एमएस धोनी के रिटायरमेंट का फैसला कौन लेगा? एमएसके प्रसाद ने बताया

MSK Prasad on MS Dhoni: पूर्व मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने कहा है कि वह हर किसी की तरह की महेंद्र सिंह धोनी के प्रशंसक हैं।

ms dhoni
एमएस धोनी (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: PTI

नई दिल्ली: दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र धोनी फिलहाल क्रिकेट से दूर हैं। उन्होंने विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल मुकाबले में भारत की हार के बाद से एक भी वनडे या टी20 मैच नहीं खेला है। धोनी भले ही नहीं खेल रहे हों लेकिन फैंस में दिलचस्पी बनी हुई है कि वह कब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करेंगे? विश्व कप के बाद से ही उनके संन्यास लेने की खबरें लगातार चर्चा में रही हैं लेकिन धोनी ने खुद इस पर कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया। हालांकि, पूर्व मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने बताया है कि धोनी के रिटायरमेंट का फैसला कौन लेगा? प्रसाद ने कहा है कि वह हर किसी की तरह की महेंद्र सिंह धोनी के प्रशंसक हैं, लेकिन यह उनकी पेशेवर प्रतिबद्धताएं थी कि वह धोनी से आगे निकलकर युवाओं को मौका दें। 

प्रसाद ने स्पोर्टस्टार को दिए इंटरव्यू में कहा, 'जहां तक हमारी बात है, हम युवाओं का साथ देते हुए उन्हें ज्यादा से ज्यादा मौके देना चाहते थे।' प्रसाद ने धोनी के रिटायरमेंट को लेकर कहा, 'माही (धोनी) अपने फैसला खुद लेंगे, लेकिन अगर मैं अपनी पेशेवर जिम्मेदारी अलग रख दूं तो मैं भी धोनी का उतना ही बड़ा प्रशंसक हूं जितना और कोई। उन्होंने इस दुनिया में जो कुछ है सब हासिल किया है, दो विश्व कप, चैंपियंस ट्रॉफी, नंबर-1 टेस्ट टीम। इस पर कोई सवाल नहीं उठा सकता।' उन्होंने कहा, 'उनके करियर को लेकर, वह खुद फैसला लेंगे। एक चयनकर्ता के तौर पर हमारा काम आगे की ओर देखना है और नई पीढ़ी के खिलाड़ियों की पहचान करना है। साथ ही लगातार उन्हें मौका देना है।'

पूर्व मुख्य चयनकर्ता ने कहा कि धोनी की देखरेख में ही रोहित शर्मा विश्व के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर बने और टेस्ट टीम में एक सलामी बल्लेबाज के तौर पर अपनी जगह पक्की करने में सफल रहे। उन्होंने कहा, 'अब रोहित हर प्रारूप के खिलाड़ी हैं। उनके अदंर जो बदलाव आया है वो शानदार है। हम सभी जानते थे कि वह सीमित ओवरों में अविश्वसनीय खिलाड़ी हैं, उन्होंने दो शतक लगाए हैं।' गौरतलब है कि धोनी ने 23 दिसंबर 2004 को बांग्लादेश के खिलाफ वनडे क्रिकेट में पदार्पण किया था। धोनी भारत के लिए 90 टेस्ट, 350 वनडे और 98 अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच खेल चुके हैं। उन्होंने टेस्ट 38.09 की औसत से 4876 रन, वनडे में 50.6 की औसत से 10773 रन वहीं टी20 में 37.60 की औसत से 1617 रन बनाए हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर