ENG vs WI: सीरीज के दौरान अब इंग्लैंड के क्रिकेटर भी इस तरह करेंगे नस्लभेद पर वार

Black Lives Matter protest, England vs West Indies: इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच जल्द शुरू होने वाली सीरीज में सिर्फ कैरेबियाई खिलाड़ी ही नहीं बल्कि इंग्लिश खिलाड़ी भी नस्लवाद के खिलाफ विरोध करेंगे।

England cricket team to stand for black lives matter campaign
England cricket team to stand for black lives matter campaign (ECB)  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • वेस्टइंडीज-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज 2020
  • वेस्टइंडीज ही नहीं, इंग्लैंड की टीम भी नस्लभेद के खिलाफ आवाज उठाएंगे
  • इंग्लैंड ने भी 'ब्लैक लाइव्स मैटर' लोगो वाली शर्ट पहनने का फैसला किया

साउथम्पटन: अमेरिका में अश्वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस के हाथों हुई दर्दनाक मौत के बाद पूरे अमेरिका में पुलिस के खिलाफ लोगों का गुस्सा निकला। खासतौर पर अश्वेत समुदाय के लोगों ने अपनी नाराजगी खुलकर जाहिर की। देखते-देखते विरोध की आग पूरी दुनिया में फैलती चली गई और सभी समुदाय के लोग इससे जुड़ने लगे। खेल जगत में भी इसकी झलक नजर आई है और अब जल्द ही क्रिकेट के मैदान पर भी नस्लवाद के विरोध में खिलाड़ी नजर आएंगे। जब इंग्लैंड और वेस्टइंडीज की टीम 8 जुलाई से टेस्ट सीरीज का आगाज करने उतरेंगी, तब सिर्फ कैरेबियाई टीम के खिलाड़ी ही नहीं बल्कि अब इंग्लिश खिलाड़ी भी अपनी शर्ट पर ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ लोगो लगाएंगे।

गौरतलब है कि वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों ने तय किया था कि वे सीरीज के दौरान अपना विरोध व गुस्सा प्रकट करेंगे लेकिन अब इंग्लैंड की क्रिकेट टीम भी उनका इसमें साथ देने उतरेगी। इससे पहले कम ही इंग्लिश खिलाड़ियों ने इस मामले में खुलकर बयान दिए थे।

Black Lives Matter protest: ऐसे होगा विरोध

इंग्लैंड-वेस्टइंडीज क्रिकेट सीरीज के दौरान खिलाड़ी अपने कॉलर पर काले रंग की मुठ्ठी का लोगो लगाएंगे जिस पर ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ लिखा होगा। इसे अलीशा होसाना ने डिजाइन किया है जो वैटफोर्ड सॉकर टीम के कप्तान ट्रॉय डीनी की प्रेमिका हैं। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने बयान में कहा, ‘यह महत्वपूर्ण है कि अश्वेत समुदाय के साथ एकजुटता दिखाई जाए और समानता और न्याय को लेकर जरूरी जागरूकता पैदा की जाए।’

English team is united: एकजुट हैं इंग्लिश क्रिकेटर और प्रबंधन

कप्तान जो रूट ने ये भी बताया कि सिर्फ खिलाड़ी ही नहीं बल्कि पूरा प्रबंधन भी इसको लेकर तैयार है ताकि ज्यादा से ज्यादा जागरुकता फैल सके और नस्लभेद को खत्म करने का प्रयास किया जा सके। रूट ने कहा, ‘इस कार्य में इंग्लैंड के खिलाड़ी और प्रबंधन एकजुट है और जहां भी नस्लवादी पूर्वाग्रह मौजूद है उसे हटाने के उद्देश्य के पूर्ण समर्थन के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के मंच का इस्तेमाल करेंगे।’

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट बुधवार से साउथम्पटन में खेला जाएगा। कोरोना महामारी के पूरी दुनिया में फैलने के बाद से ये पहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट सीरीज होगी। इस सीरीज को दर्शकों के बिना जैविक सुरक्षित माहौल में खेला जाएगा और आईसीसी द्वारा जारी किए गए नए कोरोना संबंधित नियमों का सख्ती से पालन करते हुए खेला जाएगा।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर