गौतम गंभीर ने सौरव गांगुली की जमकर तारीफ की, इशारों-इशारों में कर दी एमएस धोनी की बेइज्‍जती

Gautam Gambhir on MS Dhoni: गंभीर ने कहा कि एमएस धोनी ने विराट कोहली को ऐसे खिलाड़ी नहीं दिए, जिनकी दुनिया में तूती बोलती हो। उन्‍होंने कहा कि 'दादा' ने ऐसे खिलाड़ी दिए थे, जो कही भी जीतने का दम रखते हैं।

gautam gambhir and ms dhoni
गौतम गंभीर और एमएस धोनी 

मुख्य बातें

  • गौतम गंभीर ने कहा कि एमएस धोनी ने विराट कोहली को पर्याप्‍त गुणी खिलाड़ी नहीं दिए
  • पूर्व भारतीय ओपनर ने कहा कि गांगुली ने भारत को ऐसे खिलाड़ी दिए, जो दुनिया में कही भी जीतने का दम रखते थे
  • विराट कोहली साल 2017 से क्रिकेट के सभी प्रारूपों में भारतीय टीम की कमान संभाल रहे हैं

नई दिल्‍ली: टीम इंडिया के पूर्व ओपनर गौतम गंभीर का मानना है कि र्पू कप्‍तान एमएस धोनी ने अपने उत्‍तराधिकारी विराट कोहली को पर्याप्‍त गुणी खिलाड़ी नहीं दिए। बता दें कि विराट कोहली ने 2017 से पूर्णकालिक कप्‍तानी हासिल की। गंभीर का मानना है कि दिग्‍गज खिलाड़‍ियों के संन्‍यास के बाद टीम इंडिया के पास मौजूदा स्‍टार खिलाड़‍ियों में केवल विराट कोहली और रोहित शर्मा ही हैं। वहीं भारतीय टीम का 6 साल तक नेतृत्‍व करने वाले सौरव गांगुली ने ऐसे धाकड़ खिलाड़ी दिए थे, जिनकी मदद से टीम इंडिया ने बड़े टूर्नामेंट्स में जीत दर्ज की।

क्रिकइंफो ने गंभीर के हवाले से कहा, 'जब एमएस धोनी की कप्‍तानी खत्‍म हुई, तो उन्‍होंने विराट कोहली को पर्याप्‍त गुणी खिलाड़ी नहीं दिए। इस समय टीम में विराट कोहली, रोहित शर्मा या जसप्रीत बुमराह दिग्‍गजों में शुमार हैं। इस टीम में दुनिया के धमाल मचाने वाले ज्‍यादा खिलाड़ी नहीं हैं, जो आपको टूर्नामेंट्स जीतकर दे सकें। मगर देखिए कि सौरव गांगुली ने भारतीय क्रिकेट को क्‍या दिया: युवराज सिंह, दो विश्‍व कप में मैन ऑफ द सीरीज। इसके अलावा हरभजन सिंह, वीरेंद्र सहवाग, जहीर खान, ऐसे धाकड़ खिलाड़ी, जिनसे दुनियाभर के खिलाड़ी कांपते थे।'

गांगुली ने दिए बेहतरीन खिलाड़ी

सौरव गांगुली साल 1999 में टीम इंडिया के कप्‍तान बने थे। उन्‍होंने भारत को 49 टेस्‍ट में 21 मैच जिताए। वहीं 146 वनडे में टीम इंडिया ने गांगुली के नेतृत्‍व में 76 मैच जीते। इस दौरान भारतीय टीम ने 2002 में नेटवेस्‍ट सीरीज का खिताब जीता और 2003 विश्‍व कप के फाइनल में भी पहुंची, जहां उसे ऑस्‍ट्रेलिया के हाथों शिकस्‍त झेलनी पड़ी।

धोनी तीनों ट्रॉफी जीतने वाले पहले कप्‍तान

एमएस धोनी की बात करें, तो उन्‍होंने क्रिकेट जगत को हैरान कर दिया जब भारतीय टीम ने 2007 वर्ल्‍ड टी20 का खिताब जीता। चार साल बाद टीम इंडिया ने 28 साल का सूखा खत्‍म करते हुए 2011 विश्‍व कप खिताब जीता। 2013 में एमएस धोनी आईसीसी की तीनों ट्रॉफियां जीतने वाले दुनिया के पहले कप्‍तान बने। बता दें कि टीम इंडिया ने 2013 चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में इंग्‍लैंड को मात दी थी। यह टीम इंडिया का आईसीसी का आखिरी खिताब था। आईसीसी के अगले तीन टूर्नामेंट में भारतीय टीम धोनी के नेतृत्‍व में दूसरे राउंड तक पहुंची, लेकिन जीतने में नाकाम रही।

2014 में एमएस धोनी ने टेस्‍ट कप्‍तानी विराट कोहली को सौंपी। 2017 में विराट कोहली ने तीनों प्रारूपों की कप्‍तानी हासिल की। जब धोनी ने कप्‍तानी छोड़ी तो युवराज और हरभजन सिंह जैसे खिलाड़ी उपलब्‍ध थे, लेकिन दोनों को ज्‍यादा मौके नहीं मिले। भारत के सबसे सफल टेस्‍ट कप्‍तान कोहली ने 55 मैचों में भारत को 33 मुकाबले जिताए हैं। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर