आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग का हुआ ऐलान, खिलाड़ियों की स्थिति में हुए बड़े बदलाव

क्रिकेट
भाषा
Updated Feb 01, 2020 | 17:26 IST

ICC Test ranking: आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में बड़े बदलाव देखने को मिले हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद द्वारा जारी इस रैंकिंग में कुछ खिलाड़ियों की स्थिति में उलटफेर देखने को मिला है।

Virat Kohli
Virat Kohli  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

ICC Test rankings: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) आज जारी हुई आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष बल्लेबाज बने हुए हैं जबकि टीम की उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे नौवें स्थान पर फिसल गये। भारतीय रन मशीन के नाम 928 रेटिंग अंक है जो दूसरे स्थान पर काबिज ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ से 17 अंक अंक ज्यादा है। चेतेश्वर पुजारा 791 अंक के साथ नौवें पायदान पर बरकरार है जबकि रहाणे के नाम 759 अंक है।

भारतीय तेज आक्रमण के अगुवा जसप्रीत बुमराह गेंदबाजों की रैंकिंग में छठे पायदान पर है। उनके नाम 794 रेटिंग अंक है। आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन आठवें स्थान पर है जबकि मोहम्मद शमी शीर्ष 10 में जगह पाने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज है। वह नौवें स्थान पर है। हरफनमौला खिलाड़ियों की सूची में रविन्द्र जड़ेजा 406 अंक के साथ तीसरे स्थान पर बने हुए है जबकि अश्विन (308 अंक) एक स्थान के सुधार के साथ चौथे पायदान पर आ गये है।

विदेशी खिलाड़ियो में इंग्लैंड के मार्क वुड और दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डि काक ने जोहानिसबर्ग में दोनों देशों के बीच श्रृंखला के चौथे टेस्ट के बाद रैंकिंग में बड़ा सुधार किया है। इंग्लैंड ने इस मैच को 191 रन से जीत कर श्रृंखला 3-1 से अपने नाम की। इस टेस्ट में 100 रन पर नौ विकेट लेकर मैन आफ द मैच बने वुड 19 स्थानों का सुधार के साथ 38वें पायदान पर पहुंच गये है।

इस रैंकिंग के साथ फिलेंडर का करियर खत्म

दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज डिकाक इस मैच में 76 और 39 रन की पारी खेल शीर्ष 10 में जगह पक्की करने के करीब पहुंच गये है। वह इस रैंकिंग में 11वें स्थान पर है। उनके टीम के साथी खिलाड़ी एनरिच नोर्जे ने भी गेंदबाजों की रैंकिंग में 20 स्थानों के सुधार किया है। वह 53वें पायदान पर पहुंच गये। दक्षिण अफ्रीका के वेर्नान फिलैंडर हरफनमौला खिलाड़ियों की रैंकिंग में पांचवे जबकि गेंदबाजों की रैंकिंग में 11वें स्थान पर रहते हुए एक दशक लंबे टेस्ट करियर को खत्म किया।

जिंबाब्वे के खिलाड़ियों को फायदा

हरारे में श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट की पारी में सात और मैच आठ विकेट लेने वाले सिकंदर रजा 21 स्थानों के सुधार के साथ 51वें स्थान पर आ गये। बल्लेबालों की रैंकिंग में वह 57 वें स्थान पर है। उन्होंने इस मैच में 72 और 34 रन की पारी खेली थी। ब्रेडन टेलर 22वें जबकि सीन विलियम्स 61वें स्थान पर है। श्रीलंका के लिए 116 रन बनाने वाले कुशल मेंडिस 26वें से 23वें स्थान पर आ गये।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर