ICC Test Rankings: स्मिथ-कोहली के बीच नंबर-1 बनने की जंग, सिर्फ इतने अंक का है फासला

क्रिकेट
Updated Oct 14, 2019 | 16:17 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

टीम इंडिया के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने आईसीसी टेस्‍ट रैंकिंग में जबर्दस्‍त छलांग लगाई है। अश्विन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा टेस्‍ट सीरीज में अब तक 14 विकेट चटकाए हैं।

virat kohli
विराट कोहली 

मुख्य बातें

  • अश्विन ने तीन स्‍थान की छलांग लगाई और सातवां स्‍थान हासिल किया
  • विराट कोहली के खाते में 37 अंक का इजाफा हुआ और अब वह स्मिथ से केवल एक अंक पीछे हैं
  • आईसीसी की टेस्‍ट टीम रैंकिंग में टीम इंडिया शीर्ष पर काबिज है

दुबई:  टीम इंडिया के प्रमुख ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने आईसीसी द्वारा जारी ताजा टेस्‍ट रैंकिंग में लंबी छलांग लगाई है। अश्विन ने इस साल अक्‍टूबर में अपना पहला अंतरराष्‍ट्रीय मैच खेला। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा टेस्‍ट सीरीज में धमाकेदार प्रदर्शन करने वाले अश्विन ने आईसीसी टेस्‍ट गेंदबाजी रैंकिंग में तीन स्‍थान की छलांग लगाई और सातवें स्‍थान पर पहुंचे। अश्विन ने विशाखापत्‍तनम में खेले गए पहले टेस्‍ट में 8 जबकि पुणे में खेले गए दूसरे टेस्‍ट में 6 विकेट लिए। 31 साल के अश्विन मौजूदा तीन मैचों की टेस्‍ट सीरीज में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उन्‍होंने सीरीज में अब तक 14 विकेट लिए हैं और उनके बाद दूसरे नंबर पर रवींद्र जडेजा (10 विकेट) व तीसरे स्‍थान पर मोहम्‍मद शमी (8 विकेट) काबिज हैं।

बता दें कि टीम इंडिया ने पुणे टेस्‍ट में दक्षिण अफ्रीका को पारी और 137 रन से मात देकर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। सीरीज का तीसरा व अंतिम मैच 19 अक्‍टूबर से रांची में खेला जाएगा। टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने दूसरे टेस्‍ट में अपने करियर की सर्वश्रेष्‍ठ पारी खेलते हुए नाबाद 254 रन बनाए और उन्‍होंने आईसीसी टेस्‍ट बल्‍लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज स्‍टीव स्मिथ से अंतर काफी कम कर लिया है। कोहली को इस पारी की बदौलत 37 अंत मिले और उनके रेटिंग 936 हो गए हैं, जो स्‍टीव स्मिथ से केवल 1 कम है। उम्‍मीद की जा रही है कि तीसरे टेस्‍ट में कोहली एक और बेहतरीन पारी खेलकर स्मिथ को पीछे छोड़ देंगे।

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज वर्नोन फिलैंडर को तीन स्‍थान का नुकसान हुआ है। वह मौजूदा भारत दौरे पर सिर्फ दो विकेट लेने में कामयाब हुए हैं। वह अब अश्विन के बाद आठवें स्‍थान पर खिसक गए हैं। ऑस्‍ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस अभी भी आईसीसी टेस्‍ट गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज हैं। दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा और भारत के जसप्रीत बुमराह क्रमश: दूसरे व तीसरे स्‍थान पर जमे हुए हैं।

जहां तक ऑलराउंडर्स की बात की जाए तो वेस्‍टइंडीज के कप्‍तान जेसन होल्‍डर शीर्ष पर जमे हुए हैं। भारत के रवींद्र जडेजा और बांग्‍लादेश के शाकिब अल हसन क्रमश: दूसरे व तीसरे स्‍थान पर काबिज हैं। बहरहाल, आईसीसी की टेस्‍ट टीम रैंकिंग में विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम शीर्ष पर काबिज है। न्‍यूजीलैंड दूसरे, दक्षिण अफ्रीका तीसरे, इंग्‍लैंड चौथे और ऑस्‍ट्रेलिया पांचवें स्‍थान पर हैं।

अगली खबर
ICC Test Rankings: स्मिथ-कोहली के बीच नंबर-1 बनने की जंग, सिर्फ इतने अंक का है फासला Description: टीम इंडिया के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने आईसीसी टेस्‍ट रैंकिंग में जबर्दस्‍त छलांग लगाई है। अश्विन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा टेस्‍ट सीरीज में अब तक 14 विकेट चटकाए हैं।
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...