भारत-पाकिस्‍तान के बीच सीरीज क्‍यों नहीं हो सकती? इमरान खान ने इस डर को बताया वजह

Imran Khan: पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने बताया कि आखिर निकट भविष्‍य में भारत और पाकिस्‍तान के बीच द्विपक्षीय सीरीज संभव क्‍यों नहीं है। जानिए इमरान खान ने क्‍या वजह बताई।

imran khan on india vs pakistan bilateral series
भारत बनाम पाकिस्‍तान द्विपक्षीय सीरीज पर इमरान खान की राय 

मुख्य बातें

  • भारत और पाकिस्‍तान ने लंबे समय से द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली है
  • भारत ने सीमा पर तनाव के चलते पाकिस्‍तान के साथ सभी क्रिकेट रिश्‍ते तोड़े
  • इमरान खान ने बताया कि निकट भविष्‍य में भारत-पाक सीरीज क्‍यों संभव नहीं है

नई दिल्‍ली: कोरोना वायरस महामारी के बीच क्रिकेट की धीरे-धीरे वापसी हो रही है। पाकिस्‍तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्‍तर ने सलाह दी कि भारत और पाकिस्‍तान के बीच एक द्विपक्षीय सीरीज होनी चाहिए और इसमें जो रकम इकट्ठा होगी, उसे दोनों देशों के जरूरतमंदों में वितरित किया जाए। भारत और पाकिस्‍तान भी दुनिया के अन्‍य देशों के समान कोरोना वायरस महामारी से लड़ रहे हैं। दोनों देशों के बीच राजनीतिक और सीमा पर तनाव के चलते भारत और पाकिस्‍तान आईसीसी द्वारा आयोजित टूर्नामेंट में ही आपस में भिड़ते हैं।

पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने भारत के साथ क्रिकेट शुरू करने के कई प्रयास किए, लेकिन भारतीय सरकार ने अपना पक्ष मजबूत रखा है- जिसमें पाकिस्‍तान के साथ किसी प्रकार की क्रिकेट गतिविधि शामिल तब तक नहीं होगी, जब तक सीमा पर तनाव खत्‍म नहीं होता। भारतीय सरकार अपनी बात पर अडिग है कि दोनों देशों के बीच रिश्‍ते सुधारने के लिए पाकिस्‍तान को सीमा पार आतंकवाद रोकना होगा, वहीं पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने सच्‍चाई को नजरअंदाज करते हुए कहा कि उन्‍हें भारत सरकार के कारण निकट भविष्‍य में भारत-पाकिस्‍तान के बीच सीरीज आयोजित होती हुई नहीं नजर आती है।

स्‍काय स्‍पोर्ट्स पर आउट ऑफ एक्‍साइल डॉक्‍यूमेंट्री में इमरान खान के हवाले से पाक पैशन ने कहा, 'इस समय, जिस तरह की सरकार सत्‍ता में है उस माहौल में क्रिकेट खेलना, मैं कल्‍पना कर सकता हूं कि क्रिकेट मैदान पर कितना खतरनाक माहौल होगा।'

इमरान पर भड़के मियांदाद

हाल ही में दिग्‍गज पाकिस्‍तानी क्रिकेटर जावेद मियांदाद ने इमरान खान पर भड़ास निकाली और आरोप लगाया कि जब से वह प्रधानमंत्री पद पर नियुक्‍त हुए हैं तब से 'खुदा बनने का नाटक' कर रहे हैं। मियांदाद ने कहा था, 'मैं आपका कप्‍तान था, तुम मेरे कप्‍तान नहीं थे। मैं राजनीति में आउंगा और तब तुमसे बात करूंगा। मैं वो हूं, जिसने हमेशा तुम्‍हारा नेतृत्‍व किया, लेकिन तुम अब खुदा जैसा बर्ताव करते हो। ऐसा लगता है कि देश में एक तुम ही बुद्धिमान हो और तो कोई ऑक्‍सफोर्ड या कैंब्रिज या किसी अन्‍य यूनिवर्सिटी में गया नहीं है।'

मियांदाद ने दावा किया कि उन्‍होंने इमरान को प्रधानमंत्री बनाया और अब पूर्व कप्‍तान को खुली चुनौती दी है कि वो जल्‍द ही राजनीति में उतरेंगे। मियांदाद ने कहा, 'तुम्‍हें देश की चिंता नहीं। तुम मेरे घर आए और प्रधानमंत्री के रूप में गए। मैं तुम्‍हें चुनौती देता हूं कि इस बात को नकारो। पाकिस्‍तानी का मतलब क्‍या है? जियो और जीने दो। अपनी मदद खुद करो। बुद्धिमान बनो। मुझे देश की आवाज सुनाई दे रही है। मुझे पता है कि आम इंसान के लिए आवाज उठाना मुश्किल है, लेकिन मैं उस पद पर हूं जहां दुनिया के सामने मैं आवाज उठा सकता हूं।'

बता दें कि भारत और पाकिस्‍तान के बीच आखिरी मुकाबला आईसीसी विश्‍व कप 2019 में हुआ था। विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने एकतरफा मुकाबले में पाकिस्‍तान को मात दी और विश्‍व कप इतिहास में 7-0 की बढ़त बनाई।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर