India vs Bangladesh: विराट कोहली की टीम इंडिया ने ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्‍ट में बनाया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

क्रिकेट
Updated Nov 24, 2019 | 14:32 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Indian team historic feat in test cricket: भारतीय टीम दुनिया की पहली टीम बन गई है, जिसने लगातार चार टेस्‍ट एक पारी और रन के अंतर से जीते। भारत ने बांग्‍लादेश को दूसरे टेस्‍ट में एक पारी और 46 रन से हराया।

india vs bangladesh day night test
भारत बनाम बांग्‍लादेश डे नाइट टेस्‍ट  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • भारत ने बांग्‍लादेश को दूसरे टेस्‍ट में एक पारी और 46 रन से हराया
  • भारत ने लगातार चौथा टेस्‍ट एक पारी और रन के अंतर से जीतकर वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाया
  • भारत ने बांग्‍लादेश का 2-0 से सूपड़ा साफ किया

कोलकाता: टीम इंडिया ने रविवार को ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्‍ट मैच में बांग्‍लादेश को एक पारी और 46 रन से हराकर इतिहास रच दिया। कोलकाता के ईडन गार्डन्‍स पर खेले गए मुकाबले में भारत ने तीसरे दिन करीब 47 मिनट में बांग्‍लादेश को समेटकर लगातार सातवीं टेस्‍ट जीत दर्ज की। बता दें कि बांग्‍लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया। मेहमान टीम की पहली पारी केवल 106 रन पर ढेर हो गई।

इसके जवाब में भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी 347/9 के स्‍कोर पर घोषित की। इस तरह टीम इंडिया ने पहली पारी के आधार पर 241 रन की बढ़त हासिल की। फिर बांग्‍लादेश की दूसरी पारी 195 रन पर ढेर हो गई। महमुदुल्‍लाह शनिवार को हैमस्ट्रिंग में चोट के कारण रिटायर्ड हर्ट हुए थे और वह दोबारा बल्‍लेबाजी करने नहीं उतरे।

बहरहाल, आपको बता दें कि टीम इंडिया ने लगातार चौथा टेस्‍ट मैच एक पारी और रन के अंतर से जीतकर वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बना दिया। भारतीय टीम दुनिया की पहली टीम बन गई है, जिसने लगातार चार टेस्‍ट एक पारी और रन के अंतर से जीते। इससे पहले दुनिया की कोई टीम लगातार चार टेस्‍ट एक पारी और रन के अंतर से नहीं जीत सकी है। भारत के इस स्‍वर्णिम सफर की शुरुआत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज से हुई।

भारत ने सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पुणे टेस्‍ट एक पारी और 137 रन के अंतर से जीता था। इसके बाद टीम इंडिया ने प्रोटियाज टीम को रांची में एक पारी और रन के अंतर से पटखनी दी। विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने अफ्रीका को रांची में एक पारी और 202 रन के विशाल अंतर से हराया।

इसके बाद भारत ने बांग्‍लादेश का 2-0 से क्‍लीन स्‍वीप किया। भारत ने यह दोनों ही टेस्‍ट एक पारी और रन के अंतर से जीते। इंदौर के होल्‍कर स्‍टेडियम में खेले गए पहले टेस्‍ट को भारतीय टीम ने एक पारी और 130 रन के अंतर से जीता। इसके बाद कोलकाता के ईडन गार्डन्‍स में खेले गए ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्‍ट में भारत ने विजयी शुरुआत की और मुकाबला एक पारी व 46 रन से जीता।

भारत ने लगातार चार टेस्‍ट पारी के अंतर से जीते

टीम इंडिया बनाम दक्षिण अफ्रीका, पुणे, भारत की पारी व 137 रन से जीत
टीम इंडिया बनाम दक्षिण अफ्रीका, रांची, भारत की पारी व 202 रन से जीत
टीम इंडिया बनाम बांग्‍लादेश, इंदौर, भारत की पारी व 130 रन से जीत
टीम इंडिया बनाम बांग्‍लादेश, कोलकाता, भारत की पारी व 46 रन से जीत

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर