अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद करने जा रहा है बैठक, इन बड़े मुद्दों पर होनी है चर्चा व फैसले

ICC meeting: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) जल्द ही एक बैठक करने जा रहा है जिसमें वो फैसला लेगा कि आने वाले समय में क्या फैसले लेने पड़ सकते हैं क्योंकि कोरोना वायरस की वजह से हालात बिगड़ चुके हैं।

ICC to take decisions on big issues amid Covid-19 outbreak
ICC to take decisions on big issues amid Covid-19 outbreak  |  तस्वीर साभार: IANS

मुख्य बातें

  • अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद करने जा रहा है अहम बैठक
  • कई बड़े मुद्दों पर होगी चर्चा, कोरोना वायरस से बिगड़ सकता है एफटीपी
  • टी20 विश्व कप 2020 का क्या होगा?

नई दिल्ली: पूरा विश्व कोविड-19 (कोरोना वायरस) की चपेट में है, हर जगह हाहाकार है और क्रिकेट जगत भी इससे अछूता नहीं है। तमाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट सीरीज स्थगित या रद्द हो चुकी हैं। जबकि आईपीएल पहले 15 अप्रैल तक स्थगित हुआ और अभी आगे के भविष्य के बारे में कुछ पता नहीं क्योंकि 14 अप्रैल तक तो भारत लॉकडाउन में रहेगा। अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया को टी20 विश्व कप का आयोजन भी करना है। तमाम सवाल हैं जिनके बारे में चर्चा करने के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के सदस्य बैठक करने जा रहे हैं।

आईसीसी बोर्ड के सदस्य शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेंस के जरिये कोविड 19 के मद्देनजर अपने कई टूर्नामेंटों को लेकर आपात योजना पर बात करेंगे। आईसीसी बोर्ड के कुछ सदस्यों ने प्रेस ट्रस्ट को बताया कि इस कांफ्रेंस कॉल में कोई ठोस फैसले नहीं लिये जायेंगे लेकिन आपात योजनाओं पर बात करने के लिये यह बैठक जरूरी है।

टेस्ट चैंपियनशिप की अंक व्यवस्था

आईसीसी टी20 पुरूष विश्व कप अक्तूबर नवंबर में होना है। इसके अलावा कई द्विपक्षीय श्रृंखलायें भी खेली जानी है जो विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का भी हिस्सा हैं। सीरीज रद्द होने पर अंक व्यवस्था को लेकर भी बात की जायेगी। एक सदस्य देश के अधिकारी ने कहा, ‘फिलहाल कोई फैसला नहीं लिया जा सकता क्योंकि हालात कब सामान्य होंगे, कोई नहीं जानता । सभी सदस्य अपने अपने देशों के हालात की जानकारी देंगे।’ उन्होंने कहा, ‘लेकिन हमें योजना तैयार रखनी होगी अगर यह लॉकडाउन दो महीने से ज्यादा खिंच गया। पूरा एफटीपी उथल पुथल हो जायेगा।’

ये सभी टूर्नामेंट दांव पर’

अगर बात करें कि कौन-कौन सी सीरीज या टूर्नामेंट दांव पर है, तो लिस्ट कुछ ऐसी है- वेस्टइंडीज और पाकिस्तान की टीमों को जून और जुलाई में इंग्लैंड जाना है जबकि न्यूजीलैंड को अगस्त में बांग्लादेश जाना है। भारत को नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में खेलना है। अधिकारी ने कहा, ‘आदर्श अंक वितरण व्यवस्था पर बात की जायेगी। दोनों टीमों को 60 अंक देने हैं या कुछ और। सभी सदस्यों से बात की जायेगी।’

टी20 विश्व कप का क्या?

अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप खेला जाना है। फिलहाल विश्व कप को कोई खतरा नहीं दिख रहा लेकिन बंद लंबा चलने पर ऑस्ट्रेलियाई सरकार यात्रा पाबंदियों पर फैसला लेगी। आईसीसी की इस बैठक में चर्चाओं के दौरान बीसीसीआई की ओर से अध्यक्ष सौरव गांगुली बैठक में भाग लेंगे। उनके उपलब्ध नहीं होने पर सचिव जय शाह भाग ले सकते हैं। अब देखना ये होगा कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद भी अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक संघ की तरह कोई बड़ा फैसला लेती है या नहीं। गौरतलब है कि जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के हस्तक्षेप के बाद अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक संघ (आईओसी) ने टोक्यो ओलंपिक 2020 को एक साल के लिए स्थगित करने का फैसला लिया।

अगली खबर
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...