ENG vs WI: जर्मेन ब्लैकवुड की धमाकेदार पारी की बदौलत, वेस्टइंडीज ने जीता पहला टेस्ट

West Indies beat England by six wickets in first test: वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में जीत हासिल कर तीन मैच की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है।

Shannon gabriel
Rostan Chase Jermaine Blackwood  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • वेस्टइंडीज ने 4 विकेट से जीता साउथैम्पटन टेस्ट, शतक से चुूके ब्लैकवुड
  • जीत के लिए मिला था चौथी पारी में 200 रन का लक्ष्य
  • दूसरी पारी में 313 रन पर ढेर हुई मेजबान इंग्लैंड की टीम, पहली पारी में बनाए थे 204 रन

साउथैम्पटन: वेस्टइंडीज ने मेजबान इंग्लैंड को तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में 4 विकेट के अंतर से मात देकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। मैच के पांचवें और आखिरी दिन इंग्लैंड की टीम अपनी दूसरी पारी में 313 रन बनाकर ढेर हो गई। इसके बाद वेस्टइंडीज को जीत के लिए 200 रन का लक्ष्य मिला। ऐसे में जोफ्रा आर्चर की कहर बरपाती गेंदों का सामना करते हुए कैरेबियाई टीम ने 27 रन के स्कोर पर तीन विकेट गंवा दिए थे और एक खिलाड़ी चोटिल होकर पवेलियन वापस लौट चुका था। ऐसे में वेस्टइंडीज की टीम को जर्मेन ब्लैकवुड के शानदार अर्धशतक(95) की बदौलत टीम को जीत दिला दी। अंत में कप्तान होल्डर 14* और कैंपबेल 4* रन बनाकर नाबाद रहे। 

शुरुआत में ही लड़खड़ाई कैरेबियाई पारी 
जीत के लिए 200 रन के लक्ष्य का पीछा करने वेस्टइंडीज की टीम की शुरुआत रही और उसने जल्दी जल्दी तीन विकेट गंवा दिए और एक खिलाड़ी चोटिल होकर रिटायर्ड हर्ट हो गया। दूसरी पारी में जोफ्रा आर्चर ने अपनी रफ्तार से कहर बरपाया। उन्होंने चौथे ओवर की आखिरी गेंद उनकी एंडी पर जा लगी और वो रिटायर्ड हर्ट हो गए। इसके बाद  ओपनर क्रैग ब्रेथवेट 7 रन के स्कोर पर आर्चर की गेंद पर बोल्ड हो गए उन्होंने 4 रन बनाए। इसके बाद उन्होंने इसी स्कोर पर शेमरा ब्रूक्स को भी एलबीडबल्यू कर दिया। ब्रूक्स अपना खाता भी नहीं खोल सके। ऐसे में मार्क वुड ने शाई होप के रूप में कैरेबियाई टीम को तीसरा झटका दे दिया। होप 9 रन बनाकर बोल्ड हो गए। 

चेज और ब्लैकवुड की पारी ने संभाला
ऐसे में रोस्टन चेज और जर्मेन ब्लैकवुड ने कैरेबियाई पारी को संभालते हुए लंच के बाद 35 ओवर में 100 रन के पार पहुंचा दिया। 100 रन के पार पहुंचते ही जोफ्रा आर्चर ने एक शानदार बाउंसर पर रोस्टन चेज की पारी का अंत कर दिया। चेज ने 37 रन बनाए और विकेटकीपर बटलर के हाथों लपके गए। इसी के साथ ही चेज और ब्लैकवुड की बीच पांचवें विकेट के लिए हुई 73 रन की साझेदारी का अंत हो गया। 
 

पांचवें दिन केवल 29 रन और जोड़ पाई इंग्लैंड  

चौथे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने 8 विकेट खोकर दूसरी पारी में आठ विकेट खोकर 284 रन बना लिये थे। उसके पास कुल 170 रन की बढ़त हो गई थी। अपने इस स्कोर में इंग्लैंड की टीम पांचवें दिन 29 रन जोड़ सकी। जोफ्रा आर्चर ने 35 गेंद पर 23 रन की पारी खेली। इंग्लैंड ने दूसरी पारी में पहली पारी की तुलना में बेहतर बल्लेबाजी की।

पहली पारी में वेस्टइंडीज को मिली 116 रन की बढ़त निर्णायक होती दिखरही है। इंग्लैंड के लिए दूसरी पारी में जैक क्रॉले ने सर्वाधिक 76 और डॉम सिब्ले ने 50 रन की पारी खेली। वहीं कप्तान बेन स्टोक्स ने 46 और रोरी बर्न्स ने 42 रन की पारी खेली। वेस्टइंडीज के लिए दूसरी पारी में शेनन गैब्रियल ने सबसे ज्यादा 5 विकेट लिए। वहीं शाई होप और अल्जारी जोसेफ ने 2-2 और जेसन होल्डर ने एक लितेट हासिल किया।
 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर