फिर से होने जा रही ICC और CEC की बैठक, इन बड़े क्रिकेट टूर्नामेंट पर गिर सकती है गाज !

ICC and CEC meeting: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद और सीईसी फिर से बैठक करने जा रही हैं। इस बार दो बड़े मुद्दों पर चर्चा हो सकती है। कोरोनावायरस की वजह से बढ़ते कार्यक्रम की वजह से इन पर गिर सकती है गाज।

Sunil Gavaskar and Virat Kohli with ICC test championship mace
Sunil Gavaskar and Virat Kohli with ICC test championship mace (BCCI)  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • आईसीसी और सीईसी के बीच जल्द होने जा रही है अहम बैठक
  • गुरुवार को आईसीसी कर सकता है इन दो बड़ी चैंपियनशिप पर फैसला
  • कोरोनावायरस की वजह से तमाम बड़े क्रिकेट आयोजन रद्द व स्थगित हो चुके हैं

नई दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी की वजह से अन्य खेलों की तरह क्रिकेट पर भी गहरा असर पड़ा है। तमाम सीरीज व टूर्नामेंट रद्द व स्थगित हो चुके हैं और तमाम अन्य के ऊपर संकट के बादल मंडरा रहे हैं। अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की मुख्य कार्यकारी समिति (सीईसी) एक बार फिर बैठक करने जा रही हैं जिसमें दो बड़ी चीजों पर चर्चा होगी।

आईसीसी और सीईसी के बीच कांफ्रेंस कॉल के जरिये बैठक होगी जिसमें कोविड-19 से पड़ने वाले वित्तीय प्रभाव के अलावा विश्व टेस्ट चैंपियनशिप और वनडे लीग के कार्यक्रम पर भी चर्चा की जाएगी। वनडे लीग जून से शुरू होनी थी। दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका के बीच तीन मैच की श्रृंखला इसके तहत होने वाली पहली सीरीज होती लेकिन इस महामारी के कारण सोमवार को इसे रद्द कर दिया गया है।

किसी ठोस नतीजे पर पहुंचना मुश्किल क्योंकि..

ये बात साफ है कि तब तक कोई ठोस फैसला नहीं लिया जा सकता है जब तक कि आईसीसी यह पता नहीं लगा लेती कि विश्व भर की खेल प्रतियोगिताओं को ठप्प करने वाली इस महामारी के कारण कितनी प्रतियोगिताएं रद्द करनी पड़ेंगी। आईसीसी बोर्ड की कई बैठकों में भाग लेने वाले वरिष्ठ अधिकारी ने साफ किया कि आगे दो और टेस्ट सीरीज के रद्द होने पर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के कैलेंडर पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप पर गिरेगी गाज !

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के कैलेंडर को आगे खिसकाने पर भी विचार किया जा सकता है जिससे सभी द्विपक्षीय सीरीज पूरी हो सकें। इसके अलावा 13 टीमों की वनडे लीग में भी अंक प्रणाली होगी। इसमें प्रत्येक टीम को 50 ओवरों की आठ द्विपक्षीय सीरीज (तीन मैचों की) खेलनी होगी। वनडे लीग मार्च 2022 तक जारी रहेगी। भारत मेजबान होने के कारण जबकि मार्च 2022 तक वनडे लीग के अंकों के आधार पर सात अन्य टीमें विश्व कप के लिये सीधे क्वालीफाई करेंगी।

अंतिम पांच स्थानों पर रहने वाली पांच टीमों को पांच एसोसिएट देशों के साथ क्वालीफायर खेलना होगा जिसमें शीर्ष पर रहने वाली दो टीमें विश्व कप 2023 में जगह बनाएंगी। अब ऐसी स्थिति में कोई भी फैसला फाइनल नहीं कहा जा सकता, इसलिए देखना दिलचस्प होगा कि इस बैठक में आईसीसी और सीईसी क्या अहम निर्णय लेते हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर