ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान ने लिया क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट से संन्यास 

ऑस्ट्रेलिया के सीमित ओवरों की टीम के कप्तान कैमरून व्हाइट ने शुक्रवार को क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान कर दिया। अब वो अपना ध्यान कोचिंग करियर पर लगाएंगे।

Cameron White
कैमरून व्हाइट  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • कैमरून व्हाइट ने शुक्रवार को क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान कर दिया
  • उन्होंने 1 वनडे और 6 टी20 मैच में टीम की कप्तानी भी की थी
  • साल 2018 में आखिरी बार नजर आए थे ऑस्ट्रेलियाई जर्सी में नजर

सिडनी: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान कैमरून व्हाइट ने शुक्रवार को क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान कर दिया। तीन दिन पहले अपना 37वां जन्मदिन मनाने वाले व्हाइट ने साल 2005 में ऑस्ट्रेलिया के लिए आईसीसी वर्ल्ड इलेवन के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया था। संन्यास के बाद कैमरून कोचिंग करियर पर ध्यान देना चाहते हैं।

अपने 15 साल के करियर में उन्होंने  व्हाइट ने करियर में ऑस्ट्रेलिया के लिए 91 वनडे, 47 टी20 और 4 टेस्ट मैच खेले। इस दौरान उन्होंने 91 वनडे में 33.96 की औसत से 2072 और 47 टी20 में 32.80 की औसत से 984 रन बनाए। वनडे में उन्होंने 2 शतक और 11 अर्धशतक अपने नाम किए। जबकि अंतरराष्ट्रीय टी20 में उनके बल्ले से 5 अर्धशतक निकले। उन्हें ऑस्ट्रेलिया की ओर से 4 टेस्ट मैच खेलने का मौका मिला। बल्लेबाजी के साथ-साथ व्हाइट ने कामचलाऊ गेंदबाजी भी की। वनडे में उन्होंने 12, टेस्ट में 5 और टी20 में एक विकेट हासिल किया। 

इंग्लैंड के खिलाफ खेला ऑस्ट्रेलिया के लिए आखिरी मैच 
साल 2008 में भारत दौरे पर ही उन्होंने अपने करियर का पहला और आखिरी टेस्ट मैच खेला था। 4 टेस्ट की 7 पारी में वो केवल 147 रन बना सके। उसके बाद उन्होंने रंगीन जर्सी में ही ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व किया।  केमरून व्हाइट साल 2018 में आखिरी बार ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलते नजर आए थे। उन्होंने इंग्लैंड के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर एडिलेड में करियर का आखिरी वनडे खेला था। साल 2014 में सिडनी में द. अफ्रीका के खिलाफ उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए आखिरी टेस्ट खेला था। व्हाइट ने एक वनडे और 6 टी20 मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी भी की थी। 

कोचिंग करियर पर अब देंगे ध्यान 
संन्यास का ऐलान करने के बाद कैमरून व्हाइट ने कहा,  मैंने निश्चित तौर पर खेलना बंद दिया है। यह पक्का है। मेरा एडिलेड स्ट्राइकर्स के साथ एक साल का अनुबंध था। मैं पिछले साल उनके लिए कुछ मैचों में ही खेला और फिर से करार हासिल करने के लिए मुझे उन मैचों में अच्छा प्रदर्शन करने की जरूरत थी। ईमानदारी से कहूं तो मैं बहुत संतुष्ट हूं। मुझे लगता है कि खिलाड़ी के रूप में मेरा वक्त अब खत्म हो चुका है और अब मैं कोचिंग पर ध्यान देने के लिए तैयार हूं।'


 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर