ENG vs AUS 1st T20I Report: अंतिम गेंद तक गए रोमांचक मैच में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 2 रन से हराया

England vs Australia 1st T20I Highlights: इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच शुक्रवार को साउथैम्पटन में खेले गए पहले टी20 मैच में इंग्लिश टीम ने ऑस्ट्रेलिया को रोमांचक अंदाज में 2 रन से हरा दिया।

England vs Australia 1st T20I match report
इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को पहले टी20 में 2 रन से हराया।  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • ऑस्ट्रेलिया का इंग्लैंड दौरा 2020, पहला टी20 मैच
  • इंग्लैंड ने पहले टी20 मैच में ऑस्ट्रेलिया को 2 रन से मात दी
  • अंतिम गेंद तक गया था मैच, इंग्लैंड ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई

England vs Australia 1st T20 scorecard, report: कोविड-19 महामारी की वजह से लगे लंबे ब्रेक के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम आखिरकार फिर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने उतरी लेकिन उनके लिए शुरुआत खास नहीं रही। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच साउथैम्पटन में खेले गए टी20 सीरीज के पहले मैच में मेजबान इंग्लिश टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 2 रन से हरा दिया। अंतिम गेंद तक गए इस मुकाबले में काफी दिलचस्प खेल देखने को मिला।

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीता

पहले टी20 मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच ने टॉस जीता और इंग्लैंड को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया। इंग्लिश टीम की शुरुआत काफी अच्छी रही और पहले विकेट के लिए 43 रनों की साझेदारी हुई। हालांकि दोनों ओपनर्स में सिर्फ जोस बटल गरजे जबकि जॉनी बेरिस्टो 8 रन बनाकर पैट कमिंस की गेंद पर कैच आउट हो गए।

बटलर और मलान का धमाल

बेरिस्टो के आउट होने के बाद जोस बटलर और डाविड मलान ने मोर्चा संभाला। जोस बटलर 29 गेंदों पर 44 रनों की धुआंधार पारी खेलकर एश्टन एगर की गेंद पर कमिंस के हाथों कैच आउट हो गए। हालांकि डाविड मलान ने पाकिस्तान सीरीज की तरह अपना फॉर्म बरकरार रखा और शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। मलान ने 43 गेंदों में 66 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली जिसमें 5 चौके और 3 छक्के शामिल रहे।

मलान के अलावा बाकी सभी अन्य बल्लेबाज फ्लॉप साबित हुए। पारी के अंत में क्रिस जॉर्डन ने जरूर 8 गेंदों पर 14 रन बनाकर 20 ओवर में स्कोर 7 विकेट पर 162 रन तक पहुंचा दिया। इस दौरान ऑस्ट्रेलिया की तरफ से एश्टन एगर, ग्लेन मैक्सवेल और केन रिचर्ड्सन ने 2-2 विकेट लिए जबकि एक विकेट आईपीएल 2020 नीलामी में सबसे महंगे बिकने वाले पैट कमिंस ने हासिल किया।

ऑस्ट्रेलिया ने की लाजवाब शुरुआत

ऑस्ट्रेलिया के सामने 163 रनों का लक्ष्य था और उनकी शुरुआत भी शानदार रही। डेविड वॉर्नर और कप्तान आरोन फिंच की ऑस्ट्रेलियाई ओपनिंग जोड़ी ने धुआंधार बैटिंग की और पहले विकेट के लिए 98 रनों की साझेदारी कर डाली। वॉर्नर ने 47 गेंदों में 58 रन बनाए जबकि फिंच ने 32 गेंदों में 46 रन बनाए। दोनों बल्लेबाज जोफ्रा आर्चर की गेंदों का शिकार बने।

लगातार गिरे विकेट, अंतिम ओवर में पहुंचा मैच

मैच में दूसरा विकेट (स्टीव स्मिथ- 18 रन) 124 के स्कोर पर गिरा और उसके 5 रन के अंदर ऑस्ट्रेलिया ने तीन विकेट गंवा दिए। स्मिथ के साथ-साथ ग्लेन मैक्सवेल (1) और डेविड वॉर्नर भी पवेलियन लौट गए। स्मिथ और मैक्सवेल को आदिल राशिद ने आउट किया। इसके बाद 133 के स्कोर पर एलेक्स कैरी (1) को मार्क वुड ने बोल्ड किया जबकि छठे विकेट के रूप में एश्टन एगर 19वें ओवर की अंतिम गेंद पर रन आउट हो गए। अब ऑस्ट्रेलिया को अंतिम ओवर में जीत के लिए 16 रन चाहिए थे।

अंतिम ओवर का रोमांच

इंग्लैंड-पाकिस्तान दूसरे टी20 में जो स्थिति बनी थी, वही स्थिति एक बार फिर बनी। पिच पर मार्कस स्टोइनिस और पैट कमिंस मौजूद थे। गेंद इंग्लिश पेसर टॉम कुरन के हाथों में थी। ओवर का हाल कुछ ऐसा रहा..

पहली गेंद- कोई रन नहीं

दूसरी गेंद- स्टोइनिस का छक्का !

तीसरी गेंद- कोई रन नहीं

चौथी गेंद- स्टोइनिस ने 2 रन दौड़े।

पांचवीं गेंद- स्टोइनिस ने फिर 2 रन लिए। अब आखिरी गेंद पर जीत के लिए 5 रन चाहिए। यानी छक्का जीत दिलाएगा और चौका मैच टाइ करा देगा।

छठी गेंद- नीची फुल टॉस गेंद और स्टोइनिस इस पर डीप मिडविकेट की दिशा में जमीन पर ही शॉट खेल सके। दौड़ के 2 रन ही ले पाए। जिसके साथ ही इंग्लैंड ने 2 रन से मैच जीत लिया।

इसके साथ ही इंग्लिश टीम ने तीन टी20 मैचों की इस सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। इंग्लैंड की तरफ से अर्धशतकीय पारी खेलने वाले डाविड मलान को 'मैन ऑफ द मैच' का पुरस्कार दिया गया।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर