महिला दिवस पर आईसीसी का बड़ा ऐलान, चैंपियंस कप होगा शुरू, टी20 और वनडे विश्व कप में किए जाएंगे ये बदलाव

ICC tournaments for women cricket: आईसीसी ने महिला क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए अपनी नई योजान के बारे में बताया है। आईसीसी पिछले साल हुए महिला टी20 विश्व की कामयाबी से बेहद उत्साहित है।

Womens T20 World Cup
2020 आईसीसी महिला टी 20 विश्व कप जीतने के बाद जश्न मनाती ऑस्ट्रेलियाई टीम।  |  तस्वीर साभार: Twitter

महिला क्रिकेट धीरे-धीरे लोकप्रियता के नए आयाम को छू रहा है। पहले की तुलना में महिला क्रिकेट को पसंद करने वालों की अच्छी-खासी तादाद है। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में आयोजित हुए महिला टी20 विश्व कप की सफलता से बेहद उत्साहित है। आईसीसी अब नई योजना लेकर आया है और उसने महिला क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए सोमवार को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर दो बड़े ऐलान किए हैं। आईसीसी एक तरफ नया टूर्नामेंट महिला टी20 चैंपियंस कप शुरू करने जा रहा है तो दूसरी तरफ टी20 और वनडे विश्व कप में 2026 से अधिक टीमों को शामिल करने का फैसला किया गया है।

महिला टी20 विश्व कप में 12 टीमें खेलेंगी

आईसीसी ने कहा कि एक नए टूर्नामेंट महिला चैंपियंस कप को शुरू किया जाएगा, जिसका आगाज 2027 से होगा। यह टूर्नामेंट टी20 फॉर्मेट में खेला जाएगा। 2027 के बाद महिला टी20 चैंपियंस कप 2031 में होगा। वहीं, महिलाओं की प्रतियोगिताओं में टीमों की संख्या बढ़ाए जाने पर आईसीसी ने कहा कि 2026 से महिला टी20 विश्व कप में 10 की जगह 12 टीमें उतरेंगी। महिला वनडे विश्व कप में 2029 से 8 की बजाए 10 टीमें खेलेंगी। टी20 विश्व कप में 2024 तक 10 टीमें ही हिस्सा लेंगी जबकि अगले दो वनडे विश्व कप में 8 टीमों को शामिल किया जाएगा।

कब-कब होंगे आईसीसी के विश्व कप

कहा जा रहा है कि आईसीसी द्वारा महिला टी20 और वनडे विश्व में टीमों को बढ़ाने से काफो फायदा होगा। इससे नई टीमों को वैश्विक मंच पर प्रतिस्पर्धा करने का बेहतरीन मौका मिलेगा और टीमें खुद को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चुनौती का सामना करने के लिए सही से तैयार कर पाएंगी।  बता दें कि महिला टी20 विश्व कप का आयोजन  2024, 2026, 2028 और 2030 में होना है। इसके अलावा वनडे विश्व कप  2025 और 2029 में खेले जाएंगे। 

'यह प्रतियोगिता सबसे अधिक देखी गई'

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी मनु साहनी ने बयान में कहा, 'हम पिछले चार वर्षों से वैश्विक प्रसारण कवरेज और विपणन से लेकर प्रशंसकों को जोड़ने पर ध्यान देकर महिला क्रिकेट को बढ़ावा दे रहे हैं।' उन्होंने कहा, 'इसके परिणाम भी दिखने लग गए हैं और आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 2020 को रिकार्ड एक अरब एक करोड़ वीडियो ‘व्यूज’ मिले।' महिला क्रिकेट में यह सबसे अधिक देखी जाने वाली प्रतियोगिता थी। मेलबर्न में खेले गए फाइनल में रिकार्ड 86,174 दर्शक स्टेडियम में पहुंचे थे।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर