Dale Steyn Birthday: जब स्टेन गन चली तो गाल की हड्डी-जबड़े में कर दिया फ्रेक्चर, बल्लेबाज को पहुंचाना पड़ा ICU

Happy Birthday Dale Steyn: दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन घातक गेंदबाज हैं। वह घातक गेंदबाजी के चलते विश्व क्रिकेट में स्टेन गन का नाम से जाने जाते है।

Dale Steyn
डेल स्टेन  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • तेज गेंदबाज डेल स्टेन का आज जन्मदिन है
  • उनकी क्रिकेट के मैदान पर काफी धाक रही
  • उन्होंने एक बल्लेबाज को ICU पहुंचा दिया था

'स्टेन गन' के नाम से मशहर दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन रविवार को अपना 38वां जन्मदिन मना रहे हैं। स्टेन का जन्म 27 जून, 1983 को दक्षिण अफ्रीका के फलबोरवा में हुआ था। उन्हें बचपन में स्केटबोर्डिंग का काफी शौका था, लेकिन क्रिकेट से ऐसी मोहब्बत हुई कि दुनिया के सबसे खतरनाक गेंदबाजों में से एक बनकर उभरे। उन्होंने कई सालों तक नंबर वन टेस्ट गेंदबाज का ताज अपने सिर पर रखा। उन्होंने करियर में कई बार बल्लेबाजों को अपनी गेंदों से खौफजदा किया। एक मर्तबा तो स्टेन ने इतनी खतरनाक गेंद डाली कि न्यूजीलैंड के बल्‍लेबाज क्रेग कमिंग आईसीयू पहुंच गए थे।

स्टेन ने 2007 में कमिंग को किया चोटिल

न्‍यूजीलैंड की टीम 2007/08 में दक्षिण अफ्रीका दौरे पर आई थी। उस सीरीज में सेंचुरियन में भी टेस्ट खेला गया और मैच के दूसरे दिन डेल स्टेन ने क्रेग कमिंग को बुरी तरह चोटिल कर दिया था। कमिंग हुक शॉट मारने की फिराक में थे पर स्‍टेन की शॉर्ट गेंद उनके चेहरे पर जाकर लगी थी। गेंद लगने के बाद खून निकलने लगा था और स्थिति को देखते हुए उन्हें अस्पताल ले जाया गया था। कमिंग को आईसीयू में भेजना पड़ा था। एक्‍सरे में पता चला था कि बल्लेबाज के चेहरे पर काफी असर पड़ा। यहां तक कि गाल की हड्डी और जबड़े में फ्रेक्‍चर हो गया था। 

सर्जरी के जरिए लगाई गईं थीं छह प्‍लेट 

कमिंग की चोट को ठीक करने के लिए उनकी सर्जरी की गई थी। सर्जरी के समय उनके गाल और जबड़े को बराबर रखने के लिए छह प्‍लेट लगाई गई थीं। कीवी बल्लेबाजी को तीन दिन तक अस्पताल में ही रहना पड़ा था। बता दें कि इस घटना के बाद कमिंक का क्रिकेटर करियर कुछ खास नहीं चला और वह सिर्फ दो टेस्ट और एक वनडे में ही नजर आए। उन्होंने आखिरी टेस्ट साल 2008 में खेला। वहीं, कमिंग वनडे में ने अंतिम बार साल 2009 में दिखे। उन्होंने कुल 24 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले (11 टेस्ट और 13 वनडे) खेले।

टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं स्टेन

डेल स्टेन ने दिसंबर 2004 में टेस्ट क्रिकेट से अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज किया। उन्होंने चोटों से कई बार जूझने के बाद 93 टेस्ट मैच खेले और 493 विकेट अपनी झोली में डाले। उन्होंने कई रिकॉर्ड बनाने के बाद साल 2019 में टेस्ट से संन्यास ले लिया। स्‍टेन इकलौते तेज गेंदबाज हैं, जिन्‍होंने 9 टेस्‍ट खेलने वाले देशों के विरुद्ध एक पारी में 5 विकेट चटकाए। वहीं, स्टेन 125 वनडे में 196 विकेट और 47 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 64 विकेट ले चुके हैं। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के लिए सीमित ओवरों का आखिरी मैच फरवरी 2020 में खेला था।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर