अब गुजराती बल्लेबाज ने अमेरिका के लिए खेली धमाकेदार शतकीय पारी, कुछ दिन पहले जसकरण मल्होत्रा ने मचाया था धमाल

Monank Patel, USA vs PNG, CWC League 2: क्रिकेट विश्व कप लीग-2 टूर्नामेंट में अब एक गुजराती बल्लेबाज ने शतकीय पारी खेली है। हाल ही में जसकरण मल्होत्रा ने धमाल मचाया था।

Monank Patel of USA scores his first ODI century
मोनांक पटेल का पहला वनडे शतक  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • अमेरिकी टीम के एक और भारतीय बल्लेबाज ने मचाया धमाल
  • जसकरण मल्होत्रा के बाद अब मोनांक पटेल ने जड़ा ताबड़तोड़ शतक
  • नेपाल के खिलाफ वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच में मचाया धमाल

अमेरिकी क्रिकेट टीम (USA Men's cricket team) के खिलाड़ी मैचों में छाप छोड़ते नजर आ रहे हैं। आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप लीग-2 टूर्नामेंट में कुछ दिन पहले पंजाब में जन्में जसकरण मल्होत्रा ने पपुआ न्यू गिनी के खिलाफ नाबाद 173 रन की तूफानी पारी खेली थी। उस मैच में उन्होंने एक ओवर में 6 छक्के का रिकॉर्ड भी बनाया था। अब नेपाल के विरुद्ध सोमवार को एक और बल्लेबाज ने धमाकेदार शतकीय पारी खेल डाली। इस खिलाड़ी का नाम मोनांक पटेल है, जिनका ताल्लुक गुजरात से है।

ओमान के अल अमेरात में खेले जा रहे अंतरराष्ट्रीय वनडे मुकाबले में अमेरिकी टीम नेपाल के खिलाफ मैदान पर उतरी थी। अमेरिका ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। सौ रन के अंदर नेपाल ने अमेरिकी टीम के तीन बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया था। लेकिन इसके बाद तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए मोनांक पटेल ने धमाल मचा दिया।

मोनांक पटेल की शानदार पारी

भारत में जन्में 28 वर्षीय विकेटकीपर बल्लेबाज मोनांक पटेल ने शुरुआत में तो थोड़ा संयम दिखाया लेकिन धीरे-धीरे उनके रनों की रफ्तार बढ़ती गई। अर्धशतक के बाद मनोबल बढ़ा और वो देखते-देखते अपने दूसरे वनडे शतक तक पहुंच गए। वो शतक जड़ते ही आउट हो गए लेकिन 114 गेंदों पर 100 रन की धमाकेदार पारी खेलकर सुर्खियों में जरूर छा गए हैं। अपनी इस पारी में मोनांक पटेल ने 9 चौके जड़े और 1 छक्का जड़ा। ये उन्हीं की पारी कि बाकी बल्लेबाजों के खराब प्रदर्शन के बावजूद अमेरिकी टीम ने 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 230 रन बना लिए।

इस बार जसकरण मल्होत्रा सिर्फ 11 रन ही बना सके। जवाब में उतरी नेपाल की टीम के सामने 231 रनों का लक्ष्य था। नेपाल की तरफ से कुशल भुरतल ने 93 गेंदों में 84 रनों की पारी खेली। जबकि मध्यक्रम में 87 गेंदों में नाबाद 62 रनों की पारी खेलकर रोहित पॉडेल ने नेपाल की टीम को 49 ओवर में 5 विकेट से जीत दिला दी। 

कौन हैं मोनांक पटेल?

मोनांक पटेल का जन्म 1 मई 1993 को गुजरात के आनंद में हुआ था। वो गुजरात की अंडर-16 और अंडर-19 टीम में भी शामिल रह चुके हैं। वो पहली बार अगस्त 2018 में तब सुर्खियों में आए थे जब उन्हें आईसीसी टी20 विश्व कप अमेरिकी क्वालीफायर टूर्नामेंट के लिए संयुक्त राष्ट्र अमेरिका (यूएसए) की टीम में शामिल किया गया। उस टूर्नामेंट में वो ना सिर्फ खेलने उतरे बल्कि 208 रनों के साथ टूर्नामेंट में शीर्ष स्कोरर भी साबित हुए। इसके बाद नवंबर 2019 में जब क्षेत्रीय सुपर-50 टूर्नामेंट में उनको अमेरिकी टीम में जगह दी गई तो वहां भी वो 230 रनों के साथ शीर्ष स्कोरर रहे।

Monank Patel against Nepal

अब तक इस गुजराती बल्लेबाज ने 16 वनडे मैचों में 423 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से एक शतक और दो अर्धशतक निकले हैं। मोनांक पटेल ने 27 अप्रैल 2019 को पपुआ न्यू गिनी के खिलाफ अपने वनडे करियर का डेब्यू किया था।

इससे पहले आखिरी बार वो दिसंबर 2019 में तब वनडे शतक के करीब पहुंचे थे जब उन्होंने शारजाह में स्कॉटलैंड के खिलाफ 82 रनों की पारी खेली थी। अब दो साल बाद जाकर उनके पहले वनडे शतक का सपना पूरा हो गया।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर