सीओए के सदस्यों को तीन साल के कार्य के लिए बीसीसीआई से मिलेंगे इतने करोड़  

क्रिकेट
Updated Oct 22, 2019 | 22:28 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

सीओए के सदस्यों विनोद राय और डायना एडुल्जी को तीन साल के काम के लिए करोड़ों रुपये का मानदेय बीसीसीआई से मिलेगा। मानदेय के भुगतान का आदेश सुप्रीम कोर्ट ने बीसीसीआई को दिया है।

vinod rai diana edulji
विनोद राय और डायना एडुल्जी   |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • विनोद राय और डायना एडुल्जी को सीओए में काम करने के लिए मिलेंगे लगभग 3.62 करोड़ रुपये
  • मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट ने बीसीसीआई को दिया 48 घंटे में भुगतान करने का आदेश
  • रामचंद्र गुहा, विक्रम लिमये और रवि थोगड़े को कार्य की अवधि के अनुरूप किया जाएगा भुगतान

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के नए संविधान के अनरूप नए सिरे से चुनाव होने और निर्वाचित सदस्यों के पद पर आसीन होते ही सुप्रीम कोर्ट द्वारा बीसीसीआई के संचालन के लिए गठित प्रशासनिक समिति यानी सीओए का कार्यकाल समाप्त हो जाएगा। सुप्रीम कोर्ट ने यह बात स्पष्ट कर दी है। इसके अलावा मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट ने सीओए के सदस्यों को मिलने वाले मानदेय को भी स्वीकृति दे दी है। 

बीसीसीआई ने सीओए का गठन बीसीसीआई में लोढ़ा समिति की अनुशंसाओं को लागू करने और बीसीसीआई के संचालन के लिए किया था। सीओए का अध्यक्ष पूर्व सीएजी विनोद राय को बनाया गया था। इसके अलावा भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान डायना एडुल्जी को भी शामिल किया था। इसके अलावा कई और जाने माने लोगों को भी इसमें जगह दी गई थी जिन्होंने बाद में इस्तीफा दे दिया था। 

ऐसे में तीन साल तक सीओए के रूप में कार्य करने के एवज में विनोद राय और डायना एडुल्जी को तकरीबन 3.62 करोड़ रुपये का भुगतान बीसीसीआई को करने का आदेश दिया है। इसके लिए बोर्ड को सुप्रीम कोर्ट ने 48 घंटे का समय दिया है। मंगलवार को कोर्ट के सामने सीओए के मानदेय के प्रस्ताव को कोर्ट के सामने बंद लिफाफे में पेश किया गया। न्यायमूर्ति एसए बोबडे और एन नागेश्वर राव ने इसे स्वीकृति दे दी। 

आईएएनएस की रिपोर्ट के मुताबिक इस संबंध में बीसीसीआई के लिए जारी किए गए आदेश में कोर्ट ने कहा है कि सीओए के संचालन में आए सारे खर्च का भुगतान बीसीसीआई को करना होगा। सीओए के लिए तय किए गए मानदेय का भुगतान 48 घंटे के अंदर करना होगा। सदस्यों के लिए मानदेय इस प्रकार होगा। साल 2017 के लिए मानदेय 10 लाख रुपये प्रतिमाह, साल 2018 के लिए 11 लाख रुपये प्रतिमाह और 2019 के लिए 12 लाख रुपये प्रतिमाह होगा। बीसीसीआई से संबंधित कार्यों के लिए की गई यात्रा के दौरान हुए हवाई यात्रा का खर्च( बिजनेस क्लास), रेल यात्रा में प्रथम श्रेणी, और स्थानीय यात्रा के लिए( एसी वाहन) के किराए का भुगतान किया जाए। 

ऐसे में अब सीओए के सदस्यों को साल 2017 के 11 महीने के लिए 10 लाख प्रति महीना, 2018 के 12 महीने के लिए 11 लाख रुपये और 2019 के 10 महीने के लिए 12 लाख रुपये प्रति माह के हिसाब से भुगतान करना है। इस गणना के अनुसार विनोद राय और डायना एडुल्जी पूरे समय पद पर बने रहे इसलिए दोनों को पूरा भुगतान किया जाएगा। रवि थोगड़े इस साल फरवरी में सीओए से जुड़े थे उन्हें 9 महीने के मानदेय भुगतान किया जाएगा। वहीं पूर्व सदस्यों रामचंद्र गुहा और विक्रम लिमये जितने समय तक पद पर उस हिसाब से भुगतान किया जाएगा। ऐसे में विनोद राय और एडुल्जी को 3.62 करोड़ रुपये मिलेंगे। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर