ICC U-19 World Cup: कंगारुओं को करारी मात देकर सेमीफाइनल में पहुंची टीम इंडिया, जानिए अब किससे होगी भिड़ंत

India vs Australia Under 19 World Cup Quarterfinal Match Report: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को क्वार्टर फाइनल को करारी मात दी है। ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत के सामने ज्यादा देर टिक नहीं सकी।

India vs Australia
भारतीय अंडर 19 क्रिकेट टीम  |  तस्वीर साभार: Twitter

पोचेफस्ट्रम (दक्षिण अफ्रीका):  मौजूदा विजेता भारत अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंच गया है। भारत ने मंगलवार को क्वार्टर फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 74 रन से करारी शिकस्त दी। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 233 रन बनाए थे। ऑस्ट्रेलियाई टीम इस लक्ष्य के सामने 43.3 ओवरों में 159 रनों पर ही ऑल आउट हो गई। इस हार के साथ ऑस्ट्रेलियाई टीम खिताबी दौड़ से बाहर हो गई है। भारत ने सबसे ज्यादा चार बार अंडर-19 विश्व कप खिताब पर जब्जा जमाया है और अब उसने पांचवें की ओर कदम बढ़ा दिए हैं। भारत की अंतिम चार में भिड़ंत पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच खेले जाने वाले चौथे क्वार्टर फाइनल के विजेता से होगी।यह सेमीफाइनल 31 जनवरी को खेला जाएगा। 

लक्ष्य का पीछा करने उतरी  कंगारू टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। ऑस्ट्रेलिया ने पहले ही ओवर में तीन विकेट खो दिए। इनमें से एक बल्लेबाज रन आउट हुआ। सलामी बल्लेबाज सैम फैनिंग (75) एक छोर पर खड़े रहे थे लेकिन दूसरे छोर से उन्हें साथ नहीं मिला। उन्होंने 127 गेंदों की पारी में 7 चौके और 3 चौके मारे। निचले क्रम में लियाम स्कॉट ने 35 और पैट्रिक रोव ने 21 रन बनाकर उनका साथ देने की कोशिश की मगर दोनों भारतीय गेंदबाजों के सामने ज्यादा देर तक टिक नहीं सके। ऑस्ट्रेलिया की खस्ता हालत का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि उसके 8 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके। भारत के लिए कार्तिक ने 4, आकाश सिंह ने 3 और रवि बिश्नोई ने एक विकेट चटकाया।

भारतीय टीम टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बड़ा स्कोर खड़ा करने में कामयाब नहीं रही। भारत ने निर्धारित 50 ओवरों में 9 विकेट गंवाकर 233 रन बनाए। भारतीय टीम को मध्य क्रम ने निराश किया। वहीं, जबकि निचले क्रम ने किसी तरह टीम को 200 का आंकड़ा पार कराया और लड़ने लायक स्कोर बनाया। भारत के लिए सर्वधिक रन सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने बनाए। उन्होंने 82 गेंदों का सामना कर आठ चौकों और दो छक्कों की मदद से 62 रनों की पारी खेली।

दूसरे सलामी बल्लेबाज दिव्यांश सक्सेना महज 14 रन ही बना सके और 35 के कुल स्कोर पर टीम के पहले विकेट के रूप में आउट हुए। इसके बाद भारतीय टीम ने लगातार विकेट गंवाए। तिलक वर्मा (2), कप्तान प्रियम गर्ग (5) और ध्रुव जुरेल (15) जल्दी अपना विकेट खो बैठे। जायसवाल भी 102 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौट गए। विकेटकीपर बल्लेबाज ध्रुव चंद जुरेल 15 औरसिद्देश वीर 25 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए।

यहां से निचले क्रम के बल्लेबाज अर्थल अंकोलेकर ने अहम भूमिका निभाई। उन्होंने  54 गेंदों में 5 चौकों और 1 छक्कों की बदौलत नाबाद 55 रन बनाए।अगर अंकोलेकर टिककर बल्लेबाजी नहीं करते तो शायद भारतीय टीम जल्द समिट जाती। वहीं, रवि बिश्नोई (30), सुशांत मिश्रा (4) और कार्तिक त्यागी ने 1 रन का  योगदान दिया। बिश्नोई और त्यागी रन आउट होकर पवेलियन लौटे। आस्ट्रेलिया के लिए कोरे कैली और टॉड मर्फी ने दो-दो जबकि मैथ्यू विलियंस, कोनोर सुली ने एक-एक विकेट हासिल किया।
 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर