IND vs AUS, 1st ODI: कंगारुओं ने भारत को किया 'चारों खाने चित', पहले वनडे में 10 विकेट से दी करारी मात

India vs Australia, 1st Odi: ऑस्‍ट्रेलिया ने भारत की बखिया उधेड़ कर रख दी। मेहमान टीम ने क्रिकेट के हर विभाग में भारतीय टीम को मात दी। वॉर्नर और ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान फिंच ने धमाकेदार शतक जमाए।

India vs Australia LIVE
LIVE Score, भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया पहला वनडे लाइव  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

मुख्य बातें

  • ऑस्‍ट्रेलिया के हाथों भारत की पहले वनडे में 10 विकेट की करारी हार
  • डेविड वॉर्नर और आरोन फिंच ने जमाए धुआंधार शतक
  • सीरीज का दूसरा मैच राजकोट में शुक्रवार को खेला जाएगा

मुंबई: डेविड वॉर्नर (128*) और कप्‍तान आरोन फिंच (110*) के धुआंधार शतकों की बदौलत ऑस्‍ट्रेलिया ने मंगलवार को मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम पर पहले वनडे में भारत को आसानी से 74 गेंदे शेष रहते 10 विकेट से हरा दिया। ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान आरोन फिंच ने टॉस जीतकर 'कोहली ब्रिगेड' को पहले बल्‍लेबाजी न्‍यौता दिया। भारतीय टीम 49.1 ओवर में 255 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। जवाब में ऑस्‍ट्रेलिया ने 37.4 ओवर में बिना किसी नुकसान के लक्ष्‍य हासिल कर लिया। इसी के साथ ऑस्‍ट्रेलिया ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। सीरीज का दूसरा मुकाबला राजकोट में शुक्रवार को खेला जाएगा।

ऑस्‍ट्रेलिया ने भारत की बखिया उधेड़ कर रख दी। मेहमान टीम ने क्रिकेट के हर विभाग में भारतीय टीम को मात दी। पहले कंगारू गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए बड़े स्‍कोर की तरफ बढ़ रही टीम इंडिया को 255 रन पर ढेर कर दिया। इसके बाद ऑस्‍ट्रेलियाई ओपनिंग जोड़ी ने भारत को कोई सफलता ही हासिल नहीं करने दी और आसानी से मुकाबला अपने नाम किया। 

वनडे इतिहास में यह पहला मौका है जब डेविड वॉर्नर और आरोन फिंच दोनों ने भारत के खिलाफ लक्ष्‍य का पीछा करते हुए शतक जमाए। इस दौरान डेविड वॉर्नर ने ऑस्‍ट्रेलिया की तरफ से सबसे ज्‍यादा वनडे शतक जमाने के मामले में मार्क वॉ की बराबरी की। दोनों के 18-18 वनडे शतक हो गए हैं। रिकी पोंटिंग 29 वनडे शतकों के साथ इस लिस्‍ट में टॉप पर हैं।

ऑस्‍ट्रेलिया की धमाकेदार शुरुआत

लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी ऑस्‍ट्रेलिया को ओपनर्स आरोन फिंच और डेविड वॉर्नर ने धमाकेदार शुरुआत दिलाई। दोनों ने शतकीय साझेदारी करके भारत को बैकफुट पर धकेल दिया। इस दौरान वॉर्नर ने अपने वनडे करियर का 21वां अर्धशतक जमाया। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 40 गेंदों में 6 चौके और दो छक्‍के की मदद से हाफ सेंचुरी पूरी की। वहीं फिंच भी पीछे नहीं रहे। दाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने अपने वनडे करियर का 25वां अर्धशतक पूरा किया। फिंच ने 52 गेंदों में 8 चौके और एक छक्‍के की मदद से पचासा पूरा किया।

वॉर्नर और फिंच यही नहीं रुके। दोनों ने भारतीय गेंदबाजों की धुनाई करना जारी रखा। वॉर्नर शतक पूरा करने वाले पहले बल्‍लेबाज रहे। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 88 गेंदों में 12 चौके और तीन छक्‍के की मदद से अपने वनडे करियर का 18वां शतक पूरा किया। इसके बाद फिंच ने 108 गेंदों में 12 चौके और दो छक्‍के की मदद से अपने वनडे करियर का 16वां शतक जमाया।

डेविड वॉर्नर 112 गेंदों में 17 चौके और तीन छक्‍के की मदद से 128 रन बनाकर नाबाद रहे। वहीं फिंच ने 114 गेंदों में 13 चौके और दो छक्‍के की मदद से 110* रन बनाए।

भारत की खराब शुरुआत

ऑस्‍ट्रेलिया द्वारा पहले बल्‍लेबाजी के लिए आमंत्रित भारतीय टीम की शुरुआत अच्‍छी नहीं रही। पारी का आगाज चौके के साथ करने वाले रोहित शर्मा (10) आउट होने वाले पहले बल्‍लेबाज रहे। मिचेल स्‍टार्क ने पांचवें ओवर की तीसरी गेंद पर रोहित को मिड ऑफ में डेविड वॉर्नर के हाथों कैच आउट कराया।

धवन-राहुल ने संभाला

पहला विकेट जल्‍दी गिरने के बाद भारतीय टीम को शिखर धवन और केएल राहुल की जोड़ी ने संभाला। इस बीच शिखर धवन ने अपने करियर का 28वां अर्धशतक पूरा किया। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 66 गेंदों में 8 चौके की मदद से पचासा पूरा किया।

अर्धशतक चूके राहुल

केएल राहुल (47) अपने अर्धशतक से महज तीन रन से चूक गए। एश्‍टन आगर की गेंद पर उन्‍होंने शॉर्ट कवर्स में स्‍टीव स्मिथ को आसान कैच थमा दिया। राहुल और धवन ने 123 रन की साझेदारी की। शिखर धवन शतक जड़ने से चूक गए। उन्होंने 91 गेंद में 74 रन की पारी खेली और पैट कमिंस की गेंद पर एश्टन एगर को कैच थमा दिया। धवन ने अपनी पारी के दौरान 9 चौके और 1 छक्का जड़ा। 

ऑस्‍ट्रेलिया की जोरदार वापसी

जब धवन और राहुल क्रीज पर जमे हुए थे तब लग रहा था कि भारतीय टीम 300 रन का आंकड़ा पार कर लेगी। मगर ऑस्‍ट्रेलियाई गेंदबाजों ने जोरदार वापसी की। राहुल और धवन के बाद लेग स्पिनर एडम जंपा ने भारत को जोरदार झटका दिया। उन्‍होंने अपनी ही गेंद पर भारतीय कप्‍तान विराट कोहली (16) का शानदार कैच लपका। इसके बाद मिचेल स्‍टार्क ने श्रेयस अय्यर (4) को विकेटकीपर कैरी के हाथों कैच आउट कराया।

जडेजा-पंत ने 200 रन पार लगाया

यहां से रिषभ पंत और रवींद्र जडेजा (25) ने छठे विकेट के लिए 49 रन की साझेदारी करके भारत का स्‍कोर 200 रन के पार लगाया। यह जोड़ी खतरनाक होती कि केन रिचर्डसन ने जडेजा को विकेटकीपर कैरी के हाथों झिलवा दिया। रिषभ पंत (28) भी ज्‍यादा देर क्रीज पर नहीं जम सके और पैट कमिंस की गेंद पर प्‍वाइंट में टर्नर को आसान कैच थमाकर चले गए।

इसके बाद शार्दुल ठाकुर को मिचेल स्‍टार्क ने क्‍लीन बोल्‍ड करके भारत का आठवां विकेट गिराया। यहां से कुलदीप यादव (17) और मोहम्‍मद शमी (10) ने भारत को 250 रन के पार लगाया। कुलदीप रनआउट हुए। केन रिचर्डसन ने मोहम्‍मद शमी को विकेटकीपर कैरी के हाथों झिलवाकर भारतीय पारी का अंत किया। ऑस्‍ट्रेलिया की तरफ से मिचेल स्‍टार्क ने सबसे ज्‍यादा तीन विकेट चटकाए। पैट कमिंस और केन रिचर्डसन को दो-दो विकेट मिले। एडम जंपा और एश्‍टन आगर के खाते में एक-एक विकेट आया।

भारतीय टीम पहले मैच में जीत दर्ज कर सीरीज का आगाज करना चाहेगी। भारतीय टीम पिछले कुछ सीरीज में दमदार प्रदर्शन किया है जिससे उसका पलड़ा भारी है। हालांकि, ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भी हाल में विपक्षी टीमों को धुल चटाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। भारत के लिहाज से यह विश्व कप के बाद से उसकी अभी तक की सबसे बड़ी चुनौतीपूर्ण सीरीज है।

बेशक भारतीय टीम घर में खेल रही है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया का नाम उसे परेशान जरूर करेगा। घर में भारत ने हाल ही में बांग्लादेश, वेस्टइंडीज और श्रीलंका को हराया है। इन सभी के मुकाबले आस्ट्रेलिया ज्यादा मजबूत है। वहीं, ऑस्ट्रेलियाई टीम आत्मविश्वास से भरपूर है। ऑस्ट्रेलिया ने घर में न्यूजीलैंड और पाकिस्तान का सूपड़ा साफ किया। उससे पहले इंग्लैंड में खेले गए विश्व कप में वह सेमीफाइनल तक पहुंची। इन सभी से उसको आत्मविश्वास मिला है। इस दौरान गौर करने वाली यह भी है कि उसका गेंदबाजी आक्रमण भी दमदार है।

आंकड़ों में कौन दमदार

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच अब तक कुल 137 वनडे खेले जा चुके हैं। इसमें ऑस्‍ट्रेलिया का पलड़ा भारी रहा है, जिसने 77 मैच जीते हैं। वहीं भारतीय टीम ने 50 वनडे में जीत हासिल की है। 10 मैचों का नतीजा नहीं निकल सका। भारत ने घरेलू जमीन पर 61 वनडे खेले, जिसमें 27 मैच जीते। कंगारू टीम का इसमें भी पलड़ा भारी रहा और उसने भारत में 29 वनडे में जीत दर्ज की। वहीं ऑस्‍ट्रेलियाई जमीन पर भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच कुल 51 वनडे खेले गए हैं, जिसमें से भारत ने 13 जीते जबकि कंगारू टीम ने 36 वनडे में जीत दर्ज की है।

 

टीमें:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह।

ऑस्ट्रेलिया: आरोन फिंच (कप्तान), डेविड वॉर्नर, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, एश्टन टर्नर, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), एश्टन एगर, पैट कमिंस,  मिशेल स्टार्क,  केन रिचर्डसन और एडम जाम्पा।

अगली खबर