England vs West Indies 1st Test Day-1: पहले दिन बारिश ने बिगाड़ा खेल, सिर्फ 17.4 ओवर फेंके गए

ENG vs WI first test Day 1 match highlights: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की बहाली हो गई लेकिन इंग्लैंड-वेस्टइंडीज के बीच शुरू हुए इस पहले टेस्ट का पहला दिन बारिश की वजह से नीरस रहा।

England vs West Indies 1st Test Day One
England vs West Indies 1st Test Day One, इंग्लैंड-वेस्टइंडीज पहला टेस्ट  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • वेस्टइंडीज का इंग्लैंड दौरा 2020, पहला टेस्ट
  • साउथम्पटन में शुरू हुआ इंग्लैंड-वेस्टइंडीज पहला टेस्ट मैच, स्कोर 35/1
  • पहले दिन बारिश ने बिगाड़ा खेल, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की हुई वापसी

ENG vs WI: आखिरकार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट दोबारा शुरू हो गया। महामारी की दहशत के बीच चार महीने तक फैंस क्रिकेट के बिना रहे लेकिन बुधवार को आखिर कोरोना वायरस से लड़ाई जारी रखते हुए क्रिकेट बहाल हुआ। हालांकि इंग्लैंड और मेहमान वेस्टइंडीज के बीच शुरू हुए पहले टेस्ट का पहला दिन अच्छा साबित नहीं हुआ। बारिश ने मैच का मजा बिगाड़ दिया। बार-बार होती बारिश और गीली आउटफील्ड के चलते दिन में कुल 17.4 ओवर का खेल ही हो सका। ये मैच आईसीसी के नए नियमों के साथ खेला जा रहा है- दर्शकों के बिना, सामाजिक दूरी के नियमों को ध्यान में रखकर और जैविक सुरक्षित माहौल में ये सीरीज खेली जा रही है।

मैच के पहले दिन सिर्फ 82 मिनट का खेल हो सका और महज सौ गेंदें ही फेंकी जा सकी। मैच में इंग्लैंड के कार्यवाहक कप्तान व दिग्गज ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने टॉस जीता और पहले बैटिंग करने का फैसला किया। पहले दिन के खेल समाप्ति की घोषणा तक इंग्लैंड ने 1 विकेट पर कुल 35 रन बनाए थे। पिच पर रोरी बर्न्स (नाबाद 20) और जो डेनले (नाबाद 14) टिके हुए थे।

0 पर गिर गया पहला विकेट

साउथम्पटन में बारिश के कारण टॉस तीन घंटे देरी से हुआ। लंच के बाद खेल शुरू होने पर पहला व्यवधान तीसरे ओवर के बाद पड़ा जब इंग्लैंड ने एक रन पर ही पहला विकेट गंवा दिया था। डोम सिबले को शेनोन गैब्रियल ने दूसरे ही ओवर में पवेलियन भेज दिया था। इसके बाद पांचवें ओवर की पहली गेंद के बाद फिर बारिश के कारण खेल रोकना पड़ा। खेल बहाल होने के बाद इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने धीमी गति से पारी को आगे बढाया लेकिन 18वें ओवर की चार गेंदें डाले जाने के बाद फिर बारिश और खराब रोशनी के कारण खेल रोका गया। उस समय इंग्लैंड ने एक विकेट पर 35 रन बना लिये थे। अंपायरों ने मुआयने के बाद पहले दिन का खेल समाप्त करने की घोषणा की ।

कोरोना से जान गंवाने वालों के लिए मौन, एक घुटने के बल बैठकर नस्लभेद का विरोध

मैच शुरू होने से पहले सभी खिलाड़ियों ने मैदान पर एक मिनट का मौन रखा। ये उन सभी लोगों को श्रद्धांजलि थी जिन्होंने अब तक कोरोना महामारी से अपनी जान गंवाई है। इसके बाद पहली गेंद फेंकने से ठीक पहले ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ आंदोलन के समर्थन में दोनों टीमों के खिलाड़ी घुटने के बल बैठे। दोनों टीमों ने अपनी जर्सी की कॉलर पर ब्लैक लाइव्स मैटर का लोगो पहना हुआ था। अमेरिका में मई में अफ्रीकी अमेरिकी जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस की बर्बरता के बाद मौत के बाद से दुनिया भर में नस्लवाद के विरोध में यह आंदोलन चल रहा है।

Black lives matter West Indies cricket team

चौंकाने वाला फैसला, ब्रॉड को किया गया बाहर

इस मैच के लिए जब मेजबान इंग्लैंड की एकादश का ऐलान हुआ तब एक चौंकाने वाली खबर आई। इस खबर का अंदेशा पहले से ही था। लंबे समय से टीम के नियमित सदस्य रहे स्टुअर्ट ब्रॉड को टीम से बाहर रखने का फैसला किया गया था क्योंकि मार्क वुड और जोफ्रा आर्चर के रूप में उनके पास दो पेसर मौजूद हैं और साथ ही ऑलराउंडर बेन स्टोक्स भी टीम में मौजूद हैं। वहीं ऑलराउंडर रहकीम कॉर्नवाल को वेस्टइंडीज की एकादश में जगह नहीं मिली है। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर