ICC 'स्पिरिट ऑफ क्रिकेट अवॉर्ड' मिलने पर क्या बोले कप्तान विराट कोहली

irat Kohli on ICC Spirit of Cricket award: भारतीय कप्तान विराट कोहली स्पिरिट ऑफ द ईयर अवॉर्ड दिया गया है। उन्होंने यह अवॉर्ड मिलने पर खुशी का इजहार किया है।

Virat Kohli
विराट कोहली   |  तस्वीर साभार: AP, File Image

नई दिल्ली: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने बुधवार को साल 2019 के अवार्ड की लिस्ट जारी कर दी। आईसीसी ने भारतीय कप्तान विराट कोहली को खेल भावना दिखाने के लिए स्पिरिट ऑफ क्रिकेट अवॉर्ड दिया गया है। यह अवॉर्ड मिलने पर कोहली ने खुशी जताई है। उन्होंने कहा कि मैं हैरान हूं कि मुझे यह अवॉर्ड मिला क्योंकि मुझे इतने साल गलत कारणों से लगातार कटघरे में रखा गया।

उन्होंने कहा कि कई बार हम किसी के शुरूआती दौर में उसके बारे में काफी आलोचनात्मक रवैया अपना लेते हैं । मैं नहीं चाहता कि टीम के युवा खिलाड़ियों को इससे गुजरना पड़े। हर किसी को खुद को समझने के लिए समय देना चाहिये । उन्होंने कहा कि आप छींटाकशी कर सकते हैं और विरोधी टीम को हराने के लिए कई तरह की बातें कह सकते हैं लेकिन किसी की हूटिंग करना सही नहीं है। मैं इसका पक्षधर नहीं हूं ।

उन्होंने आगे कहा कि हमारे लिए महत्वपूर्ण है कि किसी की स्थिति का फायदा न उठाया जाए। जो कुछ मैंने किया, वह स्वाभाविक है। ऐसा नहीं है कि मैंने इसे किसी चीज के लिए किया है। यह देश को अलग तरह से पहचान में भी मदद करता है। यह सम्मान की बात है जब कोई इस नजरिए से देखता है। यह मुझे एहसास कराता है कि मैं कुछ सही कर रहा हूं। मैं खुश हूं और अच्छा लग रहा है।

गौरतलब है कि विराट कोहली को 2019 विश्व कप के दौरान दर्शकों को ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज स्टीव स्मिथ की हूटिंग से रोकने के लिए यह पुरस्कार दिया गया। इतना ही नहीं कोहली ने स्मिथ के लिए तालियां भी बजवाईं। दरअसल, मैच में कोहली जिस वक्त ल्लेबाजी कर रहे थे। उस वक्त स्मिथ बाउंड्री के पास फील्डिंग कर कर रहे थे। उस दौरान दर्शकों ने स्मिथ की हूटिंग शुरू कर दी थी। कोहली को दर्शकों का यह व्यवहार पसंद नहीं आया। इसके बाद कोहली ने ऐसा कदम उठाया का फैसाल किया जिसकी काफी तारीफ हुई। उन्होंने दर्शकों से स्मिथ की हौसलाअफजाई करने को कहा था। 

 

 

 

 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर