इन पर रहेंगी नजरें, फाइनल मैच में 3 बड़ी उपलब्‍धियां हासिल कर सकते हैं चेतेश्‍वर पुजारा

Cheteshwar Pujara: टीम इंडिया के भरोसेमंद बल्‍लेबाज चेतेश्‍वर पुजारा के पास आगामी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में इतिहास रचने का मौका है। पुजारा के पास महान गावस्‍कर के रिकॉर्ड की बराबरी करने का मौका है।

cheteshwar pujara
चेतेश्‍वर पुजारा 

मुख्य बातें

  • चेतेश्‍वर पुजारा के पास विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल में इतिहास रचने का मौका
  • पुजारा के पास महान गावस्‍कर के रिकॉर्ड की बराबरी करने का मौका
  • भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच 18 जून से खेला जाएगा विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल

नई दिल्‍ली: न्‍यूजीलैंड के खिलाफ विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारतीय बल्‍लेबाज चेतेश्‍वर पुजारा के पास तीन बड़ी उपलब्धियां अपने नाम करने का शानदार मौका है। भारतीय टीम के भरोसेमंद बल्‍लेबाज चेतेश्‍वर पुजारा बड़े स्‍कोर और लंबे समय तक विकेट पर टिकने के लिए जाने जाते हैं। पुजारा ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ 9 टेस्‍ट में 46.81 की औसत से 749 रन बनाए हैं। 

सौराष्‍ट्र के बल्‍लेबाज ने पिछले कुछ सालों में निरंतर बेहतर प्रदर्शन करके खुद को भरोसेमंद बल्‍लेबाज साबित किया है। विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में न्‍यूजीलैंड के गेंदबाज पुजारा के खिलाफ विशेष रणनीति तैयार करके मैदान पर आएंगे। बहरहाल, दृढ़संकल्‍प के लिए पहचाने जाने वाले पुजारा की कोशिश गेंदबाजों का डटकर मुकाबला करने की होगी और इस दौरान वह तीन बड़ी उपलब्धियां अपने नाम करना चाहेंगे।

  1. महान गावस्‍कर के रिकॉर्ड की बराबरी का मौका - न्‍यूजीलैंड के खिलाफ दोहरा शतक जमाते ही पुजारा टेस्‍ट में चार दोहरे शतक जमाकर महान सुनील गावस्‍कर की बराबरी कर लेंगे। गावस्‍कर ने अपना करियर 51.12 की औसत के साथ 10,122 रन पर किया। सबसे ज्‍यादा दोहरे शतक जमाने के मामले में कप्‍तान विराट कोहली (7) भारतीयों में सबसे आगे हैं। इसके बाद सचिन तेंदुलकर (6) और राहुल द्रविड़ (5) का नंबर आता है। पुजारा ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 2017 में आखिरी दोहरा शतक जमाया था, जो टेस्‍ट ड्रॉ रहा था।
  2. टेस्‍ट में 6500 रन पूरे करने से इतने दूर - पुजारा मौजूदा भारतीय टीम में कप्‍तान विराट कोहली (7490) के बाद दूसरे सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज हैं। कीवी के खिलाफ वह 6500 टेस्‍ट रन के आंकड़ें को छू सकते हैं। इसके लिए उन्‍हें 256 रन की दरकार है। बता दें कि पुजारा टेस्‍ट क्रिकेट में 6,000 रन का आंकड़ा पार करने वाले 11वें भारतीय बल्‍लेबाज हैं। उनके 85 मैचों में 6244 रन हैं।
  3. 20 टेस्‍ट शतक पूरे करने का मौका - विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में यह आंकड़ा पूरा करने के लिए चेतेश्‍वर पुजारा को दोनों पारियों में शतक जमाना होगा। पुजारा की प्रतिभा को देखते फैंस इसकी उम्‍मीद कर सकते हैं। पुजारा ने अब तक टेस्‍ट क्रिकेट में 18 शतक और 29 अर्धशतक जमाए हैं। अगर वह दो शतक जमा लेते हैं तो वीरेंद्र सहवाग (23) और मोहम्‍मद अजहरुद्दीन (22) के करीब पहुंच जाएंगे।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर