‍तान विराट कोहली और उप-कप्‍तान अजिंक्‍य रहाणे ने टीम को कोई और नुकसान नहीं होने दिया। दोनों ने चौथे विकेट के लिए अब तक 37 रन की साझेदारी कर ली है। इस बीच कप्‍तान कोहली ने अपने टेस्‍ट करियर का 23वां अर्धशतक पूरा किया।  कोहली ने 76 गेंदों में सात चौके की मदद से 23वां टेस्‍ट अर्धशतक जमाया। बांग्‍लादेश के खिलाफ कोहली ने पहला पचासा जड़ा।

बांग्‍लादेशी बल्‍लेबाजों का सरेंडर

इससे पहले इशांत शर्मा (22/5) की घातक गेंदबाजी की बदौलत टीम इंडिया ने शुक्रवार को ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्‍ट के पहले दिन लंच के बाद बांग्‍लादेश को 106 रन पर समेट दिया। कोलकाता के ईडन गार्डन्‍स में खेले जा रहे इस मुकाबले में बांग्‍लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया, लेकिन पूरी टीम 30.3 ओवर में 106 रन पर ऑलआउट हो गई। इशांत के अलावा उमेश यादव ने तीन जबकि मोहम्‍मद शमी ने दो विकेट झटके। बांग्‍लादेश के चार बल्‍लेबाज तो खाता भी नहीं खोल सके। लिटन दास रिटायर्ड हर्ट हुए है और वो लंच के बाद दोबारा बल्लेबाजी करने नहीं उतरे। उनकी जगह मेहदी हसन कनकशन सब्‍स्‍टीट्यूट के रूप में बल्‍लेबाजी करने आए।

ऐतिहासिक ईडन गार्डन्‍स पर टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी बांग्‍लादेश की शुरुआत तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने बिगाड़ी। उन्‍होंने पारी के सातवें ओवर में इमरुल कायेस (4) को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट किया। इसके बाद उमेश की गति ने बांग्‍लादेश को दोहरे झटके दिए। पारी का 11वां ओवर करने आए उमेश यादव ने ओवर की पहली गेंद पर बांग्‍लादेशी कप्‍तान मोनिमुल हक को रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट कराया।

फिर तीसरी गेंद पर मोहम्‍मद मिथुन को क्‍लीन बोल्‍ड कर दिया। हक और मिथुन दोनों ही खाता नहीं खोल सके। फिर मोहम्‍मद शमी ने अगले ओवर में मुश्फिकुर रहीम को क्‍लीन बोल्‍ड कर दिया। उमेश यादव ने फिर पारी के 15वें ओवर में अपना तीसरा शिकार किया। उन्‍होंने शादमन इस्‍लाम (29) को विकेटकीपर रिद्धिमान साहा के हाथों कैच आउट कराया।

इशांत शर्मा ने पारी के 20वें ओवर में महमुदुल्‍लाह (6) को विकेटकीपर साहा के हाथों झिलवाकर बांग्‍लादेश की कमर तोड़ दी। रिद्धिमान साहा ने विकेट के पीछे महमुदुल्‍लाह का शानदार कैच लपका। उन्‍होंने अपने दाएं ओर पूरा शरीर खींचते हुए कैच लपका। इसके बाद इशांत ने पारी के 24वें ओवर में इबादत हुसैन का ऑफ स्‍टंप उखाड़ दिया। इशांत शर्मा ने फिर मेहदी हसन (8) को अपना चौथा शिकार बनाया। शॉर्ट मिडविकेट में चेतेश्‍वर पुजारा ने हसन का दर्शनीय कैच लपका। इसके बाद 

इशांत ने नईम हसन (19) को क्‍लीन बोल्‍ड करके अपना पांचवां शिकार किया। भारत के ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्‍ट में इशांत की एक खास जगह बन गई है। वह डे-नाइट टेस्‍ट में एक पारी में पांच विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। शमी ने अबु जायेद को चेतेश्‍वर पुजारा के हाथों कैच कराकर बांग्‍लादेशी पारी का अंत किया। भारत की तरफ से इशांत शर्मा ने सबसे ज्‍यादा पांच जबकि उमेश यादव ने तीन विकेट झटके। मोहम्‍मद शमी ने दो विकेट लिए।

मैच का लाइव स्‍कोरकार्ड

 

 

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

भारत - मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्‍वर पुजारा, विराट कोहली (कप्‍तान), अजिंक्‍य रहाणे, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, रिद्धिमान साहा, इशांत शर्मा, उमेश यादव और मोहम्‍मद शमी।

बांग्‍लादेश - शादमन इस्‍लाम, इमरुल कायेस, मोनिमुल हक (कप्‍तान), मोहम्‍मद मिथुन, मुश्फिकुर रहीम, महमुदुल्‍लाह, लिटन दास, नईम हसन, अबु जायेद, अल अमीन हुसैन और इबादत हुसैन।

# इसे कहते हैं खेल भावना

 

 

# बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और ममता बैनर्जी व महान बल्‍लेबाज सचिन तेंदुलकर ने खिलाड़‍ियों से परिचय किया। सचिन तेंदुलकर के लिए ईडन गार्डन्‍स में मौजूद दर्शकों का प्‍यार देखते ही बन रहा है। जोर-जोर से सचिन...सचिन... की गूंज सुनने को मिली।

 

 

 

 

 

# बीसीसीआई सचिव भी ईडन गार्डन्‍स पहुंच चुके हैं

ईडन गार्डन्‍स पर भारतीय टीम का ड्रेसिंग रूम कुछ इस अंदाज में सजा है

भारत और बांग्‍लादेश के बीच डे-नाइट टेस्‍ट के टिकट की झलक आप भी देखिए

कोलकाता पुलिस ने भी गुलाबी गेंद से होने वाले डे-नाइट टेस्‍ट में कुछ इस तरह की रचनात्‍मक दिलचस्‍पी दिखाई है

 

 

 

 

# बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना शुक्रवार की सुबह करीब साढ़े 10 बजे कोलकाता पहुंची। वह ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्‍ट मैच का उद्घाटन करेंगी। बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली खुद शेख हसीना को लेने के लिए एयरपोर्ट पहुंचे।

डे-नाइट टेस्‍ट का उत्‍साह फैंस के बीच देखते ही बन रहा है। देखिए एक फैन ने अपनी रचनात्‍मकता दिखाते हुए यह फोटो बनाया है

डे-नाइट टेस्‍ट की मेजबानी करने वाला सातवां देश बनेगा भारत

 

 

आईपीएल की फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियंस ने अपनी प्रोफाइल पिक चेंज की है

 

 

कोलकाता कुछ इस रंग में ढल चुका है।

 

 

 

 

 

भारतीय कप्‍तान विराट कोहली का पिंक बॉल के बारे में क्‍या कहना है।

 

 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर