[VIDEO] मैच टाई, सुपर ओवर भी टाई, आईसीसी विश्‍व कप फाइनल 2019 में ऐसे चैंपियन बना इंग्‍लैंड

England vs New Zealand, ICC World Cup 2019 Final: आज के दिन एक साल पहले इंग्‍लैंड ने न्‍यूजीलैंड को विश्‍व कप के रोमांचक फाइनल मुकाबले में बाउंड्री के आधार पर शिकस्‍त दी थी।

martin guptill run out on last ball of the match
मार्टिन गप्टिल आखिरी गेंद पर हुए थे रनआउट 

मुख्य बातें

  • 14 जुलाई 2020 को नाटकीय 2019 विश्‍व कप फाइनल को एक साल पूरा हो गया है
  • इंग्‍लैंड ने न्‍यूजीलैंड को बाउंड्री के आधार पर शिकस्‍त दी थी
  • इंग्‍लैंड और न्‍यूजीलैंड का 100 ओवर के बाद तथा सुपर ओवर के बाद स्‍कोर बराबर था

नई दिल्‍ली: 22 यार्ड की पिच पर संभतव: इतिहास का सबसे रोमांचक मुकाबला पिछले साल आज के ही दिन 'क्रिकेट के मक्‍का' कहे जाने वाले लॉर्ड्स मैदान पर खेला गया था। मेजबान इंग्‍लैंड और न्‍यूजीलैंड के बीच 14 जुलाई 2019 को आईसीसी विश्‍व कप का फाइनल मुकाबला खेला गया था। इंग्‍लैंड के लिए बेन स्‍टोक्‍स हीरो साबित हुए थे, जिन्‍होंने रोमांच की हदें पार करने वाले मुकाबले में नाबाद 84 रन की उम्‍दा पारी खेली थी और मैच सुपर ओवर में धकेला था।

न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया था। कीवी टीम स्‍कोर बोर्ड पर 241 रन टांगने में सफल रही। हेनरी निकोल्‍स (55) और टॉम लैथम (47) ने मेहमान टीम के लिए दमदार प्रदर्शन किया था। लियाम प्‍लंकेट और क्रिस वोक्‍स इंग्‍लैंड के सबसे सफल गेंदबाजों में शामिल थे, दोनों ने तीन-तीन विकेट चटकाए थे। इंग्‍लैंड के खिलाड़ी न्‍यूजीलैंड को छोटे स्‍कोर पर रोकने में कामयाब जरूर हुए, लेकिन यह पर्याप्‍त नहीं था।

जेसन रॉय, जो रूट, जॉनी बेयरस्‍टो और इयोन मॉर्गन इंग्‍लैंड का 100 रन तक स्‍कोर पहुंचने से पहले ही पवेलियन लौट गए थे। ऐसे में टीम का पूरा भार बेन स्‍टोक्‍स और जोस बटलर के कंधों पर आ गया था। मगर इस जोड़ी ने पांचवें विकेट के लिए 110 रन की साझेदारी करते हुए मैच को करीब ले गए।

'विशेष स्‍टोक्‍स' 

कुछ महीनों पहले एशेज सीरीज में ऑस्‍ट्रेलिया पर इंग्‍लैंड को यादगार जीत दिलाने वाले स्‍टोक्‍स ने विश्‍व कप के फाइनल का पूरा भार अपने कंधों पर उठाया, वो भी जिस देश (न्‍यूजीलैंड) में उनका जन्‍म हुआ था, उसके खिलाफ। स्‍टोक्‍स ने नाबाद 84 रन बनाए। स्‍टोक्‍स को भाग्‍य का भी बखूबी साथ मिला जब आखिरी ओवर की चौथी गेंद पर वह रन आउट होते-होते बचे और उस पर उन्‍हें चौका भी मिल गया। स्‍टोक्‍स ने इसकी मदद से 50 ओवर में स्‍कोर बराबर पहुंचाया।

सुपर ओवर ड्रामा

इंग्‍लैंड की टीम पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी। ट्रेंट बोल्‍ड न्‍यूजीलैंड की तरफ से सुपर ओवर करने आए। बेन स्‍टोक्‍स और जोस बटलर बल्‍लेबाजी करने उतरे।

जानिए पूरे ओवर का हाल

पहली गेंद: बोल्‍ट टू स्‍टोक्‍स, 3 रन
दूसरी गेंद: बोल्‍ट टू बटलर, 1 रन
तीसरी गेंद: बोल्‍ट टू स्‍टोक्‍स, 4 रन
चौथी गेंद : बोल्‍ट टू स्‍टोक्‍स, 1 रन
पांचवीं गेंद: बोल्‍ट टू बटलर, 2 रन
छठी गेंद : बोल्‍ट टू बटलर, 4 रन

बाएं हाथ के तेज गेंदबाज का महंगा ओवर जरूर साबित हुआ, जिससे कीवी बल्‍लेबाजों पर दबाव बना। 16 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी न्‍यूजीलैंड की तरफ से बल्‍लेबाजी करने के लिए मार्टिन गप्टिल और जेम्‍स नीशम उतरे। जोफ्रा आर्चर को इंग्‍लैंड ने अपने क्रिकेट इतिहास के सबसे महत्‍वपूर्ण ओवर की जिम्‍मेदारी सौंपी। 

ऐसा रहा उन 6 गेंदों का हाल

पहली गेंद : वाइड
दूसरी गेंद: आर्चर टू नीशम, 2 रन
तीसरे गेंद: आर्चर टू नीशम, 6 रन
चौथी गेंद: आर्चर टू नीशम, 2 रन
पांचवीं गेंद: आर्चर टू नीशम, 2 रन
छठी गेंद: आर्चर टू नीशम, 1 रन
सातवीं गेंद: आर्चर टू गप्टिल, रनआउट

आर्चर ने भी अपने ओवर में 15 रन खर्च किए और दोनों टीमों का स्‍कोर सुपर ओवर के बाद बराबर रहा। आईसीसी के नियम से मुताबिक अगर सुपर ओवर में भी स्‍कोर बराबर रहे, तो मैच में जिस टीम ने ज्‍यादा बाउंड्री जमाई हो, उसे विजेता घोषित किया जाएगा। इस प्रकार इंग्‍लैंड विश्‍व कप चैंपियन बना।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर