607 रन, 3 सेंचुरी, 2 पचासे, 14 विकेट..इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया फाइनल वनडे में आया रिकॉर्ड्स का तूफान

Glenn Maxwell and Alex Carey, ENG vs AUS ODI Stats: इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया तीसरे वनडे में वो सब कुछ देखने को मिला जो फैंस देखना चाहते हैं। यहां रिकॉर्ड्स की झड़ी लगने में जरा देर नहीं लगी।

Glenn Maxwell and Alex Carey
ग्लेन मैक्सवेल और एलेक्स कैरी बने मैच के हीरो।  |  तस्वीर साभार: AP

बुधवार रात मैनचेस्टर में इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया तीसरे वनडे मैच (ENG vs AUS 3rd ODI) में वो सब कुछ हुआ जिसकी हसरत क्रिकेट फैंस रखते हैं। कोरोना महामारी के चलते मैदान पर दर्शक तो मौजूद नहीं थे लेकिन जिन्होंने भी इस मैच को घर बैठकर देखा होगा वो शायद ही इसे कभी भूल पाएंगे। पिछले साल विश्व चैंपियन बनने वाली इंग्लैंड की टीम भी इस मैच को कभी नहीं भूल सकेगी जहां ऑस्ट्रेलिया ने उसके घर में उसको मात देकर खिताब जीत लिया। तीसरे व निर्णायक वनडे मैच में रिकॉर्ड्स का ढेर लग गया।

आईपीएल से पहले खेला जाने वाला ये अंतिम अंतरराष्ट्रीय मुकाबला था। मैच में इंग्लैंड ने जॉनी बेयरस्टो के शतक के दम पर 302 रनों का विशाल स्कोर खड़ा करने में सफलता हासिल की जबकि उनके शुरुआती दो विकेट पहली दो गेंदों पर गिर गए थे। इसके बाद जवाब में उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत भी बेहद खराब रही 73 रन पर 5 विकेट गंवाने के बावजूद ग्लेन मैक्सवेल (108) और एलेक्स कैरी (106) के शतकों के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने दो गेंद शेष रहते ये मुकाबला 3 विकेट से जीत लिया और साथ ही 2-1 से सीरीज भी। (तीसरे वनडे की पूरी रिपोर्ट)

ये हैं तीसरे वनडे में बने रिकॉर्ड्स व खास आंकड़े

  • इस वनडे मुकाबले में 3 शतक लगे (बेयरस्टो, मैक्सवेल और कैरी), दो अर्धशतक लगे (वोक्स और बिलिंग्स), कुल 14 विकेट गिरे (दोनों टीम से 7-7 विकेट), टोटल 607 रन बने और 15 छक्के लगे।
  • इंग्लैंड पहली ऐसी टीम बनी जिसने वनडे क्रिकेट मैच में 0 पर 2 विकेट गंवाने के बावजूद 300 रन का आंकड़ा छूने में सफलता हासिल की।
  • ये वनडे इतिहास का पहला ऐसा मैच बना जिसमें नंबर.6 या उसके नीचे बैटिंग करने वाले चार खिलाड़ियों ने 50+ स्कोर किया। एलेक्स कैरी, ग्लेन मैक्सवेल, क्रिस वोक्स और सैम बिलिंग्स।
  • किसी द्विपक्षीय वनडे सीरीज में पांचवें विकेट की सर्वाधिक साझेदारियों के मामले में ये सीरीज अब तीसरे नंबर पर आ गई है। इस सीरीज में 4 शतकीय साझेदारियां हुईं। इससे पहले 2006 में इंग्लैंड-इंडिया और 2013 में ऑस्ट्रेलिया-इंडिया सीरीज में भी 4-4 शतकीय साझेदारियां हुई थीं लेकिन वो दोनों सीरीज 7 वनडे मैच की सीरीज थीं। जबकि इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया सीरीज 3 मैच की सीरीज थी।
  • दो देशों के बीच खेले गए वनडे मैच में ये पहला मौका था जब नंबर.6 व उससे नीचे बल्लेबाजी करने वाले दो खिलाड़ियों ने शतक जड़ा। इससे पहले भी ऐसा हो चुका है लेकिन वो मैच दो देशों के बीच नहीं बल्कि 2007 में हुआ एशिया इलेवन बनाम अफ्रीका इलेवन मैच था जहां धोनी और जयवर्धने ने शतक जड़े थे।
  • पांचवां विकेट गिरने के बाद सर्वाधिक रनों का पीछा करने के मामले में ये मैच अब दूसरे नंबर पर आ गया है। इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने 73 रन पर 5 विकेट गंवा दिए थे लेकिन उसके बाद बाकी बचे 230 रन हासिल करके मैच जीत लिया। इस मामले में शीर्ष पर 2007 का न्यूजीलैंड-ऑस्ट्रेलिया मुकाबला है जहां कीवी टीम ने 5 विकेट गंवाने के बाद 231 रन बना डाले थे।
  • एक वनडे मैच में चार विकेट गिरने के बाद सबसे ज्यादा रन बनने के मामले में ये वनडे मैच शीर्ष पर आ गया है। बुधवार को खेले गए इस मैच में चार विकेट गिरने के बाद 456 रन बने (दोनों टीमें मिलाकर)।
  • ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर एडम जांपा मेहमान टीम के पहले ऐसे स्पिनर बने जिसने इंग्लैंड की जमीन पर एक वनडे सीरीज में 10 विकेट लिए। जांपा ने सीरीज के पहले मैच में 4 विकेट लिए, दूसरे मैच में 3 विकेट और बुधवार को अंतिम मैच में भी 3 विकेट लिए थे।
  • ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क ने मैच की पहली दो गेंदों पर दो विकेट शून्य पर गिरा दिए थे। वनडे क्रिकेट में ऐसा दो बार ही हुआ है। आखिरी बार ऐसा 2013 में हुआ था जब पाकिस्तान के मोहम्मद इरफान ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ किंग्समीड में पहली दो गेंदों पर विकेट चटकाए थे।

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गई टी20 सीरीज में इंग्लैंड ने 2-1 से जीत दर्ज की जबकि वनडे सीरीज में यही नतीजा ऑस्ट्रेलिया के पक्ष में रहा। ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल को 'मैन ऑफ द मैच' और 'मैन ऑफ द सीरीज', दोनों ही खिताबों ने नवाजा गया।

मैक्सवेल ने सीरीज के पहले वनडे में भी 77 रनों की पारी खेली थी। दूसरे मैच में वो सिर्फ 1 रन बना सके थे लेकिन तीसरे वनडे में वो फिर गरज पड़े और शतक जड़ दिया।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर