जब एक ही पारी में दो बल्लेबाज 99 पर हुए आउट, और अगली पारी में तो हद हो गई !

Today in Cricket History: आज के दिन क्रिकेट इतिहास में कुछ ऐसा हुआ था जो नजारा पहले कभी नहीं देखा गया था। यूं तो उस वाकये को सालों बीत गए लेकिन ये अजीबोगरीब आंकड़ा अब भी उस दिन की याद दिलाता रहता है।

Karachi cricket stadium
Karachi cricket stadium  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

मुख्य बातें

  • पाकिस्तानी बल्लेबाजों व फैंस के लिए क्रिकेट इतिहास का सबसे दुखद पल
  • जब एक ही पारी में दो बल्लेबाज 99 पर सिमटे
  • इंग्लैंड के खिलाफ कराची में था मैच, दूसरी पारी में तो हद ही हो गई

25th March: क्रिकेट इतिहास में कई शानदार रिकॉर्ड बनते और टूटते रहते हैं। आंकड़ों के इस खेल में खिलाड़ियों व टीमों की ताकत व क्षमता को इन्हीं आंकड़ों के जरिए देखा जाता रहा है। आज के दिन क्रिकेट इतिहास में कुछ ऐसा हुआ था जिसने ना सिर्फ पाकिस्तान को शर्मिंदा किया, उसके दो खिलाड़ियों को हमेशा के लिए अनचाहे वाकये के लिए मशहूर कर दिया और इसके साथ ही एक ऐसी हैट्रिक भी बनी जिसको सुनकर आज भी हैरानी होती है।

वो आज का दिन (25 March)

क्रिकेट इतिहास में आज का दिन यूं तो कई चीजों के लिए जाना जाता है लेकिन 1973 में कराची टेस्ट मैच सबसे अजीब रहा। आमने-सामने थे इंग्लैंड और पाकिस्तान की टीमें। इस मैच में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। ये फैसला सही भी साबित होता दिख रहा था। ओपनर सादिक मोहम्मद 89 रन बनाकर आउट हुए लेकिन तीसरे नंबर पर कप्तान माजिद खान और चौथे स्थान पर मुश्ताक मोहम्मद शानदार बल्लेबाजी कर रहे थे। फिर अचानक माजिद खान 335 मिनट तक बल्लेबाजी करने के बाद 99 रन पर कैच आउट हो गए। इसके बाद तकरीबन 100 रन तक खेल चला। अब मुश्ताक मोहम्मद शतक के करीब पहुंचे। वो भी एक रन दूर थे और वो 99 के स्कोर पर रन आउट हो गए। एक ही पारी में ऐसा पहली बार हुआ था कि दो बल्लेबाज 99 पर पवेलियन लौट गए। फिर भी पाकिस्तान ने 6 विकेट पर 445 रन बनाकर पारी घोषित की।

अगली पारी में हद हो गई

अगली पारी यानी जब इंग्लैंड की टीम अपनी पहली पारी में बल्लेबाजी करने उतरी तब हद हो गई। पहली पारी में पाकिस्तान के दो बल्लेबाज 99 रन पर आउट हुए थे और क्रिकेट फैंस हैरान हुए थे। जबकि इंग्लैंड की तरफ से उनके ओपनर डेनिस एमिस 304 मिनट बल्लेबाजी करने के बाद 99 रन पर इंतिखाब आलम की गेंद पर कैच आउट हो गए। ये पहला मौका रहा जब एक ही टेस्ट मैच में 99 पर आउट होने वालों की हैट्रिक लग गई।

कैसा रहा मैच का नतीजा?

इंग्लैंड अपनी पहली पारी में 386 रन पर सिमट गया। दूसरी पारी में पाकिस्तानी टीम ने बेहद खराब प्रदर्शन किया और वे 199 रनों पर ही सिमट गए। इस दौरान इंग्लैंड के दो गेंदबाजों ने जमकर कहर बरपाया। नॉर्मन गिफोर्ड और जैक बिरकेनशॉ ने 5-5 विकेट लेकर 72.3 ओवर में मेजबान पाकिस्तानी टीम को समेट दिया। अब इंग्लैंड के सामने 259 रनों का लक्ष्य था। मैच का अंतिम समय चल रहा था। इंग्लैंड का स्कोर 1 विकेट पर 30 रन था और मैच ड्रॉ रहा।

इस चीज के लिए भी मशहूर है ये तारीख

वैसे बेशक 1973 का 25 मार्च पाकिस्तान क्रिकेट टीम के लिए भुलाने वाला दिन रहा लेकिन 1992 को यही दिन उनके इतिहास का सबसे खास दिन भी बना। दरअसल, 25 मार्च 1992 वही दिन है जब इमरान खान की कप्तानी में पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड को विश्व कप 1992 फाइनल में मात देकर पहली बार विश्व चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया था। उसके बाद वे कभी भी विश्व कप जीतने में सफल नहीं हो सके।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर