दक्षिण अफ्रीका के हेड कोच बने मार्क बाउचर, इतने साल का होगा कार्यकाल 

Mark Boucher South Africa Cricket team's new Head Coach: दुनिया के सबसे सफल टेस्ट विकेटकीपर मार्क बाउचर को शनिवार को दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम का हेड कोच नियुक्त किया गया।

Mark Boucher head Coach South Africa
Mark Boucher head Coach South Africa  |  तस्वीर साभार: Twitter

डरबन: दक्षिण अफ्रीका के पूर्व विकेटकीपर और उपकप्तान मार्क बाउचर को दक्षिण अफ्रीकी टीम का नया कोच नियुक्त किया गया है। उनका कार्यकाल चार साल का होगा। पहले खबरें आ रही थीं कि उन्हें टीम का अंतिरम कोच बनाया जाएगा लेकिन क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के कार्यवाहक निदेशक ग्रीह्म स्मिथ ने बड़ा फैसला करते हुए बाउचर की बतौर मुख्य कोच चार साल के लिए नियुक्ति करने की घोषणा की। 

मार्क बाउचर 2023 तक दक्षिण अफ्रीका की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम का कोच बने रहेंगे।  43 वर्षीय बाउचर दक्षिण अफ्रीका की ओर से 146 टेस्ट, 290 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय और 25 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं। साल 2012 में इंग्लैंड दौरे पर अभ्यास मैच के दौरान आंख में चोट लगने की वजह से उनका करियर खत्म हो गया था।  हाल में भारतीय दौरे पर टीम का प्रभार संभालने वाले एनोच एनक्वे को सहायक कोच बनाया गया है। इससे पहले वो टीम के अंतरिम निदेशक भी रह चुके हैं। उनका अनुबंध भी 2023 में अगले विश्व कप के अंत तक होगा।

ग्रीह्म स्मिथ ने बाउचर की नियुक्त की घोषणा करते हुए कहा, 'मैंने बाउचर को कोच नियुक्त करने का फैसला इसलिए लिए किया क्योंकि मुझे लगता है वो युवा और गैरअनुभवी टीम को युद्ध के लिए तैयार करने का माद्दा रखते हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनका लंबा अनुभव है। उन्हें यह भी मालूम है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कैसे सफलता हासिल की जाती है।'

स्मिथ ने इस बात की भी घोषणा की कि कुछ दिनों में टीम के बल्लेबाजी और गेंदबाजी सलाहकारों के नाम का भी ऐलान किया जाएगा। माना जा रहा है कि जैक कैलिस टीम के बल्लेबाजी सलाहकार बन सकते हैं। उन्होंने ये भी बताया कि टीम के सपोर्ट स्टाफ में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है।

बतौर हेड कोच बाउचर के लिए पहला असाइनमेंट इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज होगी। सीरीज का आगाज 26 दिसंबर को सेंचुरियन में बॉक्सिंग डे टेस्ट के साथ होगा।  

ऐसा रहा है अंतरराष्ट्रीय करियर 

15 साल लंबे क्रिकेट करियर में बाउचर ने विकेट के पीछे और बल्ले से बहुत से विश्व रिकॉर्ड कायम किए। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में विकेट के पीछे सबसे ज्यादा 555 शिकार किए। इसलिए उन्हें मिस्टर 555 के नाम से भी जाना जाता है। वहीं बल्लेबाजी में भी 147 टेस्ट में 5,515 रन बनाए हैं। जिसमें 3 शतक और 35 अर्धशतक शामिल हैं। उन्होंने करियर में 295 वनडे खेले जिसमें 28.57 की औसत से 4668 रन बनाए और विकेट के पीछे 425 शिकार किए। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के लिए 25 टी-20 मैच भी खेले। तीनों फॉर्मेट में उन्होंने विकेट के पीछे कुल 999 शिकार किए और 10,669 रन बनाए। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर