एशेज सीरीज के लिए हुआ 17 सदस्यीय ऑस्ट्रेलियाई टीम का ऐलान 

क्रिकेट
Updated Jul 26, 2019 | 20:56 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने शुक्रवार को आगामी एशेज सीरीज के लिए टिम पेन की कप्तानी में 17 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया। बॉल टेंपरिंग विवाद के बाद डेविड वॉर्नर, स्टीव स्मिथ और कैमरून बेनक्राफ्ट की टीम में वापसी हुई है

smith warner
स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने किया 17 सदस्यीय टीम का ऐलान
  • स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर और कैमरून बेनक्रॉफ्ट की हुई टेस्ट टीम में वापसी
  • एशेज सीरीज 2019 का आगाज 1 अगस्त को एजबेस्टन में होगा

सिडनी: 1 अगस्त से शुरू हो रही एशेज सीरीज के लिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने शुक्रवार को 17 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया। टीम की कमान एक बार फिर टिम पेन के हाथों में सौंपी गई है। मार्च 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान बॉल टेंपरिंग विवाद में शामिल रहे स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर और कैमरून बेनक्राफ्ट टेस्ट टीम में वापसी हुई है। वहीं क्वींसलैंड के ऑलराउंडर माइकल नेसर को पहली बार टेस्ट टीम में शामिल किया है यह चयन समिति का चौंकाने वाला निर्णय रहा।

टीम में सात तेज गेंदबाजों को शामिल किया गया है जिसमें दुनिया के नंबर एक तेज गेंदबाज पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क, जोश हेजलवुड, जेम्स पैटिन्सन, पीटर सिडल, मिचेल मार्श और माइकल नेसर शामिल हैं। घरेलू क्रिकेट में रनों का पहाड़ करने के बाद ऑस्ट्रेलिया ए साथ इंग्लैंड दौरे पर धमाल मचाने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज मैथ्यू वेड और मारनस लाबुस्चग्ने को भी टीम में जगह दी गई है। ऑलराउंडर मिचेल मार्श टीम में वापसी करने में सफल रहे हैं। वेड को विश्व कप में शानदार प्रदर्शन करने वाले एलेक्स कैरी पर वरीयता दी गई है। वो टीम में कप्तान टिम पेन के अलावा दूसरे विकेटकीपर भी होंगे। वहीं  लाबुस्चग्ने भी नाथन लॉयन का स्पिन गेंदबाजी में साथ गेंदे। जॉन हॉलैंड दूसरे स्पिनर के रूप में टीम में जगह बना पाने में नाकाम रहे। 

विश्व कप के दौरान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लीग मुकाबले में चोटिल होने वाले बाएं हाथ के बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा भी टीम में जगह हासिल करने में कामयाब हुए हैं। हालांकि अभी भी वो चोट से उबर रहे हैं। इस साल फरवरी में श्रीलंका के खिलाफ आखिरी टेस्ट मैच खेलने वाली टीम के चार बल्लेबाजों एशेज के लिए टीम में जगह बनाने में सफल हुए हैं उनमें से ख्वाजा भी हैं। ख्वाजा के साथ ओपनर मार्क्स स्टोइनिस, मध्यक्रम के बल्लेबाज ट्रेविस हेड और लाबुस्चग्ने को चयनकर्ताओं ने टीम में बरकरार रखा है लेकिन श्रीलंका के खिलाफ केनबरा टेस्ट में  शतक जड़ने वाले कुर्टिस पैटिन्सन और जो बर्न्स टीम दुर्भाग्यशाली रहे। दोनों को ही एशेज के लिए टीम में शामिल नहीं किया गया है।

ये हे 17 सदस्यीय ऑस्ट्रेलियाई टीम

टिम पेन( कप्तान), कैमरून बेनक्राफ्ट, पैट कमिंस, मार्कस हैरिस, जोश हेजलवुड, ट्रेविस हेड, उन्मान ख्वाजा, मार्कस लाबुसचेन, नाथन लॉयन, मिचेल मार्श, माइकल नासेर, जेम्स पैटिन्सन, पीटर सिडल, स्टीव स्मिथ, मिचेल स्टार्क, मैथ्यू वेड, डेविड वॉर्नर 

ऐसा है एशेज सीरीज का पूरा कार्यक्रम 

पहला टेस्ट          01-05 अगस्त            एजबेस्टन 
दूसरा टेस्ट          14-18 अगस्त            लॉर्ड्स 
तीसरा टेस्ट         22-26 अगस्त            हेडिंग्ले 
चौथा टेस्ट           04-08 सितंबर          ओल्ड ट्रैफर्ड 
पांचवां टेस्ट         12-16 सितंबर           द ओवल 
 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर