ENG vs PAK 3rd Test दूसरा दिन: एंडरसन का कहर, इंग्लैंड के 583/8 के जवाब में 3 विकेट खोकर बैकफुट पर पाकिस्तान

England vs Pakistan Third test Day Two Match Report: इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच खेले जा रहे सीरीज के तीसरे और निर्णायक टेस्ट का दूसरा दिन भी जोस बटलर और जैक क्रॉले के नाम रहा।

Buttler Crawley Partnership
जोस बटलर जैक क्रॉले  

मुख्य बातें

  • जैक क्रॉले और जोस बटलर के बीच हुई 359 रन की रिकॉर्ड साझेदारी
  • क्रॉले ने जड़ा दोहरा शतक और जोस बटलर ने करियर का दूसरा शतक
  • तीन साल में पहला बार इंग्लैंड ने पार किया है 500 रन का आकंड़ा

साउथैम्पटन: मेजबान इंग्लैंड ने शनिवार को पाकिस्तान के खिलाफ तीसरे और निर्णायक टेस्ट की पहली पारी 8 विकेट पर 583 रन पर घोषित करने के बाद पाकिस्तान के तीन विकेट सस्ते में चटकाकर उसकी हालत पस्त कर दी है। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक पाकिस्तान ने 3 विकेट खोकर 24 रन बना लिए हैं। जेम्स एंडरसन के कहर के आगे पाकिस्तानी बल्लेबाज पस्त हो गए। पाकिस्तान पहली पारी में इंग्लैंड से 559 रन पीछे है। 

पाकिस्तान की खराब शुरुआत
दो दिन फील्डिंग करने के बाद पस्त पाकिस्तानी खिलाड़ी बल्लेबाजी करने उतरे तो वो जेम्स एंडरसन के कहर का सामना नहीं कर सके। एंडरसन ने एक-एक करके तीन पाकिस्तानी बल्लेबाजों को सस्ते में पवेलियन लौटा दिया। अपने दूसरे ही ओवर में उन्होंने शान मसूद को एलबीडब्ल्यू कर दिया। वो 6 रन बना सके। इसके बाद पारी के पांचवें ओवर में दूसरे ओपनर आबिद अली को स्लिप पर डॉम सिबली के हाथों लपकवा दिया। आबिद केवल 1 रन बना सके। इसके बाद एंडरसन ने पारी के 11वें ओवर में बाबर आजम को एलबीडब्ल्यू करके पाकिस्तान को सबसे बड़ा झटका दिया। बाबर केवल 11 रन बना सके। बाबर के आउट होते ही अंपायरों ने दिन के खेल की समाप्ति की घोषणा कर दी। कप्तान अजहर अली 4 रन बनाकर नाबाद हैं।

लगातार दूसरे दिन भी इंग्लैंड की टीम के हीरो जैक्र क्रॉले और जोस बटलर रहे। जैक क्रॉले ने जहां अपने पहले टेस्ट शतक को दोहरे शतक में तब्दील किया वहीं जोस बटलर भी करियर का दूसरा टेस्ट शतक जड़ने में सफल रहे। जैक क्रॉले ने 267 रन की पारी खेली वहीं बटलर 152 रन बनाकर नाबाद रहे। बटलर और क्रॉले के बीच पांचवें विकेट के लिए 359 रन की रिकॉर्ड साझेदारी हुई। पाकिस्तानी गेंदबाज इन दोनों बल्लेबाजों के सामने पस्त नजर आए। 

बटलर ने जड़ा करियर का दूसरा शतक 
अपने पहले दिन के स्कोर 4 विकेट पर 332 रन से आगे खेलने उतरी इंग्लैंड की पारी को एक बार फिर क्रॉले और बटलर की जोड़ी ने आगे बढ़ाया। पहले दिन 87 रन पर नाबाद रहे बटलर ने जहां पहले सत्र में 189 गेंद पर अपना दूसरा टेस्ट शतक 189 गेंद पर पूरा किया। इस दौरान उन्होंने 10 चौके और 2 छक्के जड़े। लंच से पहले क्रॉले और बटलर की जोड़ी ने कोई विकेट नहीं गिरने दिया और अपनी टीम को 350 रन के पार पहुंचा दिया। दूसरे दिन लंच तक इंग्लैंड ने 4 विकेट पर 367 रन बना लिए थे। क्रॉले 186 और बटलर 113 रन बनाकर नाबाद थे। 

जैक क्रॉले ने जड़ा दोहरा शतक
लंच के बाद क्रॉले ने नसीम शाह की गेंद पर थर्ड मैन बाउंड्री पर चौका जड़कर अपने पहले टेस्ट शतक को दोहरे शतक में तब्दील कर दिया। वो इंग्लैंड के लिए दोहरा शतक जड़ने वाले तीसरे सबसे कम उम्र के बल्लेबाज बने। वहीं अपने पहले शतक को दोहरे शतक में बदलने वाले इंग्लैंड के सातवें बल्लेबाज भी बने। दोहरा शतक जड़ने के लिए क्रॉले ने 331 गेंद का सामना किया। इस दौरान उन्होंने 25 चौके जड़े। 

पांचवें विकेट के लिए जोड़े 300 से ज्यादा रन
चायकाल से पहले दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 300 रन की साझेदारी 489 गेंद में पूरी कर ली। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए इंग्लैंड का नया साझेदारी रिकॉर्ड कायम कर दिया। इससे पहले 257 रन का रिकॉर्ड साझेदारी रिकॉर्ड था जो कि भारत के खिलाफ टोनी ग्रेग और कीथ फ्लेचर ने 1973 में भारत के खिलाफ मुंबई में बनाया था। 

अशद शफीक ने तोड़ी मैराथन साझेदारी 
इसके बाद चायकाल से पहले क्रॉले ने 372 गेंद पर 372 गेंद पर 250 रन भी पूरे कर लिए। दोनों के बीच साझेदारी 350 रन के पार पहुंची तो पाकिस्तानी कप्तान अजहर अली ने पार्ट टाइम गेंदबाजों के हाथों में गेंद थमाई और उनकी ये कोशिश कामयाब हुई और जैक क्रॉले बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में अशद शफीक के गेंद में स्टंपिग हो गए। इसी के साथ बटलर और क्रॉले के बीच हुई मैराथन साझेदारी का भी अंत हो गया। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 93.5 ओवर बल्लेबाजी की और 359 रन जोड़े।

चाय के ब्रेक तक इंग्लैंड ने 5 विकेट खोकर 490 रन बना लिए थे। बटलर 140 और क्रिस वोक्स 2 रन बनाकर नाबाद थे। चायकाल के बाद जोस बचलर ने 307 गेंद पर 150 रन पूरे किए। इस दौरान उन्होंने 13 चौके और 2 छक्के जड़े। इसके बाद फवाद आलम ने अपनी ही गेंद पर बटलर का कैच लपक लिया। बटलर ने 311 गेंद में 152 रन की पारी खेली। क्रिस वोक्स  40 और स्टुअर्ट ब्रॉड 15 रन बनाकर आउट हुए। अंत में  डॉम बीस 26 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे। ब्रॉड को शाहीन अफरीदी की गेंद पर बोल्ड होते ही जो रूट ने पारी समाप्ति की घोषणा कर दी। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर