क्‍या टी20 विश्‍व कप पर भी पड़ेगा कोरोनावायरस का साया? आईसीसी इस दिन करेगा भाग्‍य का फैसला

ICC T20 World Cup: कोरोनावायरस के प्रकोप के चलते आईसीसी इस साल ऑस्‍ट्रेलिया की मेजबानी में होने वाले टी20 विश्‍व कप के भाग्‍य पर विचार कर सकती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक 29 मार्च को इस पर विचार किया जाएगा।

kareena kapoor with t20 world cup trophies
टी20 विश्‍व कप ट्रॉफी के साथ करीना कपूर 

मुख्य बातें

  • कोरोनावायरस के कारण बड़े खेल इवेंट्स अनिश्चितकाल के लिए स्‍थगित कर दिए गए हैं
  • इसी के चलते आईसीसी 29 मार्च को आगामी टी20 विश्‍व कप के भाग्‍य पर विचार कर सकता है
  • आईसीसी टी20 विश्‍व कप इस साल अक्‍टूबर में ऑस्‍ट्रेलिया की मेजबानी में खेला जाना है

दुबई: कोरोनावायरस की महामारी ने दुनियाभर में लोगों के दैनिक जीवन पर गहरा असर डाला है। दुनियाभर में कोरोनावायरस तेजी से फैला है और इसकी वजह से मृतकों की संख्‍या 15,000 का आंकड़ा पार कर गई हैं। इस वायरस की गंभीरता को देखता कई खेल इवेंट्स या तो रद्द कर दिए गए या फिर स्‍थगित किए गए हैं। अब कोरोनावायरस के प्रकोप के कारण ऐसी रिपोर्ट सामने आई है कि अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) 29 मार्च को टी20 विश्‍व कप के भाग्‍य पर चर्चा करेगा।

इंडियन एक्‍सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक आईसीसी 29 मार्च को टी20 विश्‍व कप के भाग्‍य पर विचार करेंगे। इस दिन टेलीकांफ्रेंस के जरिये बोर्ड ऑफ डायरेक्‍टर्स के 18 सदस्‍ये व 12 टेस्‍ट खेलने वाले देशों के प्रमुख बैठक करेंगे। यह बैठक दुबई में तीन दिन तक चलेगी, जिसमें कई मामलों पर चर्चा की जाएगी। यह देखना होगा कि कहीं कोरोनावायरस के कारण योजना में बदलाव न हो।

ऑस्‍ट्रेलिया में होगा टी20 विश्‍व कप

आईसीसी टी20 विश्‍व कप इस साल ऑस्‍ट्रेलिया की मेजबानी में अक्‍टूबर में होना है। अगर इस साल कोरोनावायरस के चलते विश्‍व कप नहीं होता है तो वह अगले साल भारत में होने वाले टी20 विश्‍व कप से टकराएगा। इसे देखते हुए साफ लगता है कि दोनों में से कोई एक विश्‍व कप प्रभावित हो सकता है। टी20 विश्‍व कप का पिछला संस्‍करण 2016 में भारत की मेजबानी में खेला गया था। एमएस धोनी के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम सेमीफाइनल में बाहर हुई थी और वेस्‍टइंडीज ने इंग्‍लैंड को मात देकर खिताब जीता था।

कोरोना का असर

कोरोनावायरस का खेल जगत पर कड़ा असर हुआ है। इस गंभीर वायरस के कारण दुनियाभर के प्रमुख इवेंट्स रद्द या फिर स्‍थगित हो गए हैं। बीसीसीआई ने हाल ही में आईपीएल 2020 को 15 अप्रैल तक के लिए स्‍थगित कर दिया है। इसके अलावा पाकिस्‍तान सुपर लीग, भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका वनडे सीरीज, न्‍यूजीलैंड और भी कई क्रिकेट स्‍पर्धाएं रद्द हो चुकी हैं।

मौत का आंकड़ा 15,000 पार

दुनिया भर में कोरोना वायरस से हुई मौतों का आंकड़ा 15 हजार पहुंचने के बीच सोमवार को इस महामारी से निपटने के लिए वैश्विक उपायों में तेजी दिखी जब कई और राष्ट्रों और शहरों ने असाधारण बंदी लागू की।जर्मनी में जहां दो से ज्यादा लोगों के जुटने पर प्रतिबंध है तो न्यूजीलैंड ने चार हफ्ते के लॉकडाउन की घोषणा की है और हांगकांग ने सभी अनिवासियों के लिये अपनी सीमाएं बंद कर दी हैं। रोकथाम के लिये किये जा रहे इन नए उपायों से इस महामारी को लेकर दुनिया भर में मची अफरा-तफरी को आसानी से समझा जा सकता है।

अगली खबर