AFG vs ZIM: 26 साल के शाहिदी ने रचा इतिहास, दोहरा शतक जड़ने वाले पहले अफगानी बने

क्रिकेट
आईएएनएस
Updated Mar 11, 2021 | 23:48 IST

Hashmatullah Shahidi, Afghanistan vs Zimbawbe: अफगानिस्तान और जिंबाब्वे के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में अफगानी बल्लेबाज हशमातुल्लाह शाहिदी ने रचा नया इतिहास।

Hashmatullah Shahidi
हशमातु्ल्लाह शाहिदी  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • अफगानिस्तान बनाम जिंबाब्वे, दूसरा टेस्ट
  • अफगानी बल्लेबाज हशमातु्ल्लाह शाहिदी ने रचा इतिहास
  • दोहरा शतक जड़ने वाले पहले अफगानी क्रिकेटर बने

अबु धाबीः अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के 26 वर्षीय बल्लेबाज हशमातुल्लाह शाहिदी ने यहां शेख जाएद स्टेडियम में जिम्बाब्वे के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन गुरुवार को बड़ी उपलब्धि हासिल की। वो अफगानिस्तान के लिए टेस्ट में दोहरा शतक जड़ने वाले पहले खिलाड़ी बन गए। मात्र अपना पांचवां टेस्ट मैच खेल रहे शाहिदी ने 443 गेंदों पर 21 चौकों और एक छक्के की मदद से 200 रनों की नाबाद पारी खेली। वो 590 मिनट तक क्रीज पर डटे रहे।

शाहिदी ने जैसे ही अपना दोहरा शतक पूरा किया उसके ठीक बाद ही अफगानिस्तान ने चार विकेट पर 545 रन बनाकर अपनी पहली पारी की घोषणा कर दी। टेस्ट क्रिकेट में अफगानिस्तान का अब तक का यह सर्वोच्च स्कोर हैं। जवाब में दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक जिंबाब्वे की टीम ने अपनी पहली पारी में बिना विकेट गंवाए 50 रन बनाए थे। 

अफगानिस्तान ने इससे पहले, टेस्ट में अपना सर्वाच्च स्कोर सितंबर 2019 में चटगांव में बांग्लादेश के खिलाफ 342 रन का स्कोर बनाकर किया था। इसके अलावा उसने अपना तीसरा सर्वोच्च स्कोर मार्च 2019 में देहरादून में आयरलैंड के खिलाफ 314 रन के स्कोर के साथ बनाया था।

शाहिदी से पहले, अफगानिस्तान के लिए टेस्ट में सर्वोच्च स्कोर बनाने का रिकॉर्ड असगर अफगान के नाम था, जिन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ ही जारी टेस्ट सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में ही बनाया था। अफगान ने 164 रन बनाए थे।

अफगानिस्तान की ओर से टेस्ट क्रिकेट में अब तक तीन ही बल्लेबाजों ने शतक लगाए हैं। इनमें शाहिदी और अफगान के अलावा रहमत शाह हैं, जिन्होंने सितंबर 2019 में चटगांव में बांग्लादेश के खिलाफ 102 रनों की शतकीय पारी खेली थी। वह टेस्ट क्रिकेट में शतक बनाने वाले अफगानिस्तान के पहले बल्लेबाज बने थे।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर