IND vs SL: ये पांच क्रिकेटर कई खिलाड़ियों का पत्ता काटने को हैं तैयार, कोई विराट का चहेता, तो कोई धोनी का

Five new Indian players to watch out for in India tour of Sri Lanka 2021: भारत के श्रीलंका दौरे पर टीम इंडिया के 5 खिलाड़ी ऐसे होंगे जिन पर सभी की नजरें टिकी रहेंगी। इनकी ये पहली अंतरराष्ट्रीय सीरीज होगी।

Team India for Sri Lanka tour, ODI and T20I series
श्रीलंका दौरे के लिए टीम इंडिया। (BCCI) 
मुख्य बातें
  • टीम इंडिया का श्रीलंका दौरा 2021 - वनडे और टी20 सीरीज में दम दिखाएंगी दोनों देशों की टीमें
  • शिखर धवन की अगुवाई में युवा सीमित ओवर क्रिकेट टीम श्रीलंकाई चुनौती का सामना करेगी
  • टीम इंडिया में कई नए खिलाड़ी शामिल, 5 खिलाड़ी जिनके डेब्यू पर रहेंगी सबकी निगाहें

भारतीय क्रिकेट टीम के श्रीलंका दौरे की पूरी तैयारी हो चुकी है। शिखर धवन की अगुवाई में युवा खिलाड़ियों से सजी भारतीय टीम कोलंबो पहुंचकर क्वारंटीन पीरियड बिता रही है। ऐसा पहली बार हो रहा है जब दो भारतीय टीमें अलग-अलग प्रारूपों में अलग-अलग देशों में सीरीज खेल रही होंगी। एक तरफ शिखर धवन और कोच राहुल द्रविड़ की अगुवाई में टीम इंडिया श्रीलंका में वनडे-टी20 सीरीज खेलेगी। वहीं, दूसरी तरफ विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री की अगुवाई में टेस्ट टीम इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज खेलेगी। सबसे पहले 13 जुलाई से शुरू होगी भारत-श्रीलंका वनडे सीरीज।

भारत और श्रीलंका के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज के साथ-साथ तीन टी20 मैचों की सीरीज भी खेली जाएगी। इन दोनों सीरीज में कप्तान शिखर धवन और टीम प्रबंधन के सामने सबसे बड़ी चुनौती होगी टीम का चयन करना। टीम में कई ऐसे खिलाड़ियों का चयन किया गया जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने जा रहे हैं। इनके पास राष्ट्रीय टीम से खेलने का कोई अनुभव नहीं है, ऐसे में युवा प्रतिभाओं को निखारने वाले कोच राहुल द्रविड़ की भूमिका अहम हो जाएगी। टीम में 5 खिलाड़ी ऐसे हैं जिन पर सबकी निगाहें टिकी रहेंगी। ये वो खिलाड़ी हैं जो इस साल यूएई में होने वाले टी20 विश्व कप से पहले अपनी छाप छोड़ना चाहेंगे और कई दिग्गजों का टीम से पत्ता भी काट सकते हैं।

Ruturaj Gaikwad

रुतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad)

पिछले साल जब कोविड महामारी के चलते आईपीएल को यूएई शिफ्ट किया गया तो सबकी नजरें इस बात पर टिकी थीं कि वहां की पिचों पर कौन से खिलाड़ी धमाल मचाएंगे। जिन खिलाड़ियों ने यूएई में सबको दंग किया, उनमें एक नाम था रुतुराज गायकवाड़। चेन्नई सुपर किंग्स का ये खिलाड़ी अब धोनी के चहेते खिलाड़ियों में से एक है। यूएई में कोविड संक्रमित होकर उससे ठीक होने के बाद जब वो पिच पर आए तो धूम मचा दी। अब तक आईपीएल में सर्फ 13 मैच खेले हैं और 5 पचासों के दम पर 400 रन बना चुके हैं। वहीं घरेलू वनडे क्रिकेट में ये 24 वर्षीय बल्लेबाज 59 मैचों में 2681 रन बना चुका है, जिसमें 7 शतक शामिल हैं।

Devdutt Padikkal

देवदत्त पडिक्कल (Devdutt Padikkal)

धोनी के चहेते खिलाड़ी की बात कर ली, आइए अब विराट कोहली के खास खिलाड़ी की बात भी कर लेते हैं। जिस तरह रुतुराज आईपीएल 2020 की खोज रहे, उसी तरह 20 साल के देवदत्त भी उसी आईपीएल सीजन से लाइमलाइट में आए। घरेलू वनडे क्रिकेट यानी लिस्ट-ए में 20 मैच खेलते हुए अब तक 1387 रन बनाए हैं जिसमें 6 शतक शामिल हैं। जबकि टी20 क्रिकेट में 39 मैच खेलते हुए 2 शतकों और 11 पचासों के दम पर 1466 रन बनाए हैं। आईपीएल में वो रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के मुख्य ओपनर बन चुके हैं। अब देखना ये होगा कि क्या शिखर धवन का भरोसा भी विराट कोहली के इस खिलाड़ी पर टिकता है या नहीं।

Krishnappa Gowtham

कृष्णप्पा गौतम (Krishnappa Gowtham)

जिन खिलाड़ियों को पहली बार टीम इंडिया में मौका दिया गया है, उसमें सबसे उम्रदराज हैं कृष्णप्पा गौतम। कर्नाटक के इस 32 वर्षीय ऑलराउंडर को घरेलू क्रिकेट में अच्छा खासा अनुभव है और आईपीएल में भी वो चार टीमों से खेल चुके हैं। लिस्ट-ए क्रिकेट के 47 मैचों में 70 विकेट और 558 रन। जबकि टी20 क्रिकेट में 62 मैच खेलते हुए 41 विकेट ले चुके हैं और 594 रन भी बनाए हैं। फिलहाल वो आईपीएल में पंजाब किंग्स का हिस्सा हैं। वो टीम इंडिया में ऑलराउंडर के रूप में बड़ी भूमिका निभा सकते हैं।

Chetan Sakariya

चेतन सकारिया (Chetan Sakariya)

आईपीएल 2021 में पहली बार खेलने उतरे राजस्थान रॉयल्स के चेतन सकारिया आते ही सुर्खियों में आ गए और पहले ही सीजन में ऐसा धमाल मचाया कि चयनकर्ताओं ने टीम इंडिया में जगह दे दी। आईपीएल 2021 के 7 मैचों में इस स्पिनर ने 7 विकेट लिए और इतने से प्रदर्शन में सबको प्रभावित कर दिया। घरेलू क्रिकेट में सौराष्ट्र के इस 23 वर्षीय खिलाड़ी को ज्यादा अनुभव नहीं है। लिस्ट-ए क्रिकेट में वो 7 मैचों में 10 विकेट ले चुके हैं जबकि टी20 क्रिकेट में वो अब तक 23 मैचों में 35 विकेट ले चुके हैं।

Nitish Rana

नीतीश राणा (Nitish Rana)

घरेलू क्रिकेट में दिल्ली से खेलने वाले इस 27 वर्षीय बल्लेबाज को लंबा अनुभव है लेकिन आईपीएल में धमाल के बाद पहली बार राष्ट्रीय टीम में जगह मिली है। कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेलने वाले नीतीश राणा ने अब तक 58 लिस्ट-ए मैचों में 1940 रन बनाए हैं जबकि ट्वेन्टी20 क्रिकेट के 122 मैचों में 2846 रन बना चुके हैं। ऐसे में ये तय है कि इन सभी खिलाड़ियों में अगर सबसे पहले किसी खिलाड़ी को प्राथमिकता मिल सकती है, तो वो नीतीश राणा ही होंगे।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर