मैच के दौरान कोई क्रिकेटर कोरोना संक्रमित हुआ, उसके लिए ICC लाने जा रही है ये नया नियम !

क्रिकेट
आईएएनएस
Updated Jun 05, 2020 | 18:34 IST

ICC might bring rule for Corona Substitute: कोरोना महामारी के बाद क्रिकेट पूरी तरह से बदला-बदला सा दिखेगा ये बात तो तय है। अब जब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट शुरू होने जा रहा है, ऐसे में एक नए नियम पर चर्चा तेज है।

ICC might bring new rule of Corona substitute
कोरोना सब्सटिट्यूट नियम पर विचार कर रहा है आईसीसी  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) नए सब्सटिट्यूट नियम पर विचार कर रहा है
  • मैदान पर या मैच के दौरान कोई खिलाड़ी संक्रमित निकला तो क्या होगा?
  • आठ जुलाई से फिर शुरू होने जा रहा है अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट

लंदन: इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के इवेंट्स डायरेक्टर स्टीव एलवर्दी ने खुलासा किया है कि टेस्ट मैच के दौरान अगर कोई खिलाड़ी कोविड-19 पॉजिटिव पाया जाता है तो उसके स्थान पर दूसरे खिलाड़ी को सब्सटीट्यूट के रूप में टीम शामिल करने की संभावनाओं पर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) चर्चा कर रही है। मौजूदा कन्कशन नियम के मुताबिक, अगर किसी खिलाड़ी के सिर में चोट लग जाती है और वह इसके कारण बाहर हो जाता है तो उसकी जगह दूसरा खिलाड़ी मैच में उसका स्थान ले सकता है और बल्लेबाजी/गेंदबाजी कर सकता है। बाकी और चोटों या बीमारी के हालात में सब्स्टीट्यूट फील्डर उतारा जाता है लेकिन वह गेंदबाजी या बल्लेबाजी नहीं कर सकता।

एलवर्दी ने स्काई स्पोर्ट्स से कहा, कोविड-19 सब्स्टीट्यूट को लेकर आईसीसी चर्चा कर रही है। मुझे उम्मीद है कि इसे जल्द ही अगर वनडे और टी 20 में नहीं तो भी टेस्ट में आईसीसी की मंजूरी मिल जाएगी।

मैदान पर डॉक्टर करेंगे जांच

उन्होंने कहा, खिलाड़ी के कोरोना संक्रमित होने की सूरत में सबसे पहले स्टेडियम में मौजूद कोविड डॉक्टर और इंग्लैंड के स्वास्थ्य विभाग को इसकी जानकारी दी जाएगी और फिर संबंधित खिलाड़ी को आइसोलेशन में भेज दिया जाएगा।

इंग्लैंड-वेस्टइंडीज सीरीज से हो सकता है लागू

अगर आईसीसी इसे अपनी मंजूरी दे देती है तो टेस्ट में कोरोनावायरस सब्स्टीट्यूट का यह नियम इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेली जाने वाली तीन टेस्ट मैच की सीरीज में लागू किया जा सकता है।

आठ जुलाई से शुरू हो रही है सीरीज

वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज आठ जुलाई से शुरू होगी। पहला मैच हेम्पशायर के एजेस बाउल पर खेला जाएगा, जबकि दूसरा और तीसरा मैच ओल्ड ट्रेफर्ड मैदान पर खेला जाएगा। आईसीसी की क्रिकेट समिति ने पहले ही गेंद को चमकाने के लिए सलाइवा का इस्तेमाल न करने की सलाह दी है।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर