एशेज सीरीज के पहले टेस्ट के लिए इंग्लैंड ने किया टीम का ऐलान, जोफ्रा आर्चर को मिला मौका

क्रिकेट
Updated Jul 27, 2019 | 18:10 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज सीरीज के पहले टेस्ट के लिए इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने 14 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है। विश्व कप में धमाल मचाने वाले जोफ्रा आर्चर को पहली बार टेस्ट टीम में शामिल किया गया है।

Joefra Archer
जोफ्रा आर्चर ( साभार ICC)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • एशेज सीरीज के पहले टेस्ट के लिए इंग्लैंड ने किया 14 सदस्यीय टीम का ऐलान
  • जोफ्रा आर्चर को पहली बार मिली टेस्ट टीम में जगह
  • बेन स्टोक्स फिर बने टीम के उपकप्तान

लंदन:  इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एक अगस्त ने शुरू हो रही एशेज सीरीज के पहले टेस्ट मैच के लिए इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने शनिवार को अपनी 14 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया। आयरलैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में खेले गए एकमात्र टेस्ट मैच के लिए टीम के कुछ वरिष्ठ खिलाड़ियों को आराम दिया गया था। इसके बावजूद मेजबान टीम 143 रन के अंतर से जीत दर्ज करने में सफल रही। ऐसे में एशेज टेस्ट के लिए चुनी गई टीम में उन खिलाड़ियों की वापसी हुई है जो आयरलैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में नहीं खेले थे। 

इंग्लैंड को विश्व कप 2019 चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर को पहली बार टेस्ट टीम में शामिल किया गया है। वहीं आयरलैंड के खिलाफ टेस्ट डेब्यू करने वाले आरंभिक बल्लेबाज जेसन रॉय को भी 14 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया है। आयरलैंड के खिलाफ टेस्ट की दूसरी पारी में उन्होंने 72 रन बनाए थे। वहीं दिग्गज तेज गेंदबाज जिमी एंडरसन की टीम में वापसी हुई है। बेन स्टोक्स को एक बार फिर टेस्ट टीम का उपकप्तान बनाया गया है। उन्हें सितंबर 2017 में उपजे ब्रिस्टल विवाद के बाद टीम की उपकप्तानी से हाथ धोना पड़ा था। इससे पहले जोस बटलर टीम के उपकप्तान की जिम्मेदारी निभा रहे थे। 

आयरलैंड के खिलाफ टेस्ट में मैन ऑफ द मैच चुने गए बांए हाथ के स्पिनर जैक लीच को पहले एशेज टेस्ट के लिए टीम में जगह नहीं मिली है। इंग्लैंड की दूसरी पारी में उन्हें टीम के लिए ओपनिंग करते हुए 92 रन की पारी खेली थी। उनकी यह पारी मैच में निर्णायक साबित हुई। टीम में स्पिन गेंदबाज के रूप में केवल ऑलराउंडर मोइन अली को शामिल किया गया है। आयरलैंड के खिलाफ डेब्यू करने वाले ओली स्टोन्स टीम में जगह बना पाने में सफल रहे हैं वहीं सैम कुरेन को भी टीम में शामिल किया गया है। टीम में जिमी एंडरसन, जोफ्रा आर्चर, क्रिस वोक्स, ओली स्टोन्स, बेन स्टोक्स और सैम कुरेन के रूप में पांच तेज गेंदबाज हैं। 

वहीं बल्लेबाजी के लिए बतौर ओपनर टीम में रोरी बर्न्स, जेसन रॉय हैं। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी का मोर्चा जो डेनली और नंबर चार पर कप्तान जो रूट संभालेंगे। पांचवें नंबर पर विकेटकीपर जॉनी बेयर्स्टो और नंबर 6 पर ऑलराउंडर बेन स्टोक्स बल्लेबाजी करेंगे। यदि जोस बटलर को टीम में जगह मिलती है तो वो नंबर सात पर बल्लेबाजी कर सकते हैं। इसके बाद सैम कुरेन, मोइन अली,  क्रिस वोक्स, स्टुअर्ट ब्रॉड और जिमी एंडरसन मोर्चा संभालेंगे। 

मुख्य चयनकर्ता एड स्मिथ ने घर पर खेलते हुए 14 सदस्यीय टीम का ऐलान किए जाने के निर्णय पर सफाई देते हुए कहा कि ऐसा किए जाने के कई तार्किक कारण हैं। टीम के कई गेंदबाज चोट से उबर रहे है। विश्व कप में  खेलने वाले कुछ गेंदबाजों की टेस्ट मैच खेलने की तैयारी पर करीब से नजर रखी जा रही है। ऐसे में गेंदबाजी के लिहाज से टीम का चयन किया जाना तार्किक है जिससे कि अंतिम एकादश के चुनाव के लिए कप्तान के पास विकल्प उपलब्ध हो। 

एशेज सीरीज का पहला टेस्ट मैच 1 अगस्त से एजबेस्टन में खेले जाएगा। शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया ने भी अपनी 17 सदस्यीय टीम का ऐलान किया था। जिसमें स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर और कैमरून बेनक्रॉफ्ट की बॉल टेंपरिंग विवाद के बाद एक साथ टेस्ट टीम में वापसी हुई है। 
 

इंग्लैंड की टीम इस प्रकार है:
रोरी बर्न्स, जेसन रॉय, जो डेनली, जो रूट(कप्तान), जॉनी बेयर्स्टो, बेन स्टोक्स( उपकप्तान), जोस बटलर, सैम कुरेन, मोइन अली,स्टुअर्ट ब्रॉड, क्रिस वोक्स जोफ्रा आर्चर, जिमी एंडरसन,  ओली स्टोन्स।

 

ये हे 17 सदस्यीय ऑस्ट्रेलियाई टीम
टिम पेन( कप्तान), कैमरून बेनक्राफ्ट, पैट कमिंस, मार्कस हैरिस, जोश हेजलवुड, ट्रेविस हेड, उन्मान ख्वाजा, मार्कस लाबुसचेन, नाथन लॉयन, मिचेल मार्श, माइकल नासेर, जेम्स पैटिन्सन, पीटर सिडल, स्टीव स्मिथ, मिचेल स्टार्क, मैथ्यू वेड, डेविड वॉर्नर 
 

एशेज सीरीज का पूरा कार्यक्रम 

पहला टेस्ट          01-05 अगस्त            एजबेस्टन 
दूसरा टेस्ट          14-18 अगस्त            लॉर्ड्स 
तीसरा टेस्ट         22-26 अगस्त            हेडिंग्ले 
चौथा टेस्ट           04-08 सितंबर          ओल्ड ट्रैफर्ड 
पांचवां टेस्ट         12-16 सितंबर           द ओवल 

 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर