'आईसीसी विश्व कप सुपर लीग' में ऑस्ट्रेलिया ने लगाई लंबी छलांग, टीम इंडिया का हाल देखिए

ICC ODI Super league standings: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज समाप्त होने के बाद आईसीसी क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग में कौन सी टीम कहां पर पहुंची है, यहां जानिए।

India and Australia
भारत और ऑस्ट्रेलिया  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • आईसीसी विश्व कप सुपर लीग
  • वनडे सुपर लीग में ऑस्ट्रेलियाई टीम की छलांग
  • भारतीय क्रिकेट टीम छठे नंबर पर पहुंची

नई दिल्लीः भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 2-1 से जीत दर्ज की, जिसके साथ ही अब ऑस्ट्रेलिया आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग में छलांग लगाते हुए अंकतालिका में पहले नंबर पर पहुंच गया है जबकि भारत छठे नंबर पर है। भारत ने ऑस्ट्रेलिया और दूसरे नंबर पर मौजूद इंग्लैंड से तीन मैच कम खेले हैं।

ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज के पहले दो मैच जीतने के साथ ही वनडे सीरीज अपने नाम कर ली थी और अब वह नेट रन रेट प्लस 0.357 के साथ टॉप पर पहुंच गई है। भारत -0.717 नेट रन रेट के साथ छठे नंबर पर है।

ऑस्ट्रेलिया ने इससे पहले अपनी पिछली सीरीज इंग्लैंड के खिलाफ 2-1 से जीती थी। 13 टीमों की इस चैम्पियनशिप की शुरुआत इस साल की गई थी ताकि वनडे क्रिकेट को रोमांचक बनाया जा सके। इसमें शामिल टॉप सात टीमों को 2023 विश्व कप में सीधे प्रवेश मिलेगी। मेजबान होने के नाते भारत को सीधे ही 50 ओवरों के क्रिकेट विश्व कप-2023 में प्रवेश मिल जाएगा।

सीरीज के अपने पहले मैच में खेलने उतरे ठाकुर ने 51 रन देकर तीन विकेट लिए। भारतीय टीम ने बुधवार को मनुका ओवल मैदान पर खेले गए आखिरी मैच में आस्ट्रेलिया को 13 रनों से मात दे सम्मानजनक जीत के साथ सीरीज का अंत किया।

आईसीसी वनडे रैंकिंग और आईसीसी विश्व सुपर लीग में फर्क?

आपको पहले बता दें कि आईसीसी वनडे रैंकिंग और आईसीसी क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग में फर्क है। रेटिंग अंकों के आधार पर वनडे रैंकिंग निर्धारित की जाती है जबकि विश्व कप सुपर लीग के जरिए वो टीमें तय होंगी जो अगले वनडे विश्व कप के लिए क्वालीफाई करेंगी। आइए जानते हैं कि वनडे रैंकिंग की क्या है ताजा स्थिति..

आईसीसी वनडे रैंकिंग का ताजा हाल

1. इंग्लैंड - 123 अंक

2. भारत - 117 अंक

3. न्यूजीलैंड - 116 अंक

4. ऑस्ट्रेलिया - 111 अंक

5. साउथ अफ्रीका - 108 अंक

6. पाकिस्तान - 103 अंक

7. बांग्लादेश - 88 अंक

8. श्रीलंका - 85 अंक

9. वेस्टइंडीज - 76 अंक

10. अफगानिस्तान - 55 अंक

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर