आईसीसी नियमों के उल्लंघन के चलते विराट कोहली को मिली चेतावनी, खाते में जुड़ा एक डीमेरिट अंक

क्रिकेट
Updated Sep 23, 2019 | 23:26 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

India vs South Africa 3rd T20: भारत-दक्षिण अफ्रीका तीसरे टी20 मैच के दौरान ब्यूरन हेंडरीक्स से आपत्तिजनक अंदाज में टकराने को लेकर विराट कोहली को आईसीसी ने चेतावनी दे डाली है।

Virat Kohli
Virat Kohli  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • आईसीसी ने भारतीय कप्तान विराट कोहली को दी चेतावनी
  • तीसरे टी20 में ब्यूरन हेंडरीक्स से टकराए थे विराट कोहली
  • विराट के खाते में एक डीमेरिट अंक भी जोड़ा गया

Virat Kohli cautioned by ICC: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने रविवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टी20 मैच के दौरान कुछ ऐसा किया कि आईसीसी को उनको फटकार लगाने के साथ-साथ चेतावनी भी देनी पड़ी है। इसके साथ ही उनके खात में एक डीमेरिट अंक भी जोड़ दिया गया है। दरअसल, मैच में बल्लेबाजी के दौरान रन दौड़ते हुए विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी ब्यूरन हेंडरीक्स को अपनी कोहनी से टकराते हुए उनको किनारे करने का प्रयास किया था।

यह घटना रविवार को भारतीय पारी के पांचवें ओवर में घटी जब कोहली ने रन लेते समय गेंदबाज ब्यूरॉन हेंड्रिक्स से अपना कंधा टकराया था। कप्तान विराट कोहली को  आईसीसी आचार संहिता के लेवल-1 के उल्लंघन का दोषी पाया गया। इसके लिए आईसीसी ने कोहली के खाते में एक डीमेरिट अंक जोड़ा है। यह सितंबर 2016 में संशोधित संहिता के लागू किये जाने के बाद कोहली का तीसरा अपराध है। कोहली के अब तीन ‘डिमैरिट’ अंक हो गये हैं। उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 15 जनवरी 2018 को प्रिटोरिया टेस्ट और अफगानिस्तान के खिलाफ 22 जून 2019 को विश्व कप मैच के दौरान भी एक-एक डीमेरिट अंक मिला था।

झेलना पड़ सकता है प्रतिबंध

विराट कोहली को एक और डीमेरिट अंक मिलने पर एक टेस्ट या दो वनडे या दो टी20 मैचों का प्रतिबंध झेलना पड़ सकता है। आईसीसी के नियमों के अनुसार 24 महीने के अंदर चार या इससे अधिक डिमैरिट अंक मिलने पर वे निलंबन अंकों में बदल जाते हैं।

बयान में कहा गया है कि भारतीय कप्तान ने अपनी गलती और मैच रेफरी रिची रिचर्डसन की सजा को स्वीकार कर लिया था और इसलिए औपचारिक सुनवाई की जरूरत नहीं पड़ी। मैदानी अंपायर नितिन मेनन और सी के नंदन, तीसरे अंपायर अनिल चौधरी और चौथे अंपायर सी शम्सुद्दीन ने उन पर आरोप लगाये थे। लेवल 1 के उल्लंघन पर न्यूनतम सजा आधिकारिक फटकार और अधिकतम खिलाड़ी की मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना तथा एक या दो डिमैरिट अंक दिया जाना शामिल है।
 

अगली खबर