इतिहास रचने से चूका आयरलैंड, क्रिस वोक्स-स्टुअर्ट ब्रॉड ने इंग्लैंड को दिलाई जीत 

क्रिकेट
Updated Jul 26, 2019 | 19:19 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट जीत हासिल करने का सपना क्रिस वोक्स और स्टुअर्ट ब्रॉड ने शुक्रवार को चकनाचूर कर दिया।

England Cricket team
इंग्लैंड क्रिकेट टीम  
मुख्य बातें
  • अपनी दूसरी पारी में महज 38 रन पर ढेर हुआ आयरलैंड
  • जीत के लिए मिला था 182 रन का लक्ष्य
  • स्टुअर्ट ब्रॉड और क्रिस वोक्स के तूफान में ढहे आयरिश खिलाड़ी

लंदन: लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ आयरलैंड का पहली टेस्ट जीत हासिल करने का सपना टूट गया। चौथी पारी में जीत के लिए 182 रन के स्कोर का पीछा करने उतरी आयरलैंड की टीम को स्टुअर्ट ब्रॉड और क्रिस वोक्स ने महज 38 रन पर ढेर करके इंग्लैंड को 143 रन के अंतर से जीत दिला दी। क्रिस वोक्स ने 7.4 ओर में 17 रन देकर 6 और स्टुअर्ट ब्रॉड ने 8 ओवर में 19 रन देकर आयरलैंड के चार खिलाड़ियों को आउट किया। 

जीत के लिए 182 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी आयरिश टीम को पहला झटका पारी के चौथे ओवर में  11 रन के स्कोर पर कप्तान विलियम पोर्टरफील्ड के रूप में लगा। वो 2 रन बनाकर क्रिस वोक्स की गेंद पर विकेटकीपर जॉनी बेयर्स्टो के हाथों लपके गए। इसके बाद विकेटों के गिरने का जो सिलसिला शुरू हुआ वो 16वें ओवर की चौथी गेंद पर इंग्लैंड की जीत के साथ खत्म हुआ।

आयरलैंड की टीम द्वारा चौथी पारी में बनाया स्कोर टेस्ट क्रिकेट इतिहास में किसी टीम द्वारा बनाया पांचवां सबसे कम स्कोर है। सबसे रोचक बात यह है कि टेस्ट इतिहास के सबसे कम स्कोर में से सभी इंग्लैंड के खिलाफ आए हैं। स्टुअर्ट ब्रॉड और क्रिस वोक्स की कहर बरपाती गेंदों का आयरलैंड के बल्लेबाजों के पास कोई जवाब नहीं था। जेम्स मैक्लम आयरलैंड के लिए दो अंकों के आंकड़े को छूने वाले एकलौते बल्लेबाज रहे। उन्होंने 11 रन बनाए। उनके अलावा अन्य बल्लेबाज दो अंक के आंकड़े को भी नहीं छू पाए जबकि चार बल्लेबाज अपना खाता भी नहीं खोल सके।

चार दिवसीय टेस्ट के तीसरे दिन आयरलैंड के गेंदबाजों ने पहली गेंद पर स्टुअर्ट थॉमसन ने ओली स्टोन्स को बोल्ड कर दिया। इस तरह इंग्लैंड की टीम अपनी दूसरी पारी में 303 रन बनाकर ढेर हो गई और जीत के लिए आयरलैंड को 182 रन का लक्ष्य मिला। पहली पारी में महज 85 रन पर ढेर होने वाली इंग्लैंड को दूसरी पारी में 303 के स्कोर तक पहुंचाने में जैक लीच ने अहम योगदान दिया। पहले दिन के खेल के समाप्त होने के बाद नाइटवॉच मैन के रूप में इंग्लैंड के लिए पारी की शुरुआत करने उतरे लीच 92 रन बनाकर आउट हुए। उनके अलावा करियर का पहला टेस्ट खेल रहे जेसन रॉय ने 72 रन का योगदान दिया। पहली पारी में पांच विकेट लेने वाले टिम मुर्ताग ने 1, मार्क अडेर ने 3, बॉयड रैंकिन ने 2 और स्टुअर्ट थॉमसन ने 3 विकेट हासिल किए। 

मैच की पहली पारी में आयरलैंड ने टिम मुर्ताग और मार्क अडेर की शानदार गेंदबाजी की बदौलत इंग्लैंड को 85 रन पर ढेर कर दिया था। इसके बाद शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी में 207 रन का स्कोर खड़ा कर 122 रन की बढ़त हासिल कर ली थी। लेकिन इंग्लैंड की टीम ने शर्मनाक प्रदर्शन से उबरते हुए शानदार बल्लेबाजी करने के बाद शानदार गेंदबाजी करते हुए जीत हासिल करने में सफल रही। इसके साथ ही आयरलैंड की अपने तीसरे टेस्ट में पहली जीत हासिल करने का सपना टूट गया। जैक लीच को उनकी शानदार बल्लेबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। 
 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर