Danish Kaneria on Fixing: दानिश कनेरिया का एक और सनसनीखेज दावा, पूरी पाकिस्‍तानी टीम 'फिक्‍सर' को जानती थी

क्रिकेट
Updated Dec 30, 2019 | 12:16 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Danish Kaneria on Fixing Scandal: 2012 में काउंटी क्रिकेट में स्‍पॉट फिक्सिंग के मामले में फंसे दानिश कनेरिया का आरोप है कि पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड के अधिकारी भी बुकी को अच्‍छे से जानते थे।

danish kaneria
दानिश कनेरिया 

मुख्य बातें

  • दानिश कनेरिया ने कहा कि पूरी पाकिस्‍तानी टीम स्‍पॉट फिक्‍सर को जानती है
  • कनेरिया के मुताबिक बुकी जल्‍दी-जल्‍दी पाकिस्‍तान का दौरा करता था
  • कनेरिया ने बताया कि पीसीबी के अधिकारी भी इस व्‍यक्ति को अच्‍छे से जानते थे

कराची: पाकिस्‍तान के पूर्व लेग स्पिनर दानिश कनेदिया ने एक और सनसनीखेज दावा किया है कि इंग्लिश काउंटी क्रिकेट में 2012 में स्‍पॉट फिक्सिंग कांड में भूमिका निभाने वाला बुकी जल्‍दी-जल्‍दी पाकिस्‍तान की यात्रा करता था और उसे पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड की तरफ से अनुमति भी थी। कनेरिया ने यह भी दावा किया है कि पाकिस्‍तानी खिलाड़ी भी इस बुकी को अच्‍छी तरह से जानते थे। 

कनेरिया ने अपने यू-ट्यूब चैनल पर खुलासा किया, 'मुझे हमेशा गलत बताया गया। जब लोगों के पास सच कहने का मौका आता है तो इसका लाभ नहीं उठाते। वह तथ्‍यों को तोड़ मरोड़कर पेश करते हैं। मैं आपको आज सच्‍चाई बताने वाला हूं। मेरे मामले में, जिस व्‍यक्ति ने मुझे उससे मिलवाया था, वो कौन थे? मेरा मामला सभी के सामने खुला हुआ है।' उन्‍होंने आगे कहा, 'पूरी पाकिस्‍तानी टीम और पीसीबी अधिकारी भी इस स्‍पॉट फिक्‍सर को जानते थे। वह व्‍यक्ति भी आधिकारिक दौरे के नाम पर जल्‍दी-जल्‍दी पाकिस्‍तान आता था। उसे पीसीबी ने आमंत्रित तक किया है। मैं उस इंसान को निजी रूप से नहीं जातना। मेरा उनसे परिचय यह बोलकर कराया गया कि हम एक ही धर्म के हैं।'

2012 काउंटी क्रिकेट खेलते समय स्‍पॉट फिक्सिंग में शामिल पाए गए कनेरिया ने आरोप लगाया कि पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड के अधिकारी भी बुकी को जानते हैं। खबर ब्रेक होने के बाद कनेरिया के एसेक्‍स के साथी मर्विन वेस्‍टफील्‍ड को दो महीने के लिए लंदन की जेल भेजा गया। मर्विन ने स्‍वीकार किया कि उन्‍होंने गैरकानूनी बुकी से 7862 अमेरिकी डॉलर की राशि स्‍वीकार की थी। मर्विन ने तब एक ओवर में 12 रन खर्च किए थे।

कनेरिया ने कहा, 'इस मामले पर कोई बात क्‍यों नहीं करता? कोई इस बारे में सच क्‍यों नहीं बोलता? मैंने अपना पूरा क्रिकेट ईमानदारी के साथ खेला है। वो लोग जो कहते हैं कि मैंने सस्‍ती शोहरत पाने के लिए ये सब अपने यू-ट्यूब चैनल पर कहा, तो उनको याद दिलाना चाहता हूं कि मैंने नहीं बल्कि शोएब अख्‍तर ने राष्‍ट्रीय टीवी पर मेरे खिलाफ भेदभाव होने का खुलासा किया था।'

कनेरिया ने हाल ही में खुलासा किया था कि हिंदू होने की वजह से पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम के साथी उनके साथ अच्‍छा बर्ताव नहीं करते थे। कनेरिया के बारे में ये खुलासा पूर्व पाकिस्‍तानी तेज गेंदबाज शोएब अख्‍तर ने किया था। इसके बाद से पाकिस्‍तान क्रिकेट में बयानों की कतार लग चुकी है। पूर्व कप्‍तान शाहिद अफरीदी ने कनेरिया को झूठा करार दिया तो इंजमाम उल हक ने अख्‍तर-कनेरिया के दावों को बेबुनियाद ठहराया। 

अगली खबर