क्रिकेट इतिहास में तीसरी बार हुआ कुछ ऐसा, फिंच-वॉर्नर के नाम दर्ज हुआ बेमिसाल रिकॉर्ड

क्रिकेट
शिवम अवस्थी
Reported by टाइम्स नाउ डिजिटल
Updated Jan 14, 2020 | 21:12 IST

India vs Australia 1st ODI: भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए पहले वनडे मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 10 विकेट से बड़ी जीत दर्ज की। इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने एक बेमिसाल रिकॉर्ड भी अपने नाम दर्ज कराया है।

Aaron Finch and David Warner
Aaron Finch and David Warner  |  तस्वीर साभार: AP

मुंबईः टीम इंडिया और मेहमान ऑस्ट्रेलियाई टीम के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए सीरीज के पहले वनडे मैच में भारतीय टीम को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को इस मैच में 256 रनों का लक्ष्य दिया था लेकिन वॉर्नर (नाबाद 128) और कप्तान फिंच (नाबाद 110) ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम को 10 विकेट से जीत दिला दी। इसके साथ ही कुछ शानदार रिकॉर्ड भी सामने आ गए।

तीसरी बार हुआ कुछ ऐसा

वनडे इतिहास में ऐसा तीसरी बार हुआ जब किसी टीम ने 250 या उससे ज्यादा रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 10 विकेट से जीत दर्ज की। यहां एक और दिलचस्प पहलु ये भी है कि इन तीनों मौकों पर जिस टीम को हार मिली वो एक एशियाई टीम ही थी। ये हैं वो तीन मुकाबले जिनमें बिना कोई विकेट गंवाए टीम ने 250+ का लक्ष्य हासिल किया..

1. इंग्लैंड VS श्रीलंका (जून 2016, बर्मिंघम) - इंग्लैंड ने बिना विकेट गंवाए 256 रन बनाकर जीत दर्ज की

2. दक्षिण अफ्रीका VS बांग्लादेश (अक्टूबर 2017, किमबर्ले) - दक्षिण अफ्रीका ने बिना कोई विकेट गंवाए 282 रन बना डाले

3. ऑस्ट्रेलिया VS भारत (जनवरी 2020, मुंबई) - ऑस्ट्रेलिया ने बिना कोई विकेट गंवाए 256 रनों का लक्ष्य हासिल कर लिया

सबसे बड़ी साझेदारी

डेविड वॉर्नर और आरोन फिंच ने मुंबई वनडे में पहले विकेट के लिए रिकॉर्ड 258 रनों की साझेदारी की और अपनी टीम को 10 विकेट से जीत दिलाई। इसके साथ ही ये भारत के खिलाफ किसी भी विकेट के लिए ये सबसे बड़ी साझेदारी बन गई। इससे पहले ये रिकॉर्ड स्टीव स्मिथ और जॉर्ज बेली की ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी के नाम दर्ज था जिन्होंने 12 जनवरी 2016 को पर्थ में भारत के खिलाफ तीसरे विकेट के लिए 242 रनों की साझेदारी की थी।

 

अगली खबर
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...