एक भारतीय समेत इन 4 धुरंधरों को पछाड़कर 'सबसे कम गेंदों में 3000' करने वाले खिलाड़ी बने मैक्सवेल

Glenn Maxwell ODI record: इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया तीसरे वनडे के दौरान बुधवार को ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल ने अपनी शतकीय पारी के दौरान एक बड़ा रिकॉर्ड भी बना डाला।

Glenn Maxwell
ग्लेन मैक्सवेल  |  तस्वीर साभार: AP

इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज के तीसरे मुकाबले में जमकर रनों की बारिश हुई। इंग्लैंड ने जॉनी बेयरस्टो के शतक के दम पर 302 रन बनाए तो ऑस्ट्रेलिया ने ग्लेन मैक्सवेल और एलेक्स कैरी के शतकों के जरिए ये विशाल लक्ष्य दो गेंदें शेष रहते हासिल कर लिया। ऑस्ट्रेलिया ने 3 विकेट से ये मैच जीता और सीरीज भी। इस दौरान ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल ने एक बड़ा रिकॉर्ड भी अपना नाम कर लिया।

ग्लेन मैक्सवेल ने बुधवार को मैनचेस्टर के मैदान पर 90 गेंदों में 108 रनों की धुआंधार पारी खेली। इस दौरान मैक्सवेल के बल्ले से शानदार 7 छक्के निकले और 4 चौके भी। उन्होंने इस बीच साथी बल्लेबाज एलेक्स कैरी (106 रन) के साथ छठे विकेट के लिए रिकॉर्ड 212 रनों की साझेदारी को भी अंजाम दिया जो कि जीत का जरिया बनी।

मैक्सवेल का बड़ा रिकॉर्ड

इसके साथ ही ग्लेन मैक्सवेल ने एक बड़ा रिकॉर्ड भी बना डाला है। वो वनडे क्रिकेट में सबसे कम गेंदों में 3000 रन बनाने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं। मैक्सवेल ने अपने करियर के 113वें मैच की 103वीं पारी में ये आंकड़ा पार किया है और उन्होंने यहां तक पहुंचने के लिए सिर्फ 2440 गेंदों का सहारा लिया। उन्होंने इसको हासिल करते हुए अपने इंग्लैंड के तीन बल्लेबाजों को पीछे छोड़ा और साथ ही पूर्व भारतीय कप्तान व ऑलराउंडर कपिल देव को भी पछाड़ा। ये है सबसे कम गेंदों में 3000 वनडे रन बनाने वालों की टॉप-5 लिस्ट..

  1. ग्लेन मैक्सवेल (ऑस्ट्रेलिया) - 2440 गेंदें
  2. जोस बटलर (इंग्लैंड) - 2532 गेंदें
  3. जेसन रॉय (इंग्लैंड) - 2842 गेंदें
  4. जॉनी बेयरस्टो (इंग्लैंड) - 2957 गेंदें
  5. कपिल देव (भारत) - 2997 गेंदें

ग्लेन मैक्सवेल ने इस वनडे सीरीज के पहले मैच में भी इंग्लैंड के खिलाफ 77 रनों की पारी खेली थी। अब मैक्सवेल ने 113 वनडे मैचों में 3063 रन बना लिए हैंं।

उन्होंने इस दौरान अपने वनडे करियर में 123.06 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 2 शतक और 20 अर्धशतक लगाए हैं। वो अब तक अपने वनडे करियर में 11 बार नॉटआउट रहे हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर