शर्मसार पाकिस्‍तान! बाबर की वर्ल्‍ड रिकॉर्ड पारी पर भारी विंस का शतक, इंग्‍लैंड ने 3-0 से किया क्‍लीन स्‍वीप

England vs Pakistan, 3rd Odi Report: पाकिस्‍तान की टीम तीसरे व अंतिम वनडे में 331 रन बनाने के बाद भी मैच हार गई। इंग्‍लैंड की जीत के हीरो जेम्‍स विंस और लेविस ग्रेगोरी रहे।

england beat pakistan in 3rd odi
इंग्‍लैंड ने पाकिस्‍तान का वनडे सीरीज में 3-0 से क्‍लीन स्‍वीप किया  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • इंग्‍लैंड ने तीसरे व अंतिम वनडे में इंग्‍लैंड को तीन विकेट से हराया
  • बाबर आजम की वर्ल्‍ड रिकॉर्ड पारी पर जेम्‍स विंस का शतक पड़ा भारी
  • इंग्‍लैंड ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में पाकिस्‍तान का 3-0 से क्‍लीन स्‍वीप किया

एजबेस्‍टन: पाकिस्‍तान की टीम मंगलवार को एक बार फिर शर्मसार हुई। बाबर आजम (158) की वर्ल्‍ड रिकॉर्ड पारी पर जेम्‍स विंस (102) का शतक भारी पड़ गया। बर्मिंघम में खेले गए तीसरे वनडे में पाकिस्‍तान ने पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 331 रन बनाए। जवाब में इंग्‍लैंड ने 12 गेंदें शेष रहते तीन विकेट से मैच जीत लिया। जेम्‍स विंस ने अपने अंतरराष्‍ट्रीय करियर का पहला शतक जमाया और उन्‍हें इसके लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। साकिब महमूद को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया।

इस जीत के साथ ही इंग्‍लैंड ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में पाकिस्‍तान का 3-0 से क्‍लीन स्‍वीप किया। मेजबान टीम ने पहला वनडे 9 विकेट और दूसरा वनडे 52 रन से जीता था। अब दोनों टीमों के बीच शुक्रवार से तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज शुरू होगी।

332 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी इंग्‍लैंड की शुरूआत तेज गेंदबाज हसन अली ने बिगाड़ी। उन्‍होंने डेविड मलान को खाता भी नहीं खोलने दिया और विकेटकीपर के हाथों कैच आउट करा दिया। इसके बाद फिल सॉल्‍ट (37), जैक क्रॉले (39), कप्‍तान बेन स्‍टोक्‍स(32) ने अच्‍छी शुरूआत हासिल की, लेकिन इसे बड़ी पारी में तब्‍दील नहीं कर सके। शादाब खान ने जॉन सिंपसन (3) को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके इंग्‍लैंड को 165 रन के स्‍कोर पर पांचवां झटका दिया।

विंस ने 6 साल में जमाया पहला शतक

मुश्किल में फंसी इंग्‍लैंड टीम के लिए जेम्‍स विंस (102) और लेविस ग्रेगोरी (77) संकटमोचक बने। दोनों ने छठें विकेट के लिए 129 रन की साझेदारी की। विंस ने 6 साल पहले इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्‍यू किया था, लेकिन लंबे समय के बाद वह अपना पहला अंतरराष्‍ट्रीय शतक जमाने में कामयाब हुए।  हैरिस राउफ ने बाबर आजम के हाथों कैच आउट कराकर विंस की पारी का अंत किया। उन्‍होंने 95 गेंदों में 11 चौके की मदद से 102 रन बनाए। 

इसके बाद राउफ ने ग्रेगोरी को शादाब खान के हाथों कैच आउट करा दिया। ग्रेगोरी ने 69 गेंदों में 6 चौके और तीन छक्‍के की मदद से 77 रन बनाए। फिर क्रैग ओवर्टन (18*) और ब्रायडन कार्स (12*) ने दो ओवर पहले ही इंग्‍लैंड को लक्ष्‍य पार कराके जीत पर मुहर लगाई। पाकिस्‍तान की तरफ से हैरिस राउफ ने चार और शादाब खान ने दो विकेट झटके। हसन अली को एक सफलता मिली।

बाबर आजम का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

इससे पहले इंग्‍लैंड द्वारा पहले बल्‍लेबाजी के लिए आमंत्रित पाकिस्‍तान ने 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 331 रन बनाए। कप्‍तान बाबर आजम (158) ने अपने वनडे करियर की सर्वश्रेष्‍ठ पारी खेली। उल्‍लेखनीय है कि बाबर आजम ने पहली 14 गेंदों पर खाता भी नहीं खोला था, लेकिन इसके बाद उन्‍होंने शानदार तरीके से रनगति बढ़ाई और पाकिस्‍तान को विशाल स्‍कोर तक पहुंचाया। 

हालांकि, बाबर आजम के साथ वनडे में पहली बार कुछ ऐसा हुआ, जो आज तक नहीं हुआ था। बाबर आजम पहली 10 गेंदों में खाता नहीं खोल पाए थे। अपना 83वां वनडे खेल रहे बाबर आजम के साथ पहली बार ऐसा हुआ कि उन्‍हें खाता खोलने के लिए 10 या ज्‍यादा गेंदों की जरूरत पड़ी। पाकिस्‍तान की शुरूआत खराब रही और फखर जमान (6) आउट होने वाले पहले बल्‍लेबाज रहे। साकिब महमूद ने जमान को क्रॉले के हाथों कैच आउट कराया।

फिर  बाबर आजम ने इमाम उल हक (56) के साथ दूसरे विकेट के लिए 92 रन की साझेदारी की। दोनों ने टीम का स्‍कोर 100 रन के पार लगाया। पार्किंसन ने इमाम को बोल्‍ड करके इस साझेदारी को तोड़ा। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 73 गेंदों में 7 चौके की मदद से पचासा जड़ा। यहां से बाबर ने मोहम्‍मद रिजवान (74) के साथ तीसरे विकेट के लिए 179 रन की साझेदारी करके पाकिस्‍तान को 300 रन के पार लगाया।

बाबर आजम सबसे कम पारियों में 14 वनडे शतक जमाने वाले बल्‍लेबाज बन गए हैं। उन्‍होंने दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्‍लेबाज हाशिम अमला (84 पारियां) का रिकॉर्ड तोड़ते हुए यह विश्‍व रिकॉर्ड अपने नाम किया। ब्रायडन कार्स ने रिजवान और आजम को अपना शिकार बनाया। बाबर आजम ने 139 गेंदों में 14 चौके और चार छक्‍के की मदद से 158 रन बनाए। वहीं रिजवान ने 58 गेंदों में 8 चौके की मदद से 74 रन बनाए।

इंग्‍लैंड की तरफ से ब्रायडन कार्स ने सबसे ज्‍यादा पांच विकेट लिए। उन्‍होंने बाबर और रिजवान के अलावा शोएब मकसूद (8), हसन अली (4) और शाहीन अफरीदी (0) को अपना शिकार बनाया। साकिब महमूद ने तीन विकेट झटके। मैट पार्किंसन को एक सफलता मिली।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर