सचिन तेंदुलकर और रिकी पोंटिंग नहीं, डेल स्टेन को इन बल्लेबाजों से लगता था सबसे ज्यादा डर, आप भी रह जाएंगे दंग

Dale Steyn on Toughest Batter: पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज डेल स्टेन से उनके करियर के दौरान सबसे ज्यादा परेशान करने वाले बल्लेबाज के बारे में पूछा गया था, जिसका उन्होंने हैरानी भरा जवाब दिया।

Dale Steyn on Toughest Batter
डेल स्टेन  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

मुख्य बातें

  • डेल स्टेन ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया है
  • उन्होंने 17 साल तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर खेला
  • स्टेन ने कई दिग्गजों के खिलाफ गेंदबाजी की

दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने मंगलवार क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से रिटायरमेंट ले लिया। उन्होंने  17 साल लंबे अंतरराष्ट्रीय करियर में 93 टेस्ट, 125 वनडे और 47 टी20 मुकाबले खेले। दुनिया के सबसे खतरनाक गेंदबाजों में से एक रहे स्टेन ने दुनिया के कई बेहतरीन बल्लेबाजों को अपनी गेंदों से खौफजदा किया। उन्होंने पूर्व बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और रिकी पोंटिंग का भी सामना किया। हालांकि, स्टेन का कहना है कि उन्हें सचिन और पोंटिग से ज्यादा पुछल्ले बल्लेबाजों (8 से ग्यारह नंबर पर खेलने वाले) से लगता था। 

स्टेन ने अपने रिटायरमेंट के मौके पर SA Cricket Mag से बात करते हुए कहा, 'मुझे लगता है कि दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों ने दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों को समान सम्मान दिया।  मुझे लगता है कि हम उन खतरों को जानते थे, जब हम एक दूसरे के खिलाफ खेलते था।' स्टेन ने कहा, 'सचिन तेंदुलकर और रिकी पोंटिंग शानदार बल्लेबाज थे। वे हम जैसे गेंदबाजों के कौशल से वाकिफ थे। ऐसे में वे बल्लेबाज और गेंदबाज के बीच प्रतियोगिता में बिना चोटिल हुए निकलने की कोशिश करते। वे विकेट गंवाए बिना क्रीज पर टिके रहने का प्रयास करते। उनके पास केवल एक मौका होता है जबकि मुझे कम से कम छह गेंदें मिलतीं।'

स्टेन ने आगे कहा, 'कभी-कभी दुनिया के सबसे अच्छे बल्लेबाज वे लोग नहीं थे, जिन्होंने मुझे परस्पर सम्मान के कारण परेशान किया। अगर मैं अच्छी गेंदबाजी करता तो वे मेरे सामने अच्छा खेलते। लेकिन जिन लोगों को लेकर मुझे सबसे ज्यादा रहती थी, वो पुछल्ले बल्लेबाज थे। यह निचले क्रम में खेलने वाले इस बात की चिंता नहीं करते थे कि मैं कौन हूं और कैसा गेंदबाज हूं। यह पुछल्ले बल्लेबाज क्रीज पर आकर ना सिर्फ खौफा पैदा करते है बल्कि आपके अच्छे-खास गेंदबाजी के आंकड़े को भी बर्बाद कर देते हैं।

हालांकि, पूर्व धाकड़ तेज गेंदबाज ने किसी एक खिलाड़ी का नाम लेने से इनकार कर दिया, जिससे उन्हें सबसे ज्यादा डर लगता था। स्टेन ने उन खिलाड़ियों को बेहद खतरनाक बताया, जो बिना परवाह किए बाउंड्री मार सकते थे। स्टेन ने कहा, 'आप 20 रन पर 5 विकेट चटकाकर अच्छी स्थित में हो सकते हैं। आपको लग सकता है कि यह एक बेहतरीन दिन है। लेकिन फिर कुछ देर बाद आपका गेंदबाजी आंकड़ा 70 रन पर विकट हो जाता है, क्योंकि निचलेक्रम में खेलने आए खिलाड़ियों कई बाउंड्री जड़ दीं। ऐसा कोई एक नाम नहीं था। इस तरह का खतरा पैदा करने वाले कई खिलाड़ी थे।
 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर