ENG vs WI 1st Test: मैच से पहले महान ब्रायन लारा ने अपने देश की टीम को लेकर दिया बड़ा बयान

Brian Lara, England vs West Indies 1st Test: इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच शुरू होने जा रहे पहले टेस्ट मैच से ठीक पहले विंडीज टीम के पूर्व महान खिलाड़ी ब्रायन लारा ने एक बड़ा बयान दे दिया है।

Brian Lara
ब्रायन लारा  |  तस्वीर साभार: IANS

मुख्य बातें

  • इंग्लैंड बनाम वेस्टइंडीज पहला टेस्ट
  • लंबे समय बाद वापसी करने जा रहा है अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट
  • वेस्टइंडीज के महान पूर्व खिलाड़ी ब्रायन लारा ने अपनी टीम को लेकर दिया बड़ा बयान

लंदन: कोरोना महामारी के प्रकोप ने पूरी दुनिया में खेल गतिविधियां ठप्प कर दी थीं। क्रिकेट फैंस तकरीबन चार महीने से इंतजार कर रहे हैं कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट दोबारा शुरू हो जाए। आखिरकार वो पल आ गया है जब एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट देखा जा सकेगा। बुधवार को वेस्टइंडीज की टीम मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के पहले मैच में सामने होगी। पिछले 46 सालों में फैंस को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट देखने के लिए कभी इतना बड़ा इंतजार नहीं करना पड़ा था। सभी उत्साहित हैं, लेकिन इसी बीच वेस्टइंडीज के पूर्व महान बल्लेबाज ब्रायन लारा ने एक ऐसा बयान दे डाला है जिसने कहीं ना कहीं सबको चौंका दिया है। 

दरअसल, कैरेबियाई टीम के 51 वर्षीय महान पूर्व बल्लेबाज ब्रायन लारा का मानना है कि वेस्टइंडीज को इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की आगामी सीरीज में पूर्व नियोजित योजना के अनुसार चलने की जरूरत है और इन मैचों को चार दिवसीय मैचों की तरह समझना होगा क्योंकि मेहमान टीम के पास पांच दिनों तक टिके रहने की क्षमता ही नहीं है। लारा ने कहा कि वेस्टइंडीज के पास मजबूत गेंदबाजी आक्रमण है लेकिन उनका बल्लेबाजी विभाग चिंता की बात है और उनके ऐसा बयान देने का कारण भी यही है।

'मुझे नहीं लगता कि वे पांच दिन टिकेंगे'

बीबीसी स्पोर्ट ने लारा के हवाले से कहा, ‘‘उन्हें (वेस्टइंडीज को) तुरंत दबदबा बनाना होगा। इंग्लैंड को स्वदेश में आसानी से नहीं हराया जा सकता और वे प्रबल दावेदार हैं। उन्हें इंग्लैंड पर दबदबा बनाना होगा, मुझे नहीं लगता कि वे पांच दिन तक टिक पाएंगे इसलिए उन्हें इन मैचों को चार दिवसीय मैचों की तरह लेना होगा। उन्हें बढ़त लेनी होगी और इसे बरकरार रखना होगा।’’

अगर जीते तो कमाल होगा, 1988 के बाद अब !

विजडन ट्रॉफी अभी वेस्टइंडीज के पास है जिसने पिछले साल कैरेबियाई जमीन पर इंग्लैंड को 2-1 से हराकर इसे जीता था। बायें हाथ के पूर्व बल्लेबाज लारा ने कहा कि वेस्टइंडीज अगर श्रृंखला जीतता है तो यह उसके लिए बड़ी उपलब्धि होगी क्योंकि वह 1988 से इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीतने में नाकाम रहा है। टेस्ट क्रिकेट में 34 शतक जड़ने वाले लारा ने कहा, ‘‘यह ऐसी श्रृंखला है जो पूरी दुनिया में देखी जाएगी और सभी को प्रतिस्पर्धी सीरीज की उम्मीद है। अगर वेस्टइंडीज जीतता है तो यह उन सभी के लिए काफी मायने रखता है। अगर वे टेस्ट सीरीज के पहले दिन अच्छा क्रिकेट खेलते हैं, दिखाते हैं कि उनमें इंग्लैंड के खिलाफ प्रदर्शन करने की क्षमता है तो यह महत्वपूर्ण होगा।’’

दर्शकों का ना होना फायदा देगा?

ब्रायन लारा का ये ताजा बयान वेस्टइंडीज की टीम के लिए मनोबल तोड़ने वाला होगा या फिर उनको एकजुट करने वाला, ये तो मैच शुरू होने के बाद ही दिखेगा लेकिन इतना तय है कि जेसन होल्डर की कप्तानी वाली कैरेबियाई टीम उलटफेर करने का दम जरूर रखती है। अब जब चुनौती कठिन है और खिलाड़ी लंबे समय बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने लौट रहे हैं तो हर चीज मायने रखेगी। महामारी के प्रकोप के चलते ये सीरीज जैविक सुरक्षित माहौल में खेली जाएगी जहां नए नियमों के मुताबिक कोई दर्शक मौजूद नहीं होगा। सभी लोग अपने टीवी पर ही ये मैच देखेंगे। ऐसे में क्या वेस्टइंडीज टीम को फायदा मिलेगा? क्योंकि मेहमान टीमें इसलिए भी दबाव में होती हैं क्योंकि स्थानीय दर्शक भारी संख्या में अपनी टीम को समर्थन करने आते हैं लेकिन यहां इंग्लैंड को इसका फायदा नहीं मिलने वाला।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर